Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Landslide Shiv Khori Cave: शिवखौड़ी गुफा के समीप भूस्खलन, उत्तर प्रदेश और राजौरी के रहने वाले दो श्रद्धालुओं की हुई मौत-एक घायल

रियासी जिला के रनसू इलाके में स्थित शिवखौड़ी गुफा के समीप आज यानि सोमवार शाम को भूस्खलन हुआ है। इसमें दो श्रद्धालुओं के मारे जाने का समाचार है। कितने श्रद्धालुओं की मौत हुई और कितने घायल हुए हैं इसकी अभी तक अधिकारिक रूप से घोषणा नहीं की गई है।

By Vikas AbrolEdited By: Updated: Mon, 08 Aug 2022 05:16 PM (IST)
Hero Image
Landslide Shiv Khori Cave: घटनास्थल पर बचाव अभियान शुरू हो चुका है।

जम्मू, जेएनएन। रियासी जिला के रनसू इलाके में स्थित शिवखौड़ी गुफा के समीप आज यानि सोमवार शाम को भूस्खलन हुआ है। इसमें दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई है जबकि एक श्रद्धालु घायल हो गया है। भूस्खलन की चपेट में आने से मारे गए दो श्रद्धालुओं की पहचान हो गई है। इनमें से एक श्रद्धालु उत्तर प्रदेश और दूसरा राजौरी जिला का रहने वाला है।

जानकारी के अनुसार, सोमवार 3.20 बजे शिव खौड़ी गुफा के समीप भूस्खलन होने से दो श्रद्धालुओं की मौके पर ही मौत हो गई जबकि एक श्रद्धालु घायल हो गया। सभी को तुरंत एनपीएचसी रनसू में ले जाया गया । मारे गए दोनों श्रद्धालुओं की पहचान हो गई है। इनमें से की पहचान 17 वर्षीय निर्मल सिंह पुत्र रंजीत सिंह निवासी गंदोह ख्वास और दूसरे की पहचान 45 वर्षीसय उत्तर प्रदेश के गोरखपुर निवासी श्रवण सिंगार पुत्र राम सिंगार के रूप में हुई है। श्रवण पिछले कुछ समय से कटड़ा में रह रहे थे। भूस्खलन की चपेट में आने से एक श्रद्धालु साहिब सिंगार पुत्र राम सिंगार निवासी गोरखपुर उत्तर प्रदेश घायल हो गया है। उनका उपचार जारी है।

जिस समय भूस्खलन हुआ उसके तुरंत बाद शिवखौड़ी श्राइन बोर्ड की ओर से यात्रा को कुछ समय के लिए रोक दिया गया ताकि राहत अभियान में कोई बाधा न आ सके।

मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये मुआवजा राशि देने की घोषणा

शिवखोड़ी में सोमवार को हुए हादसे में दोनों मृतकों के परिजनों को पांच- पांच लाख रुपये मुआवजा राशि देने की घोषणा की गई है। शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड की वाइस चेयरपर्सन एवं डीसी रियासी बबिला रकबाल ने कहा कि वह खुद घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लेंगी। उन्होंने मृतकों के परिवार वालों के प्रति संवेदना प्रकट की है।