Move to Jagran APP

Lok Sabha Election: लद्दाख में मतदान को कामयाब बनाने पर्वत और नदियां पार से आए पोलिंग स्‍टाफ, पांचवें फेज में है वोटिंग

Lok Sabha Election 2024 लद्दाख में पांचवे फेज में चुनाव होने जा रहे हैं। मतदान को कामयाब बनाने के लिए पर्वत ओर नदियों पार से पोलिंग स्‍टाफ आए हैं। लद्दाख 59 हजार से अधिक वर्ग किलोमीटर में फैला हिमालयी प्रदेश है। इसकी पर्वत श्रंखलाएं एक ओर वास्तविक नियंत्रण रेखा से चीन जो दूसरी ओर नियंत्रण रेखा से पाकिस्तान से जुड़ी गई हैं।

By vivek singh Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 17 May 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
लद्दाख में मतदान को कामयाब बनाने पर्वत और नदियां पार से आए पोलिंग स्‍टाफ

विवेक सिंह, जम्मू। Lok Sabha Election 2024: बर्फीले रेगिस्तान लद्दाख के दुर्गम इलाकों में लोगों के घर के पास जाकर मतदान करवाने को लोकतंत्र के प्रहरी जोखिम भरी पैदल यात्रा के दौरान नदियां, पर्वत लांघने के साथ हेलीकॉप्टर से बर्फीले इलाकों में स्थापित मतदान केंद्रों तक पहुंच रहे हैं। यह सारी कार्रवाई लद्दाख के कठिन हालात में मतदाताओं के वोट डालने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए की जा रही है।

इतने वर्ग में फैला हुआ है लद्दाख

लद्दाख 59 हजार से अधिक वर्ग किलोमीटर में फैला हिमालयी प्रदेश है। इसकी पर्वत श्रंखलाएं एक ओर वास्तविक नियंत्रण रेखा से चीन जो दूसरी ओर नियंत्रण रेखा से पाकिस्तान से जुड़ी गई हैं। समुद्र तल से इसकी अधिकतम ऊंचाई करीब 24 हजार फीट है। ऐसे में दुर्गम रास्ते, नदी, नालों, पहाड़ सी चुनौतियों को पार कर लद्दाख के चुनाव कर्मी अधिक मतदान का लक्ष्य हासिल करने की राह पर हैं।

20 मई को होगा मतदान

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह व कारगिल में कड़ी सुरक्षा के बीच 20 मई को मतदान होना है। प्रशासनिक दृढ़ता व चुनाव कर्मियों के बुलंद हौसले से मतदान की प्रक्रिया को कामयाब बनाने की तैयारी की गई है। ऐसे में लद्दाख में मतदान से तीन दिन पहले शुक्रवार को पांच पोलिंग पार्टियां भारतीय सेना के हेलीकॉप्टर से चौदह हजार फुट से उंचाई वाले मतदान केंद्रों तक पहुंच गई हैं।

हेलीकॉप्टर से पहुंची पोलिंग स्टाफ की तीन पार्टियों

शुक्रवार को लद्दाख के कारगिल जिले से पोलिंग स्टाफ की तीन पार्टियों दुर्गम इलाकों में 14 हजार फीट से उंचे क्षेत्रों में मतदान करवाने के लिए भारतीय सेना के हेलीकॉप्टर से रालाकांग, फेमा व शाडे मतदान केंद्रों में पहुंची। वहीं लेह जिले से दो पोलिंग पार्टियां हेलीकॉप्टर से डिपलिंग, झिंगचेन इलाकों तक पहुंच गई। इन सभी अत्याधिक ठंडे इलाकों की उंचाई 14 हजार फुट से अधिक है। ये पार्टियां शून्य से नीचे के तापमान में चार दिन डेरा डालने के बाद लौटने की कार्रवाई करेंगी।

इन इलाकों तक भी पहुंची सड़कें

शनिवार को लद्दाख की दस पोलिंग पार्टियां दुर्गम इलाकों में मतदान करवाने के लिए सड़क मार्ग रवाना हो रही हैं। पहले इन इस इलाकों में पोलिंग पार्टियां हेलीकॉप्टर के जरिए पहुंचती थी। अब लद्दाख में सड़क संपर्क बेहतर होने से इन इलाकों तक सड़कें पहुंच गई हैं।

यह भी पढ़ें: JK पुलिस की हिरासत में इंजीनियर राशिद के प्रचारक शौकत पंडित, महबूबा बोलीं- लोकतंत्र की उड़ाई जा रही धज्जियां

सड़क मार्ग तक मतदान केंद्र के पास पहुंचने के बाद इन पोलिंग पार्टियों को अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कुछ घंटे की ट्रैकिंग भी करनी पड़ेगी। पेलिंग पार्टियां कई घंटों तक ट्रैकिंग करने के बाद मतदान से एक दिन पहले उन्नीस मई को अपने अपने मतदान केंद्रों तक पहुंच जाएंगी।

लद्दाख का इलाका दुर्गम

लद्दाख में मतदान को कामयाब बनाने के लिए 577 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 298 लेह जिले में हैं जबकि कारगिल जिले में 279 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। लद्दाख का ज्यादातर इलाका दुर्गम है। लद्दाख के रिट्रनिंग अधिकारी संतोष सुखदेवे का कहना है कि मतदान की प्रक्रिया को कामयाब बनाने के लिए पूरे प्रबंध किए गए हैं। इसके लिए सेना व भारतीय वायुसेना से भी समन्वय बनाया जा रहा है।

कई पोलिंग पार्टियों को अपने मतदान केंद्रों तक पहुंचने के लिए पैदल यात्रा करनी पड़ेगी। उन्होंने बताया कि लेह से दो पार्टियां हेलीकॉप्टर से मतदान केंद्रों तक पहुंची हैं। वहीं आठ सड़क मार्ग से शनिवार को निकलेंगी। उन्होंने बताया कि इन सभी मतदान केंद्रों तक पोलिंग पार्टियां हेलीकॉप्टर से जाती थी। अब वहां पर सड़कें बन चुकी हैं। यह पिछले कुछ सालों में सड़क संपर्क में बहुत बेहतरी आने का सबूत है।

कारगिल के दूरदराज इलाकों में मतदान को कामयाब बनाने की तैयारी

वहीं दूसरी ओर कारगिल के दूरदराज इलाकों में भी मतदान को कामयाब बनाने की तैयारी है। शनिवार को कारगिल के जंस्कार सब डिवीजन के लिए 44 पोलिंग पार्टियां पदम के लिए रवाना होंगी। उन्होंने बताया कि इच्छू मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए चुनाव कर्मियों को लंबी ट्रैकिंग करनी होगी। पदम में 19 मई को इन पार्टियों को चुनाव सामग्री देकर उन्हें अपने अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: कश्मीर में शाह ने की स्थानीय सिखों से मुलाकात, चुनाव से पहले जाना घाटी का हालचाल

यह जानकारी देते हुए कारगिल के जिला चुनाव अधिकारी श्रीकांत सूसे ने बताया कि 19 मई को कारगिल से 230 पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों के लिए रवाना की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि कारगिल में मतदान की प्रक्रिया को पारदर्शी व कामयाब बनाने के लिए पूरे प्रबंध किए गए हैं। मतदान को लेकर जिलें के लोगों में भारी उत्साह है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।