Move to Jagran APP

सोलर पंप लगाकर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढावा दे रहा लद्दाख प्रशासन, जारी वित्त वर्ष में अब तक लगाए 100 सोलर पंप

वहां पर सोलर पंप लगाकर खेतों में सिंचाई की जरूरत को पूरा किया जा रहा है। सोलर पंप लगाकर लोंगों की मुश्किलों का समाधान करने के लिए की मुहिम को तेजी देने के लिए इस समय लद्दाख जलापूर्ति व सिंचाई विभाग मास्टर प्लान बना रहा है।

By Vikas AbrolEdited By: Updated: Wed, 02 Feb 2022 08:13 PM (IST)
Hero Image
इस समय लद्दाख जलापूर्ति व सिंचाई विभाग मास्टर प्लान बना रहा है।

जम्मू, राज्य ब्यूूरो। बर्फीले रेगिस्तान लद्दाख के दूरदराज इलाकों में सौर उर्जा से सिंचाई व्यवस्था को बेहतर बनाना जा रहा है। प्रशासन दूरदराज इलाकों में सोलर पंप लगाकर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दे रहा है। जारी वित्त वर्ष में अब तक ऐसे 100 सोलर पंप लग चुके हैं।

लेह व कारगिल जिला प्रशासन ने लद्दाख के ऐसे दूरदराज इलाकों को चिन्हित किया है यहां पर पानी की कमी है। इसके बाद वहां पर सोलर पंप लगाकर खेतों में सिंचाई की जरूरत को पूरा किया जा रहा है। सोलर पंप लगाकर लोंगों की मुश्किलों का समाधान करने के लिए की मुहिम को तेजी देने के लिए इस समय लद्दाख जलापूर्ति व सिंचाई विभाग मास्टर प्लान बना रहा है।

यूटी प्रशासन के सचिव अजीत कुमार साहू ने लेह में उच्च स्तरीय बैठक के दौरान लेह व कारगिल जिलों में सिंचाई को बढ़ावा देने की दिशा में की जा रही कार्यवाही का जायजा लिया। बैठक में कारगिल के अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग से शामिल हुए। इस दौरान मास्टर प्लान बनाने की दिशा में कार्यवाही पर चर्चा के साथ सचिव को वर्ष 2022 के लिए सिंचाई क्षेत्र के लिए तय किए गए लक्ष्य के बारे में भी जानकारी दी गई।

सचिव अजीत कुमार साहू का कहना है कि लद्दाख में दूरदराज इलाकों में बेहतर सिंचाई से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने की अपार क्षमता है। उन्होंने बताया कि जारी वित्त वर्ष में सोलर इरिगेशन पंप उपलब्ध करवाने की दिशा में बड़े पैमाने पर काम हुअा है। हमारी पूरी कोशिश की जा रही है कि लद्दाख में मोबाइल इरीगेशन सिस्टम भी स्थापित किए जाएं। इसके साथ समाज की मदद से छोटे माइक्रो व छोटे इरिगेशन सिस्टम स्थापित कर संचाई की व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में कोशिश की जा रही है। ऐसे में यूटी प्रशासन की ओर से मास्टर प्लान भी बनाया जा रहा है। इसमें जल संरक्षण के लिए बेहतर व्यवस्था बनाने के साथ बाढ़ नियंत्रण के लिए बेहतर बुनियादी ढांचा विकसित करने की भी योजना होगी।

ल`ददाख के दूरदराज इलाकों में बेहतर सिचाईं से खेती को बढ़ावा मिल रहा है। ऐसे में लद्दाख के लेह के साथ कारगिल जिले में कई दूरदराज इलाकों में सोलर इरिगेशन पंप लगाकर सिंचाई की समस्या का समाधान किया गया है। कारगिल जिले के संताकशान व दारगाे गांव समेत कई गांवों में 7.5 हार्स पावर के सोलर पंप स्थापित किए गए हैं। सूखे का सामना करने वाले लद्दाख में लगाए जा रहे यह पंप सात से साढ़े 7 लाख रुपए की लागत से स्थापित किए जा रहे हैं। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।