Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खुशखबरी! चीन से सटे पूर्वी लद्दाख में अब 4जी नेटवर्क के साथ चलेगा इंटरनेट, सेना और ग्रामीणों को मिलेगा भरपूर लाभ

चीन से सटे पूर्वी लद्दाख के लोग अब आसानी से दुनिया के हर कोने से कनेक्ट होते हुए चंद सेकंडों में कोई भी जानकारी अपने फोन पर पा सकेंगे। पूर्वी लद्दाख के अग्रिम इलाकों में अब तेज इंटरनेट सेवा उपलब्ध हो चुकी है। इससे सेना और मौजूदा ग्रामीणों को फायदा मिलेगा। वास्तविक नियंत्रण रेखा पर डिजिटल कनेक्टिविटी का नया दौर शुरू हुआ है।

By vivek singh Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 21 Aug 2024 10:24 PM (IST)
Hero Image
चुशुल के काउंसिलर कोंचोक स्टेंजिन सेना के अधिकारियों की मौजूदगी में

राज्य ब्यूरो, जागरण, जम्मू। चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा से सटे अपने इलाकों में बुनियादी ढांचे को विकसित करने के साथ संचार सेवाओं को भी लगातार मजबूत बना रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार भी अब पूर्वी लद्दाख के अग्रिम इलाकों में तेज इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराकर संचार सेवाओं को बेहतर बना रही है।

सीमांत क्षेत्रों में बेहतर नेटवर्क और सुविधाएं देने की दिशा सरकार का यह बड़ा कदम है। पूर्वी लद्दाख में चीन से लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा पर डिजिटल कनेक्टिविटी का नया दौर शुरू हो गया है।

स्थानीय लोगों और सेना को मिलेगा फायदा

सीमांत फोबरांग गांव में लोगों को तेज इंटरनेट का लाभ देने के लिए 4जी नेटवर्क शुरू हो गया है। दूरदराज इलाके में 4जी सेवाएं शुरू करना आसान नहीं था।

सेना, प्रशासन, स्थानीय निवासियों व एयरटेल कंपनी ने मिलकर उपलब्धि हासिल की है। करीब पांच किलोमीटर की लंबाई वाला ऑप्टिकल फाइबर लेह प्रशासन ने सेना को उपलब्ध करवाया था।

स्थानीय काउंसिलर कोंचोक स्टेंजिन ने एयरटेल टावर के लिए बिजली उपलब्ध करवाने के लिए सौर उर्जा संयंत्र उपलब्ध करवाया। लेह स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद में चुशुल के काउंसिलर कोंचोक स्टेंजिन ने बुधवार को सेना के अधिकारियों की मौजूदगी में फोबरांग में 4जी नेटवर्क सेवाएं शुरू की।

काफी लंबे समय से उठ रही थी मांग

स्टेंजिन के साथ सेना की स्थानीय ब्रिगेड के ब्रिगेडियर राणा, कमान अधिकारी कर्नल दुबे, सेना, प्रशासन के अधिकारी, पूर्व सरपंच सेरिंग आंगचुक, सोनम अंगचुक, दोरजे अंगतक के साथ फोबरांग व आसपास के गांवों के कई निवासी मौजूद थे। लेह के दूरदराज इलाकों में 4जी सेवाओं की मांग कई वर्षों से जोरशोर से उठ रही थी।

तेज नेटवर्क का लाभ स्थानीय निवासियों के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा की सुरक्षा में तैनात सैन्य कर्मियों को भी मिलेगा। फोबरांग के निवासियों ने सेना की फायर एंड फ्यूरी कोर, लेह के डिप्टी कमिश्नर संतोष सुखदेवे, एयरटेल के अधिकारियों का आभार जताया है।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में 'आप' सभी विधानसभा सीटों पर अकेले लड़ेगी चुनाव, पार्टी नेता बोले- जनता को मिलेगा नया विकल्प

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर