Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'जम्मू-कश्मीर में हिंसा के लिए प्रशिक्षित आतंकी भेज रहा पाकिस्तान', टेरर अटैक पर LG मनोज सिन्हा ने दी प्रतिक्रिया

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने आतंकी घटनाओं पर बात करते हुए कहा कि पड़ोसी देश के नापाक मंसूबों को विफल करने के लिए हमारे सुरक्षाबल पूरी तरह से तैयार हैं। पिछली घटनाओं को देखते हुए सुरक्षाबलों की तैनाती को बढ़ाया गया है। पाकिस्तान आतंकवाद का जन्मस्थान है। इसके साथ ही पाकिस्तान ये स्वीकार नहीं कर पा रहा है कि भारत ने उसे कई युद्धों में हराया है।

By rohit jandiyal Edited By: Deepak Saxena Updated: Sun, 11 Aug 2024 08:11 PM (IST)
Hero Image
आतंकी हमले को लेकर एलजी मनोज सिन्हा ने दी अपनी प्रतिक्रिया (फाइल फोटो)।

एजेंसी, जम्मू। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने रविवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में हिंसा फैलाने और सुरक्षा स्थिति को बिगाड़ने के लिए पाकिस्तान अत्यधिक प्रशिक्षित आतंकियों की घुसपैठ करा रहा है। पड़ोसी देश के इन मंसूबों को विफल करने के लिए हमारे सुरक्षाबल पूरी तैयार हैं। इसके लिए रणनीति तैयार की गई है।

उन्होंने कहा कि अगले तीन महीने में स्थिति में बड़ा बदलाव होगा। एक समाचार एजेंसी से बातचीत में उपराज्यपाल ने जम्मू क्षेत्र में आतंकी घटनाओं की ओर इशारा करते हुए कहा कि यह घटनाएं दुखद हैं। हम इसे स्वीकार करते हैं और प्रदेश और देश के लोगों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि इन घटनाओं पर निश्चित रूप से नियंत्रण किया जाएगा। पड़ोसी देश अपने नापाक मंसूबों में सफल नहीं होगा। पाकिस्तान आतंकवाद का जन्म स्थान है।

सुरक्षाबलों की बढ़ाई गई तैनाती- एलजी सिन्हा

हम इसका मुकाबला करने के लिए ठोस प्रयास कर रहे हैं। कई अन्य देश भी इन प्रयासों में योगदान दे रहे हैं। उपराज्यपाल ने स्थिति को नियंत्रित करने में सेना, सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस पर पूरा भरोसा जताया। उन्होंने कहा कि पिछली घटनाओं को देखते हुए सुरक्षाबल और प्रशासन ने रणनीति बनाई है। सेना, सीआरपीएफ और पुलिस कर्मियों की तैनाती बढ़ाई गई है।

पाकिस्तान नहीं स्वीकार पा रहा कि भारत ने उसे युद्धों में हराया- मनोज सिन्हा

उन्होंने कहा कि गृहमंत्री ने रणनीति की समीक्षा की है। मुझे लगता है कि आने वाले दिनों में इस क्षेत्र में बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अपने लोगों को खाना तक मुहैया नहीं करा सकता। इस वजह से जम्मू-कश्मीर उसका पसंदीदा विषय बन गया है। पाकिस्तान यह स्वीकार नहीं कर पा रहा कि भारत ने उसे कई युद्धों में हराया, इसलिए वह इस क्षेत्र को अस्थिर करने का प्रयास जारी रखता है।

ये भी पढ़ें: Anantnag Encounter: अनंतनाग मुठभेड़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई तीन, नागरिक ने भी तोड़ा दम

पड़ोसी देश कितनी भी कोशिश कर ले, उसके मंसूबे नहीं होंगे सफल- एलजी सिन्हा

एलजी मनोज सिन्हा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मोर्चे पर भारत के प्रति समर्थन बढ़ा है। अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के दौरान भी कुछ देशों, जिनके दृष्टिकोण हमसे भिन्न थे, ने इसे भारत का आंतरिक मामला माना। यहां शांतिपूर्ण मतदान पच नहीं रहा। क्षेत्र में पाकिस्तान के एसएसजी जवानों की घुसपैठ पर कहा कि इसकी खुफिया एजेंसियों के पास अधिक जानकारी है। पड़ोसी देश चाहे कितनी भी कोशिश कर ले, उसके मंसूबे सफल नहीं होंगे। व्यापक रणनीति के साथ घुसपैठ करने वालों को समाप्त कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जम्मू क्षेत्र पिछले 15 से 16 वर्ष से शांत था, लेकिन हमारा पड़ोसी शांतिपूर्ण नहीं है। यहां चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से होते हैं और लोग बड़ी संख्या में मतदान करते हैं, तो यह स्वाभाविक रूप से पाकिस्तान के लिए दर्द का कारण बनता है।

सुरक्षाकर्मियों और नागरिकों के मरने में आई कमी- एलजी सिन्हा

आंकड़ों के हिसाब से बलिदान हुए सुरक्षाकर्मियों या नागरिकों के आंकड़ों की तुलना करें तो इसमें उल्लेखनीय कमी आई है। किसी भी कुख्यात आतंकी संगठन के शीर्ष कमांडर अब जीवित नहीं हैं। यह बड़ी है। आतंकी समूहों ने स्थानीय भर्ती लगभग बंद कर दी है। अब पड़ोसी यहां आतंकियों की घुसपैठ कराकर स्थिति को खराब करना चाहता है।

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: 'पहले परिसीमन फिर इलेक्शन...मिलेगा राज्य का दर्जा', विधानसभा चुनाव को लेकर क्या बोले LG मनोज सिन्हा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर