Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राज्य का दर्जा, छठी अनुसूची... लद्दाख के मुद्दों पर 10 दिन में बैठक, केंद्र सरकार ने दिया आश्वासन

लद्दाख को राज्य का दर्जा संविधान की छठी अनुसूची में शामिल करना लोकसभा में दो सीटें और अलग लोक सेवा आयोग के गठन जैसे मुद्दों पर केंद्र सरकार ने 10 दिनों के भीतर बैठक करने का आश्वासन दिया है। पर्यावरणविद् सोनम वांगचुक के नेतृत्व में पदयात्रा करने वाले लद्दाखियों को दिल्ली में हिरासत में लिए जाने के बाद यह विश्वास दिलाया गया है।

By vivek singh Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 02 Oct 2024 10:51 PM (IST)
Hero Image
सज्जाद कारगिली ने कहा कि हमारा मार्च शांतिपूर्ण था

राज्य ब्यूरो, जम्मू। लद्दाख को राज्य दर्जा, संविधान की छठी अनुसूची में रखना, लोकसभा की दो सीटें व अलग लोकसेवा आयोग के गठन के मुद्दे पर प्रधानमंत्री या गृहमंत्री दस दिनों के अंदर क्षेत्र के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे।

लद्दाख के मुद्दों को लेकर पर्यावरणविद् सोनम वांगचुक के नेतृत्व में पदयात्रा करने वाले क्षेत्र के निवासियों को दिल्ली में हिरासत में लिए जाने से उपजे हालात में गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने यह विश्वास क्षेत्र के सांसद मोहम्मद हनीफा जाने को दिलाया है।

बुधवार शाम को पदयात्रा करने वाले लद्दाखियों को दिल्ली पुलिस ने छोड़ दिया। उन्हें आर्य समाज मंदिर नरेला में रखा गया था। पुलिस द्वारा छोड़े जाने के बाद लद्दाख के निवासियों के दल ने शाम को दिल्ली के राजघाट में महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित कर अपने अभियान का समापन किया।

दो दिन भूख हड़ताल पर रहे लद्दाखी

इस मौके पर सोनम वांगचुक के साथ कारगिल डेमोक्रेटिक अलायंस के पदाधिकारी सज्जाद कारगिली भी मौजूद थे। अब यह दल गुरुवार को लद्दाख के लिए वापस निकलेगा। नरेला में रखे हुए लद्दाखियों ने दिल्ली पुलिस की कार्रवाई के विरोध में दो दिन भूख हड़ताल की थी।

उन्हें 30 सितंबर की देर शाम हिरासत में लिया गया था।   सज्जाद कारगिली ने कहा कि हमारा मार्च शांतिपूर्ण था। हम लद्दाख के लिए राज्य के दर्जे, छठी अनुसूची, लोकसभा की दो सीटों जैसे मुद्दों को लेकर अपने अभियान को जारी रखेंगे।

हमें आश्वासन दिया गया कि प्रधानमंत्री या गृहमंत्री हमारी मांगों को लेकर जल्द हमसे बैठक करेंगे। हमे क्षेत्र के मुद्दों को लेकर इस बैठक का इंतजार रहेगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें