Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ladakh: सेना की ताकत बढ़ा रहा वार्मेट Drone, यूक्रेन ने रूस के खिलाफ किया था इस्तेमाल

ड्रोन को लद्दाख के उच्च्तम इलाकों में उड़ाकर उसका निरीक्षण किया जा रहा है। इस समय लद्दाख में भारतीय सेना पड़ौसी देश चीन द्वारा पैदा का जाने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हो रहा है। ऐसे में भारतीय सेना के बेड़े में शामिल किए जा रहे ये आत्घाती ड्रोन दुश्मन के ठिकानों पर सटीक वार कर उसे तबाह कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Mohammad SameerUpdated: Sat, 02 Sep 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
यूक्रेन ने रूस के खिलाफ इस्तेमाल किए थे ये ड्रोन (प्रतीकात्मक फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू: आसानी से बख्तरबंद बंकरों पर हमला कर उन्हें तबाह करने में सक्षम पोलेंड का वार्मेट ड्राेन अब लद्दाख के आसमान में मंडराकर क्षेत्र में सशस्त्र सेनाओं की ताकत को बढ़ा रहा है। इस वार्मेट ड्रोन का इस्तेमाल युक्रेन ने रूस की सैन्य टुकड़ियों व बख्तरबंद वाहनों को तबाह करने के लिए किया था। लद्दाख में इस ड्रोन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है।

सेना ने इंटरनेट मीडिया पर इस संबंध में फोटा साझा किए हैं। इस ड्रोन को लद्दाख के उच्च्तम इलाकों में उड़ाकर उसका निरीक्षण किया जा रहा है। इस समय लद्दाख में भारतीय सेना, पड़ौसी देश चीन द्वारा पैदा का जाने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हो रहा है।

ऐसे में भारतीय सेना के बेड़े में शामिल किए जा रहे ये आत्घाती ड्रोन दुश्मन के ठिकानों पर सटीक वार कर उसे तबाह कर सकते हैं। पिछले दशक में युद्ध में ड्रोन का इस्तेमाल बढ़ गया है। ऐसे में भारतीय सेना के बेड़े में एक के बाद एक आधुनिक ड्रोन शामिल किए जा रहे हैं।

वार्मेट ड्रोन तीस किलोमीटर की लाइन आफ विज़न रेंज में काम करता है। यह अपनी इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 80 किलोमीटर प्रति घंटा तक की गति तक उड़ान भर सकता है। करीब डेढ़ मीटर के पंखों और 1.1 मीटर की लंबाई के साथ, यह ड्रोन का 5.7 किलोग्राम भार ले जा सकता है।

ऐसे में यह ड्रोन विस्फोटकों के साथ दुश्मन के चिन्हित ठिकाने से खुद को टकराकर उसे तबाह करने में सक्षम है। लद्दाख में इस समय चीन, पाकिस्तान जैसे देशों की भावी चुनौतियों का सामना करने के लिए सेना व वायुसेना के बेड़े में आधुनिक हथियार व यंत्र शामिल किए जा रहे हैं।

ऐसे में हाल ही में लद्दाख में वायुसेना के बेड़े में हेरोन मेक टे ड्रोन शामिल किए गए थे। इस इजरायली ड्रोन से वायुसेना दुश्मन की हर हरकत पर नजर रखने के साथ जरूरत पड़ने पर घातक प्रहार भी कर सकती है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें