Move to Jagran APP

Jammu: आज से दिखेगी लद्दाख फेस्टिवल की रोनक, संस्कृति, रहन-सहन समेत कई कलाएं बनेंगी आकर्षण का केंद्र

Jammu News लेह में वीरवार से शुरू हो रहे चार दिवसीय लद्दाख महोत्सव में प्रदेश की स्मृद्ध संस्कृति देश विदेश के पर्यटकों को लुभाएगी। लद्दाख पर्यटन विभाग ने चार दिवसीय इस महोत्सव का कामयाब बनाने के लिए पूरे प्रबंध किए हैं। लद्दाख महोत्सव सुबह दस बजे लेह के कारजू से लेकर पोलो ग्राउंड तक सांस्कृतिक परेड के साथ शुरू होगा।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Thu, 21 Sep 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
Jammu: आज से दिखेगी लद्दाख फेस्टिवल की रोनक, संस्कृति, रहन-सहन समेत कई कलाएं बनेंगी आकर्षण का केंद्र

राज्य ब्यूरो, जम्मू। लेह में वीरवार से शुरू हो रहे चार दिवसीय लद्दाख महोत्सव में प्रदेश की स्मृद्ध संस्कृति देश, विदेश के पर्यटकों को लुभाएगी। लद्दाख के उपराज्यपाल ब्रिगेडियर बीडी मिश्रा वीरवार सुबह ग्यारह बजे लेह के पोलो ग्राउंड में लद्दाख महोत्सव का औपचारिक रूप से उद्घाटन करेंगे।

उनके साथ लेह अटानमस हिल डेवेलपमेंट काउंसिल के चीफ एग्जीक्यूटिव काउंसिलर इस कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में हिस्सा लेंगे। लद्दाख पर्यटन विभाग ने चार दिवसीय इस महोत्सव का कामयाब बनाने के लिए पूरे प्रबंध किए हैं। लद्दाख महोत्सव सुबह दस बजे लेह के कारजू से लेकर पोलो ग्राउंड तक सांस्कृतिक परेड के साथ शुरू होगा। इस परेड में लद्दाख के लेह व कारगिल जिलों के दूरदराज इलाकों से आए कलाकारों के दल हिस्सा ले रहे हैं। दिन भर चलने वाले लद्दाख महोत्सव के पहले दिन के कार्यक्रम लेह के इको में शाम साढ़े छह बजे से साढ़े आठ बजे तक चलने वाले संगीत कार्यक्रम के साथ होगा।

इन कार्यक्रमों की दिखेगी छाप

लद्दाख पर्यटन विभाग ने होटल, टूर आपरेटरों से मिलकर इन महाेत्सवों में पर्यटकों को लद्दाख लाने की तैयारी की है। इसके साथ इस समय लद्दाख में मौजूद पर्यटकों को भी इन महोत्सवों में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया है। पर्यटन महोत्सव के कार्यक्रम पोलो ग्राउंड, लेह के मुख्य बाजार, लेह पैलेस, इको पार्क, चोगलमसर, चौकथांग विहार व लेह के सामुदायिक केंद्रों में होंगे।

इसके माध्यम से लद्दाख के विभिन्न इलाकों की कला, संस्कृति, लोक कला, हस्तशिल्प, रहन, सहन आदि का प्रदर्शन होगा। बुधवार को पर्यटन विभाग की बैठक में लद्दाख महोत्सव को कामयाब बनाने के लिए की गई तैयारियों पर विचार विमर्श किया गया।

भारत कोल्ड चेन कॉन्क्लेव की कश्मीर ने की मेजबानी, फल भंडारण नीति और जलवायु चुनौतियों पर हुई चर्चा

लेह में 24 सितंबर तक चलने वाले इस लद्दाख महोत्सव के दौरान स्थानीय कलाकारों द्वारा पेश किए जाने वाले मास्क नृत्य का आकर्षण का मुख्य केंद्र रहना तय है। महोत्सव के चार दिनों के दौरान लोक गीत, संगीत के साथ क्षेत्र में प्रसिद्ध पोलो, तीरअंदाजी प्रतियोगिताएं भी होंगी। पर्यटकों को लेह के विभिन्न हिस्सों में हो रहे कार्यक्रमों तक ले जाने के लिए प्रशासन ने विशेष व्यवस्था की है।

लद्दाख पर बनी लघु फिल्में होंगी प्रदर्शित

इसी बीच महोत्सव में लद्दाख पर बनी लघु फिल्में व वृत चित्र भी प्रदर्शित किए जाएंगे। पर्यटकों के लिए लद्दाखी हस्तशिल्प के साथ लद्दाखी व्यंजनों के स्टाल भी लगाए जाएंगे। इसके साथ पर्यटकों के लिए पैरा ग्लाइडिंग करने की व्यवस्था भी होगी।

पर्यटन विभाग के इस महोत्सव के दौरान लद्दाख के पशु, पक्षियों पर फाेटो प्रदर्शनी के साथ मूर्तिकला व सैंड मंडला प्रदर्शनी भी आयोजित होगी। महोत्सव 24 सितंबर की शाम को लेह के पोलो ग्राउंड में महिला पोलो मुकाबले व संगीत कार्यक्रम के साथ होगा।

India Canada Row: 'सबूत हैं तो अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामने पेश करें', ट्रूडो के बयान पर बोले उमर अब्दुल्ला

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।