Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ladakh Data Centre: लद्दाख में तेजी से हो रहा स्टेट डाटा सेंटर का निर्माण, डिजिटल हो रहा हर सरकारी काम; पढ़ें खास सुविधाएं

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में ई-गर्वनेंस से सरकारी सेवाओं को पारदर्शी तरीके से प्रभावी बनाने के लिए स्टेट डाटा सेंटर का निमार्ण तेजी से चल रहा है। लद्दाख में डिजिटल इंडिया मिशन के तहत सरकारी कामकाज को फेस-लेस पेपर-लेस और कैश-लेस बनाने के लिए तेजी से काम हो रहा है। लेह में जारी वित्त वर्ष में यह डाटा सेंटर काम करना शुरू कर दे।

By vivek singh Edited By: Preeti Gupta Updated: Fri, 12 Jan 2024 01:09 PM (IST)
Hero Image
लद्दाख में तेजी से हो रहा स्टेट डाटा सेंटर का निर्माण

राज्य ब्यूरो, जम्मू। Jammu-Kashmir News: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में ई-गर्वनेंस से सरकारी सेवाओं को पारदर्शी तरीके से प्रभावी बनाने के लिए स्टेट डाटा सेंटर का निमार्ण तेजी से चल रहा है। लद्दाख में डिजिटल इंडिया मिशन के तहत सरकारी कामकाज को फेस-लेस, पेपर-लेस और कैश-लेस बनाने के लिए तेजी से काम हो रहा है।

इस साल शुरू हो जाएगा डाटा सेंटर

ऐसे में पूरी कोशिश की जा रही है कि लेह में जारी वित्त वर्ष में यह डाटा सेंटर काम करना शुरू कर दे। डाटा सेंटर स्थापित होने से क्षेत्र में डाटा की सुरक्षा में सेंघ नही लगाई जा सकेगी। इसके साथ सरकारी सेवाओं की आनलाइन डिलीवरी, नागरिक सूचना, सेवा पोर्टल, इंट्रानेट पोर्टल, डाटा रिकवरी के साथ सरकार सेवाओं का एकीकरण संभव होगा।

तकनीकी बुनियादी ढांचे को मिलेगी मजबूती

लद्दाख सूचना एवं तकनीक विभाग के सचिव अमित शर्मा का कहना है कि डाटा सेंटर स्थापित होने से क्षेत्र में तकनीकी बुनियादी ढांचे को मजबूती मिलेगी। सचिव ने इस संबंध में लेह सचिवलय में बैठक में डाटा सेंटर बनाने की दिशा में हो रहे काम का जायजा लेने के साथ इस महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट काे तय समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि तकनीकी जरूरतों को पूरा करते समय गुणवक्ता को पूरा ध्यान रखा जाए। बैठक में सचिव को डाटा सेंटर स्थापित करने की दिशा में अब तक हुए विकास के बारे में जानकारी दी गई।

लद्दाख सूचना एवं तकनीक विभाग के सचिव अमित शर्मा

यह भी पढ़ें- 'ED निष्पक्ष जांच एजेंसी नहीं, सरकार के विरोधियों को दबाने में लगी', फारूक अब्दुल्ला के समन पर भड़कीं महबूबा मुफ्ती

डाटा सेंटर में क्या होगी सुविधाएं?

सचिव का कहना है कि डाटा सेंटर बनने से लद्दाख में प्रशासन को लोगों के पास लाना संभव होगा। उन्होंने बताया कि बनाए जा रहे डाटा सेंटर में निरंतर बिजली सप्लाई, डीजी सैट, सीसीटीवी, अग्निशमन यंत्र समेत सभी सुविधाएं होंगी। उन्होंने बताया कि पूरे प्रयास हो रहे हैं कि लद्दाख में सरकार कामकाज में बेहतरी के लिए यह डाटा सेंटर जल्द काम करना शुरू कर दे। यह लद्दाख को डिजीटल रूप से सशक्त बनाने की मुहिम का हिस्सा है। इसके साथ लद्दाख में उत्पादन समूहों का गठन कर इलेक्ट्रानिक उत्पादन के क्षेत्र में आगे लाने की दिशा में भी तेजी से काम हो रहा है।

यह भी पढ़ें-  IIT कानपुर में ज्ञान बढ़ाएंगे जम्मू-कश्मीर के 98 विद्यार्थी, सीखेंगे नई-नई टेक्नोलॉजी; दिल्ली भ्रमण पर होंगे रवाना