Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: राशन कार्ड की केवाईसी प्रक्रिया शुरू, इन लोगों के नाम काटने की सरकार ने कर ली तैयारी

जम्मू में उपभोक्ता मामले एवं जन वितरण विभाग के निर्देशों के बाद राशन कार्ड की केवाईसी की प्रक्रिया जारी है। अब कॉरपोरेटर वार्डों में शिविर लगाकर लोगों को राहत प्रदान करने में जुटे हैं ताकि कोई भी परिवार बिना केवाईसी के न रहे। राशन कार्ड की केवाईसी होने से पारदर्शिता आएगी और जायज लोगों तक राशन पहुंच पाएगा। बहुत से लोगों की मौत हो चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Thu, 30 Nov 2023 09:28 AM (IST)
Hero Image
जम्मू में राशन कार्ड की केवाईसी प्रक्रिया शुरू। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जम्मू। उपभोक्ता मामले एवं जन वितरण विभाग के निर्देशों के बाद राशन कार्ड की केवाईसी (Ration Card KYC) की प्रक्रिया जारी है। अब कॉरपोरेटर वार्डों में शिविर लगाकर लोगों को राहत प्रदान करने में जुट गए हैं ताकि कोई भी परिवार बिना केवाईसी के नहीं रहे। इसी कड़ी में बुधवार को वार्ड नंबर 52, त्रिकुटा नगर में पूर्व कारपोरेटर अजय गुप्ता ने शिविर लगवा कर लोगों को राहत प्रदान की।

करीब 250 लोगों ने इस शिविर में पहुंच कर केवाईसी पूरी करवाई। इस दौरान परिवार के हरेक सदस्य का आधार कार्ड लेकर उनकी जांच करते हुए उसे राशन कार्ड से लिंक किया गया। अलबत्ता अभी भी बहुत से लोग हैं जो राशन कार्ड में केवाईसी नहीं करवा पाए हैं।

शिविर का मकसद लोगों को राहत प्रदान करना

ऐसे लोगों को अपने क्षेत्र के राशन डीलर के पास पहुंच कर बिना देरी केवाईसी करवाने के लिए जागरूक किया गया। इस मौके पर पूर्व कॉरपोरेटर ने कहा कि इस शिविर का मकसद लोगों को राहत प्रदान करना था। लोग यहां आकर अपने केवाईसी करवा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: बर्फ की चादर में लिपटी घाटी, मैदानी इलाकों में बारिश तो पहाड़ों पर होगी बर्फबारी; कड़ाके की ठंड से कपकपाएंगे जम्मूवासी

बाहर रहने वाले लोग केवाईसी करवाने के लिए दिखे परेशान

राशन कार्ड की केवाईसी होने से पारदर्शिता आएगी और जायज लोगों तक राशन पहुंच पाएगा। बहुत से लोगों की मौत हो चुकी है। केवाईसी होने के बाद ऐसे लोगों के नाम राशन कार्ड से हट जाएंगे। कई परिवारों के सदस्य कामकाज अथवा पढ़ाई के सिलसिले में दूसरे राज्यों में हैं। ऐसे लोग परेशान दिखे कि वे कैसे केवाईसी करवाएं।

त्रिकुटा नगर के रहने वाले समर्थ सिंह, नानक नगर के रमण सिंह बाली, गांधीनगर के सुशील गुप्ता का कहना है कि उनके परिवार के सदस्य जम्मू में है ही नहीं और अगले कुछ महीनों तक ही लौट पाएंगे।

ऐसे में उनकी केवाईसी कैसे करवाएं। उन्हें समझाया गया कि घर के मुखिया की केवाईसी करवा लें, शेष की केवाईसी उनके यहां आने पर की जा सकेगी।

यह भी पढ़ें: Jammu: इस्लाम पर आपत्तिजनक वीडियो विरोध में श्रीनगर में प्रदर्शन जारी, पुलिस ने दे डाला अलटीमेटम