Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ladakh: बर्फबारी होते ही लद्दाख में पर्यटन सीजन भी समाप्त, सर्दियों में जोजिला पास खुला रखना चुनौती

नवंबर से लद्दाख में अधिक बर्फबारी होने लगती है। ऐसे में सीमा सड़क संगठन के लिए जोजिला पास को खुला रखना चुनौती बन जाता है। सीमा सड़क संगठन के हिमवीरों के लिए यह चुनौती अब अगले मार्च तक बनी रहेगी।

By Jagran NewsEdited By: Mohammad SameerUpdated: Tue, 17 Oct 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
बर्फबारी होते ही लद्दाख में पर्यटन सीजन भी समाप्त (file photo)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। लद्दाख के द्रास इलाके में पहली बर्फबारी के साथ ही लेह व कारगिल जिलों में टूरिस्ट सीजन संपन्न हो गया है। लद्दाख में सर्दियां शुरू होते ही पर्यटकों की आमद कम हो जाती है। लद्दाख में टूरिस्ट सीजन अप्रैल से सितंबर तक रहता है।

सर्दियों में लेह-मनाली मार्ग व जम्मू कश्मीर को लद्दाख से जोड़ने वाला जोजिला पास यातायात के लिए बंद हो जाता है। मौजूदा समय में प्रदेश प्रशासन द्वारा लद्दाख में जरूरत का सामान एकत्र करना शुरू कर दिया जाता है। पर्यटन विभाग ने सीजन के अंत में 12 अक्टूबर से दो दिवसीय बौद्ध महोत्सव दिसकित गुस्तोर व कारगिल के जंस्कार में 13 अक्टूबर से दो दिवसीय लद्दाख जंस्कार महोत्सव का भी आयोजन किया था।

यह भी पढ़ेंः 'इजरायल के साथ खड़ा है ब्रिटेन', सुनक ने हमास के हमले को बताया नरसंहार; फलस्तीनी क्षेत्रों के लिए किया बड़ा एलान

नवंबर से लद्दाख में अधिक बर्फबारी होने लगती है। ऐसे में सीमा सड़क संगठन के लिए जोजिला पास को खुला रखना चुनौती बन जाता है। सीमा सड़क संगठन के हिमवीरों के लिए यह चुनौती अब अगले मार्च तक बनी रहेगी। अब हिमवीरों की यह कोशिश रहेगी कि कभी छह माह तक बंद रहने वाले जोलि जा को मार्च में दो महीने के अंदर खोल दिया जाए।