Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Baba Banda Singh Bahadur Statue: जम्मू में बाबा बंदा सिंह बहादुर की प्रतिमा का इस दिन उपराज्यपाल मनोज सिन्हा करेंगे अनावरण

वीर बाल दिवस पर जम्मू के चौथे पुल के नजदीक भगवती नगर चौक में महान सिख योद्धा बाबा बंदा सिंह बहादुर की प्रतिमा( Baba Banda Singh Bahadur Statue) का अनावरण किया जाएगा। उपताज्यपाल मनोज सिन्हा मौजदू रहेंगे। इस मौके पर चौक पर समागम होगा। जिसमें डेरा नंगाली साहिब के महंत मंजीत सिंह व विभिन्न सिख संगठनों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 20 Dec 2023 12:33 PM (IST)
Hero Image
जम्मू में 26 दिसंबर को बाबा बंदा सिंह बहादुर की प्रतिमा होगी स्थापित। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, जम्मू। वीर बाल दिवस(Veer Ball Diwas) पर 26 दिसंबर को जम्मू के चौथे पुल के नजदीक भगवती नगर चौक में महान सिख योद्धा बाबा बंदा सिंह बहादुर की प्रतिमा( Baba Banda Singh Bahadur Statue) का अनावरण किया जाएगा।

बाबा बंदा सिंह बहादुर की प्रतिमा स्थापित कर दी गई है और अन्य कार्यों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा(LG Manoj Sinha) प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

कई सिख संगठनों के प्रतिनिधि होंगे शामिल

इस मौके पर चौक पर समागम होगा। जिसमें डेरा नंगाली साहिब के महंत मंजीत सिंह व विभिन्न सिख संगठनों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। पूर्व उपमुख्यमंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता कविंद्र गुप्ता ने मंगलवार को भगवती नगर चौक पर प्रतिमा स्थापित करने के लिए किए जा रहे कार्यों का जायजा लिया।

वीर बाल दिवस पर कार्यक्रम में हुई थी घोषणा

कविंद्र गुप्ता ने कहा कि कुंजवानी चौक में फ्लाईओवर के कारण प्रतिभा संभव नहीं हो पाई। उन्होंने बताया कि उपराज्यपाल 26 दिसंबर 2022 को गुरुद्वारा डिग्याना आश्रम में गए थे और वीर बाल दिवस पर कार्यक्रम में भाग लेते हुए प्रतिमा लगाने की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें: Udhampur News: हाइब्रिड प्याज की खेती से किसान हो रहे मालामाल, आप भी अपनाइए ये तरीका और कमाइए ढेरों मुनाफा

लोगों ने कहा  बाबा बंदा सिंह बहादुर एक वीर

यह हम सब के लिए गौरव की बात है कि महान योद्धा बाबा बंदा सिंह बहादुर की प्रतिमा स्थापित की जा रही है, लेकिन अफसोस की बात है कि महान योद्धाओं का पुस्तकों में नाम नहीं आया। महान योद्धा व उनके पुत्र पर किस तरह से जुल्म ढाए गए हैं, यह एक इतिहास है।

उन्होंने कहा कि बाबा बंदा सिंह बहादुर रियासी के रहने वाले थे। वहीं सिख नेता अवतार सिंह खालसा ने कहा कि चार साहिबजादों का शहीदी दिवस भी मनाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Mata Vaishno Devi: नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा के बीच चलेंगी विशेष रेलगाड़ियां, यहां देखिये पूरा शेड्यूल