Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

LG सिन्‍हा ने गांधी जयंती पर दी बधाई, बोले- 'अहिंसा और सामाजिक असमानता को समाज से दूर करने का लें संकल्‍प'

Jammu News उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने गांधी जयंती पर लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी का जिंदगी भर का मिशन लोगों और ग्रामीण भारत की जिंदगी को बदलने का था। अहिंसा और सामाजिक असमानता को समाज से दूर करने का संकल्प लेना चाहिए। इसी बीच उपराज्यपाल ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर भी श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

By satnam singhEdited By: Himani SharmaUpdated: Sun, 01 Oct 2023 10:34 PM (IST)
Hero Image
उपराज्‍यपाल ने गांधी जयंती पर लोगों को दी बधाई

राज्य ब्यूरो, जम्मू: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गांधी जयंती पर प्रदेश के नागरिकों को हार्दिक बधाई दी है। अपने संदेश में उपराज्यपाल ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती हम सभी के लिए उनके अहिंसा, शांति, सच्चाई, सहनशीलता सांप्रदायिक सौहार्द और राष्ट्र निर्माण के काम करने के लिए अपने आप को समर्पित करने का अवसर है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी का जिंदगी भर का मिशन लोगों और ग्रामीण भारत की जिंदगी को बदलने का था।

मौजूदा दौर में और भी प्रासंगिकता बढ़ गई

सिन्‍हा ने कहा कि महात्मा गांधी की अहिंसा और शांति की विचारधारा की मौजूदा दौर में और भी प्रासंगिकता बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि गांधी जयंती पर हम सबको शांति, सच्चाई पर चलना चाहिए। अहिंसा और सामाजिक असमानता को समाज से दूर करने का संकल्प लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें: STD और ICAI के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर, उपराज्‍यपाल बोले- 'राज्‍य में GST का राजस्‍व दर राष्‍ट्रीय औसत से अधिक'

इसी बीच उपराज्यपाल ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर भी श्रद्धा सुमन अर्पित किए। अपने संदेश में उपराज्यपाल ने कहा कि लाल बहादुर शास्त्री ने देश में सुधार किए और जय जवान जय किसान का नारा दिया जो लाखों लोगों को प्रेरणा देता है।

विकसित जम्मू-कश्मीर के लिए कृषि और शिक्षा में अगले तीन वर्षों के लिए लक्ष्य निर्धारित करने होंगे

वहीं दूसरी ओर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि वर्ष 2047 तक विकसित जम्मू-कश्मीर और भारत के दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए सबसे पहले हमें कृषि और शिक्षा को दो प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के साथ अगले तीन वर्षों के लिए लक्ष्य निर्धारित करने की आवश्यकता है। मुझे विश्वास है कि हम आने वाले वर्षों में परिवर्तन लाने में सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि परिवर्तन स्थिर है और हर क्षेत्र को विकास के लिए मानव और मशीनों की बढ़ती भूमिका और उनकी सामूहिक शक्ति की पृष्ठभूमि में भविष्य की कल्पना करनी होगी।

उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही यह बात

उन्होंने योजनाओं को अधिक प्रभावी ढंग से बनाने और सार्वजनिक सेवाओं को अधिक कुशल बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और नए तकनीकी उपकरणों के एकीकरण की आवश्यकता पर भी विचार व्यक्त किए। उपराज्यपाल ने यह बात रविवार को राजभवन में एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।

यह भी पढ़ें: LG सिन्‍हा ने डल झील में स्वच्छता के लिए एक घंटे का दिया श्रमदान, बोले- 'सफाई समाज की बन गई है महत्‍वाकांक्षा'

जिसमें फ्यूचर रेडी गवर्नेंस से संबंधित प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की। बैठक का मुख्य उद्देश्य सुशासन के माध्यम से अधिक मूल्यों का निर्माण करने के लिए सिस्टम में तकनीकी प्रगति को एकीकृत करने वाला एक रोडमैप तैयार करना था।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर