Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने अमरनाथा यात्रा के सफल संचालन की सराहाना की; कहा-प्रदेश में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

Amarnath Yatra उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि इस वर्ष 62 दिन तक चली यात्रा में भाग लेने वाले 4.45 लाख श्रद्धालु अपने-अपने राज्यों व शहरों में प्रदेश में शांति और खुशहाली की गाथा सुनाएंगे। इस तीर्थयात्रा का सफल संचालन जम्मू कश्मीर के पर्यटन को भी बढ़ावा देगा। वर्षों से इस तीर्थयात्रा ने प्रदेश के सामाजिक-आर्थिक जीवन को प्रभावित किया है।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 05 Sep 2023 02:26 PM (IST)
Hero Image
उपराज्यपाल ने अमरनाथ यात्रा के सफल संचालन की सरहाना की

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। Amarnath Yatra: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Lieutenant Governor Manoj Sinha) ने सोमवार को कहा कि श्री अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) हमारी सदियों पुरानी सांस्कृतिक-आध्यात्मिक धरोहर का प्रतीक है। हमारे सांस्कृतिक मूल्यों की शाश्वत परंपरा का भी प्रतिबिंब है। वर्षों से इस तीर्थयात्रा ने प्रदेश के सामाजिक-आर्थिक जीवन को प्रभावित किया है।

अमरनाथ यात्रा से बढ़ेगा जम्मू-कश्मीर में पर्यटन

मनोज सिन्हा ने यह विचार श्रीनगर में अमरनाथ यात्रा के सफलतापूर्वक संचालन में उल्लेखनीय भूमिका निभाने वाले नागरिक प्रशासन, पुलिस, सेना, वायुसेना, केंद्रीय अर्धसैन्यबलों, श्राइन बोर्ड और विभिन्न सेवा प्रदाताओं के सम्मान के लिए आयोजित समारोह में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि इस तीर्थयात्रा का सफल संचालन जम्मू कश्मीर के पर्यटन को भी बढ़ावा देगा।

' 4.45 लाख श्रद्धालु गाएंगे जम्मू-कश्मीर की शांति की गाथा'

उपराज्यपाल ने कहा कि इस वर्ष 62 दिन तक चली यात्रा में भाग लेने वाले 4.45 लाख श्रद्धालु अपने-अपने राज्यों व शहरों में प्रदेश में शांति और खुशहाली की गाथा सुनाएंगे। उन्होंने तीर्थयात्रा को अविस्मरणीय बनाने के लिए सभी अधिकारियों और सेवा प्रदाताओं की सराहना की। उन्होंने कहा कि प्रशासन, जम्मू-कश्मीर पुलिस, सेना, वायु सेना, सीएपीएफ, एनडीआरएफ, बीआरओ, एसडीआरएफ, मेडिकल स्टाफ, स्वच्छता कार्यकर्ताओं के अधिकारियों ने अपने कर्तव्य से परे जाकर परिश्रम से काम किया है।

यात्रा के उचित संचालन के लिए हर किसी को किया गया सम्मानित

यात्रा के सुचारु संचालन में टट्टूवालों, पिट्ठूवालों, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों, सामाजिक संगठनों, स्वयंसेवकों, कार्यबल और मीडिया बिरादरी सहित विभिन्न हितधारकों ने सराहनीय योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि सम्मान समारोह में न केवल टीम लीडरों के एक समूह को सम्मानित किया है, बल्कि पूरे समुदाय, सेवा प्रदाताओं के समूह और श्रमिकों को भी सम्मानित किया है, जिन्होंने हर चुनौती को प्रभावी ढंग से संभाला है। भक्तों की जरूरतों का ध्यान रखा।

उपराज्यपाल ने पीएम और शाह को दिया धन्यवाद

उपराज्यपाल ने अमरनाथ यात्रा के सफल संचालन में सहयोग के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का भी आभार जताया। इस अवसर पर संबंधित अधिकारियों ने बताया कि यात्रा मार्ग पर 50 से ज्यादा स्वास्थ्य शीविर, 440 क्लिनिकल बिस्त और 26 आक्सीजन बूथ उपलब्ध कराए गए थे।

95 प्रतिशत श्रद्धालुओं ने यात्रा के प्रबंधन को बताया उचित

दोनों यात्रा मार्गों पर टेलीफोन व इंटरनेट की सुविधा के लिए दूर संचार कंपनियों ने आप्टिकल फाइबर बिछाई थी। रैपिट एसेसमेंट सिस्टम के जरिए श्रद्धालुओं से रियल टाइम आधार पर उनकी राय ली जा रही थी और 95 प्रतिशत श्रद्धालुओं ने यात्रा प्रबंधों व सेवाओं को अच्छा बताया है। सम्मान समारोह में स्वामी अवधेशानंद गिरी जी महाराजा और श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के सदस्यों के अलावा उपराज्यपाल के सलाहकार आरआर भटनागर, मुख्य सचिव डा. अरुण कुमार मेहता व अन्य वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद थे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर