Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

LG सिन्‍हा ने डल झील में स्वच्छता के लिए एक घंटे का दिया श्रमदान, बोले- 'सफाई समाज की बन गई है महत्‍वाकांक्षा'

Jammu News उपराज्‍यपाल सिन्‍हा ने डल झील में स्‍वच्‍छता के लिए एक घंटे के श्रमदान में भाग लिया। उपराज्यपाल ने कहा कि जिस तरह से हम परिवेश को देखते हैं वह हमारे जीवन का अनुभव बन जाता है। स्वच्छता सुख आनंद और समृद्धि लाती है। उपराज्यपाल ने लोगों से एकजुट प्रयास करने और कचरा मुक्त भारत के दृष्टिकोण को साकार करने में योगदान देने का आह्वान किया।

By rohit jandiyalEdited By: Himani SharmaUpdated: Sun, 01 Oct 2023 07:54 PM (IST)
Hero Image
LG सिन्‍हा ने डल झील में स्वच्छता के लिए एक घंटे का दिया श्रमदान (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने रविवार को स्वच्छता अभियान के लिए नागरिकों के नेतृत्व वाले एक घंटे के श्रमदान में भाग लिया और डल झील में सफाई अभियान का नेतृत्व किया। उपराज्यपाल समाज के सभी क्षेत्रों से आए उन नागरिकों में शामिल हो गए जो राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को स्वच्छांजलि देने के लिए बड़ी संख्या में एकत्र हुए थे।

स्वच्छता लाती है सुख, आनंद और समृद्धि

उपराज्यपाल ने कहा कि जिस तरह से हम परिवेश को देखते हैं वह हमारे जीवन का अनुभव बन जाता है। स्वच्छता सुख, आनंद और समृद्धि लाती है। यह ईश्वर के सबसे करीब पहुंचने का द्वार है। उपराज्यपाल ने कहा मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि स्वच्छता समाज की महत्वाकांक्षा बन गई है और कचरा मुक्त शहर और गांव अब कल्पना नहीं बल्कि वास्तविकता बन गए हैं।

यह भी पढ़ें: 'अफवाहों पर न दें ध्‍यान, मेरी उपराज्‍यपाल बनने में नहीं है कोई दिलचस्‍पी'; श्रीनगर में बोले गुलाम नबी आजाद

कचरा मुक्‍त भारत को साकार करने का किया आह्वान

उपराज्यपाल ने लोगों से एकजुट प्रयास करने और कचरा मुक्त भारत के दृष्टिकोण को साकार करने में योगदान देने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में स्वच्छता ही सेवा अभियान जम्मू-कश्मीर में एक जन आंदोलन बन गया है। उपराज्यपाल ने कहा हमारे परिवेश, हमारी झीलों और नदियों की रक्षा करना और स्वच्छता के बारे में जागरूकता फैलाना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि पूरे जम्मू-कश्मीर में स्वच्छ क्रांति आजीविका के नए अवसर भी पैदा कर रही है।

यूटी प्रशासन की प्रतिबद्धता दोहराई

अधिक राजस्व उत्पन्न कर रही है और जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर रही है। उन्होंने प्रदेश में स्वच्छता आंदोलन को मजबूत करने के लिए यूटी प्रशासन की प्रतिबद्धता दोहराई। यूटी स्तरीय कार्यक्रम में उपराज्यपाल ने माडल श्रेणी के तहत जम्मू-कश्मीर के 100 प्रतिशत गांवों के लिए ओडीएफ प्लस का दर्जा हासिल करने पर नागरिकों और प्रशासन को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह ऐतिहासिक मील का पत्थर नई संभावनाओं और आत्मविश्वास से भरे सपनों के गांवों के निर्माण के हमारे एकजुट संकल्प को रेखांकित करता है।

अधिकारियों और नागरिकों को स्वच्छता दिलाई शपथ

उपराज्यपाल ने अधिकारियों और नागरिकों को स्वच्छता शपथ दिलाई। उन्होंने शिकारे के बेड़े को भी हरी झंडी दिखाई और चार चिनार में स्वच्छता अभियान में भाग लिया। डल झील के गोल्डन आइलैंड में उपराज्यपाल ने स्कूली छात्रों से बातचीत की और उन्हें स्वच्छाग्रही बनने के लिए प्रोत्साहित किया।

यह भी पढ़ें: STD और ICAI के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर, उपराज्‍यपाल बोले- 'राज्‍य में GST का राजस्‍व दर राष्‍ट्रीय औसत से अधिक'

श्रीनगर नगर निगम के मेयर जुनैद अजीम मट्टू, उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर, मुख्य सचिव डा. अरुण कुमार मेहता, वरिष्ठ अधिकारियों और विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिष्ठित हस्तियों ने श्रमदान में भाग लिया। पद्मश्री डा.एसपी वर्मा, गांधी ग्लोबल परिवार के सदस्य और कई अन्य नागरिक समाज समूह और संगठन भी उपस्थित थे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर