Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K: आतंकी हिंसा और अलगाववाद के दुष्चक्र से जम्मू कश्मीर हो चुका मुक्त, नई दिल्ली में LG मनोज सिन्हा का संबोधन

जम्मू कश्मीर में आतंकी हिंसा और अलगाववादी पारिस्थितिक तंत्र के समूल नाश के लिए प्रदेश प्रशासन की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि आतंक अंतिम सांस ले रहा है। ये बात उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने नई दिल्ली में हुए सम्मेलन में संबोधित करते हुए कहीं। उन्होंने हिंसा और अलगाववाद के दुष्चक्र से आजाद हो चुका जम्मू कश्मीर प्रगति और सुख समृद्धि के पथ पर आगे की और बढ़ रहा है।

By Jagran News Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Tue, 16 Jan 2024 05:00 AM (IST)
Hero Image
नई दिल्ली में LG मनोज सिन्हा ने दिया संबोधन (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। LG Manoj Sinha On Terrorism & Seperatism: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू कश्मीर में आतंकी हिंसा और अलगाववादी पारिस्थितिक तंत्र के समूल नाश के लिए प्रदेश प्रशासन की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि आतंक अंतिम सांस ले रहा है। हिंसा और अलगाववाद के दुष्चक्र से आजाद हो चुका जम्मू कश्मीर प्रगति और सुख समृद्धि के पथ पर अग्रसर आगे बढ़ रहा है।

सोमवार को नई दिल्ली में भारत प्रकाशन लिमिटेड दिल्ली के सम्मेलन बात भारत की में उपराज्यपाल संबोधित कर रहे थे।उपराज्यपाल ने कहा कि आतंक और अलगाववाद को पूरी तरह से नष्ट करने के लिए इसे संरक्षण देने वाले तंत्र को समूल नाश करने के लिए प्रभावी कार्ययोजना पर काम हो रहा है। अनुच्छेद 370 हटाने के बाद प्रदेश के समग्र एवं समावेश विकास के लिए केंद्र सरकार ने कई कदम उठाए हैं।

हाल में हुई आतंकी घटनाओं का किया जिक्र

उन्होंने हाल ही में हुई कुछ आतंकी घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि दुनिया में यह साबित करने के लिए जम्मू कश्मीर में हालात सामान्य नहीं हैं, हिंसा का वातवरण है, पाकिस्तान समर्थित राष्ट्रविरोधी ताकतों ने राष्ट्रविरोधी ताकतों ने इन घटनाओं का अंजाम दिया है।

यह ताकतें कश्मीर में हालात बिगाड़ने के लिए लगातार षड्यंत्र रचती रहती हैं, लेकिन अब यह कभी अपने इरादों में सफल नहीं होंगी। अब लोग आतंकियों और अलगाववादियों की बात नहीं करते। अब जम्मू कश्मीर में हड़ताल, बंद और गोलियों का दौर खत्म हो गया है, अब वहां रोजगार, आर्थिक विकास की बात होती है।

बेरोजगारी के कारण आतंकवाद फैला

उन्होंने बेरोजगारी का जिक्र करते हुए कहा कि यह कहना गलत है कि जम्मू कश्मीर में बेरोजगारी के कारण आतंक फैला है। प्रदेश में एक वर्ष के दौरान 30500 युवाओं को सरकारी नौकरी प्रदान की गई है। सात लाख युवाओं को स्वरोजगार योजना के तहत अपने उपक्रम स्थापित करने के लिए वित्तीय मदद की है।

ये भी पढ़ें- अराजक तत्वों के खिलाफ डीजीपी स्वैन का कड़ा रुख, बोले- कठोर कार्रवाई के लिए रहें तैयार

आतंक और अलगाववाद की हिली जड़ें- मनोज सिन्हा

जम्मू कश्मीर की कुल आबादी हमारे पूरे देश की आबादी का मात्र एक प्रतिशत है। बावजूद यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की प्राथमिकताओं में एक है। आतंक और अलगाववाद को संरक्षण देने वाले पारिस्थितिक तंत्र पर कड़ा प्रहार किया गया है, उसकी जड़ें हिल चुकी हैं।

आने वाले दिनों में उसे पूरी तरह से उखाड़ फेंकेंगे। मैं यहां आप सभी को यकीन दिलाता हूं कि प्रभावी कार्ययोजना पर काम किया जा रहा है जो आतंकवाद और अलगाववाद को उसके पारिस्थितिक तंत्र समेत पूरी तरह समाप्त कर देगी।

ये भी पढ़ें- सात हजार नशीली गोलियों के साथ तस्कर गिरफ्तार, NDPS के तहत मामला दर्ज; दवा विक्रेता की तलाश जारी