Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'हमारी एक इंच जमीन पर भी चीन ने कब्जा नहीं किया', राहुल गांधी के दावे पर बोले लद्दाख के LG बीडी मिश्रा

लद्दाख के उपराज्यपाल बीडी मिश्रा ने कहा है कि चीन ने भारत की एक इंच जमीन पर भी कब्जा नहीं किया है। बीडी मिश्रा ने कहा कि सशस्त्र बल मुस्तैदी से सीमा पर तैनात हैं और स्थिति से निपट सकते हैं। एलजी बीडी मिश्रा ने ये भी कहा कि 1962 में जो कुछ भी हुआ वह सारहीन है। लेकिन आज हम अपनी जमीन के आखिरी इंच तक पर काबिज हैं।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 11 Sep 2023 04:31 PM (IST)
Hero Image
'हमारी एक इंच जमीन पर भी चीन ने कब्जा नहीं किया'- LG बीडी मिश्रा (फाइल फोटो)

जम्मू, पीटीआई। Ladakh News लद्दाख के उपराज्यपाल बीडी मिश्रा ने सोमवार को कहा कि चीन ने भारत की एक वर्ग इंच भूमि पर भी कब्जा नहीं किया है। उन्होंने कहा कि सशस्त्र बल किसी भी दुस्साहस से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। बीते दिनों राहुल गांधी ने अपने लद्दाख दौरे के दौरान कहा था कि चीन भारतीय जमीन पर कब्जा कर रहा है। कांग्रेस नेता के इसी बयान पर बीडी मिश्रा ने प्रतिक्रिया दी।

उपराज्यपाल बीडी मिश्रा ने कहा, "मैं किसी के बयान पर टिप्पणी नहीं करूंगा। लेकिन मैं वही कहूंगा जो तथ्य है। क्योंकि मैंने खुद जमीन पर देखा है कि एक भी वर्ग इंच भूमि पर चीनियों ने कब्जा नहीं किया है।" उन्होंने कहा कि 1962 में जो कुछ भी हुआ, वह सारहीन है। लेकिन आज हम अपनी जमीन के आखिरी इंच तक पर काबिज हैं।

सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर मिश्रा (BD Mishra) सेना द्वारा आयोजित तीन दिवसीय नॉर्थ टेक संगोष्ठी में भाग लेने के लिए यहां आए थे। कार्यक्रम से इतर पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि सैनिकों का मनोबल बहुत ऊंचा है। उनका इरादा हर वर्ग इंच भूमि की रक्षा करना है। कोई भी यहां पैर जमाने के इरादे से भारत की ओर आने की हिम्मत नहीं कर सकता। मुझे लगता है कि इसका सारा श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महान नेतृत्व को जाता है।

ये भी पढ़ें- Jammu: लद्दाख मैराथन पूरी, देश-विदेश के धावकों ने लिया हिस्‍सा; उपराज्‍यपाल ने दिए इनाम, पढ़ें कौन रहा विजेता

बीडी मिश्रा ने अपनी नियुक्ति के बारे में बताया

बीडी मिश्रा ने आगे कहा, "...जब मुझे 1961 में सेना में नियुक्त किया गया था...मेरी बटालियन में कुछ भी स्वदेशी नहीं था। हमारी राइफलें, .303 छोटे हथियार बर्मिंघम में बनाए गए थे। हमें जो घड़ी मिली वह स्विट्जरलैंड में बनी थी। आज सबकुछ स्वदेशी है।"

आईआईटी कैंपस में शुरू हुई नॉर्थ टेक संगोष्ठी

उल्लेखनीय है कि सोमवार को जम्मू के बाहरी इलाके में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) परिसर में शुरू हुए नॉर्थ टेक संगोष्ठी में बड़ी संख्या में कंपनियां और स्टार्ट-अप अपने सैन्य उपकरणों का प्रदर्शन कर रहे हैं। संगोष्ठी खरीद योजनाओं के लिए कार्रवाई योग्य इनपुट का योगदान करते हुए उत्पाद मूल्यांकन, प्राथमिकता और अधिग्रहण के लिए एक संरचित दृष्टिकोण की सुविधा प्रदान करती है।

ये भी पढ़ें- Ladakh Hill Council Election की तैयारियों में जुटा आयोग, बनाए जाएंगे 278 मतदान केंद्र; इस दिन होगी वोटिंग

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें