Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maa Vaishno Devi पर 350 करोड़ की लागत से गजब का प्रोजेक्ट शुरू, महज छह से आठ मिनट में कर सकेंगे माता के दर्शन

माता वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक अच्छी खबर है। कटड़ा से सांझी छत तक केबल कार की शुरुआत साल 2027 तक शुरू होने की संभावना है। इस प्रोजेक्ट को की शुरुआत हो चुकी है। इसके लिए करीब 350 करोड़ रुपए की लागत से प्रशिक्षण परियोजना तैयार किया जाएगा। प्रोजेक्ट के तैयार हो जाने से श्रद्धालु कुछ ही मिनट में धाम पहुंच सकेंगे।

By Rakesh Sharma Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 19 Jul 2024 07:28 PM (IST)
Hero Image
कटड़ा में मां वैष्णो देवी के नए ताराकोट मार्ग पर केबल कार के लिए बनाया जा रहा प्लेटफार्म

राकेश शर्मा, कटड़ा। माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए एक अच्छी खबर है। कटड़ा से केबल कार की सुविधा आगामी वर्ष 2027 में मिलने की संभावना है। श्राइन बोर्ड ने आगामी तीन वर्ष का लक्ष्य रखा है।

करीब 350 करोड रुपए की इस महत्वपूर्ण परियोजना को लेकर प्रशिक्षण प्रक्रिया लगातार जारी है। जिसके तहत मिट्टी की जांच, टावर लगाने के लिए जमीन को चिन्हित करना, केबल कार में लगने वाली तारों की लेआउट तैयार करना, आदि कार्य शामिल हैं।

श्राइन बोर्ड के अनुसार प्रशिक्षण प्रक्रिया जारी वर्ष के नवंबर माह तक पूरी कर ली जाएगी। इसके उपरांत महत्वपूर्ण केबल कार परियोजना का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

कार्य पूरा करने का लक्ष्य वर्ष 2026 तक रखा गया है और वर्ष 2027 में श्रद्धालुओं को कटड़ा से सांझी छत तक केबल कार उपलब्ध हो जाएगी।

इस कंपनी द्वारा किया जा रहा निर्माण

इस महत्वपूर्ण योजना का निर्माण कार्य जीआर इन्फ्रा प्रोजेक्ट कंपनी द्वारा किया जा रहा है। केबल कार का प्लेटफार्म कटड़ा में मां वैष्णो देवी के नए ताराकोट मार्ग के प्रवेश द्वार की चेकिंग पोस्ट के पास बनाया जा रहा है।

ताराकोट मार्ग से सांझी छत क्षेत्र तक केबल कार की लंबाई करीब ढाई किलोमीटर होगी। इस ढाई किलोमीटर रास्ते में केबल कार के लिए करीब 15 टावर लगाए जाएंगे।

इस केबल कार परियोजना में करीब 50 केबिन लगाए जाएंगे प्रत्येक केबिन में करीब 10 श्रद्धालु बैठकर आरामदायक सफर कर मां वैष्णो देवी की यात्रा करेंगे।

30% केबिन माल ढुलाई के कार्य के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे ताकि सांझी छत क्षेत्र में खाने पीने के साथ ही निर्माण सामग्री आसानी से पहुंचाई जा सके।

केबल कार में बैठकर श्रद्धालु कटड़ा से मात्र 6 से 8 मिनट में सांझी छत पहुंच जाएंगे। जिससे श्रद्धालुओं को कठिन चढ़ाई से राहत मिलेगी।

दिन के समय में मिलेगी सेवा

हालांकि, केबल कार सेवा सभी श्रद्धालुओं को उपलब्ध होगी परंतु बुजुर्गों के साथ ही मरीज यहां तक की दिव्यांगों के लिए वरदान साबित होगी। केबल कार दिन के समय में ही श्रद्धालुओं को उपलब्ध होगी।

इस महत्वपूर्ण परियोजना में विश्व स्तरीय मानकों का पालन किया जाएगा जिसमें श्रद्धालुओं की सुरक्षा सबसे ऊपर है। केबल कार परियोजना में लगाए जाने वाले केबिन ऑस्ट्रिया से आयात किए जाएंगे। जिसको लेकर कार्य योजना को अंतिम रूप दे दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक केबल कार के रखरखाव के साथ ही संचालन का जिम्मा आगामी 25 से 30 साल के लिए जीआर इन्फ्राप्रोजेक्ट कंपनी के पास रहेगा।

इन जगहों पर बनेगा काउंटर

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा केबल कार के लिए टिकट काउंटर कटड़ा के बस अड्डा स्थित निहारिका परिसर में स्थापित किया जाएगा। इसके साथ ही बाण गंगा क्षेत्र में भी टिकट काउंटर बनाने की संभावना है जिसको लेकर उचित जगह की तलाश श्राइन बोर्ड द्वारा शुरू कर दी गई है।

श्रद्धालुओं को केबल कार की तत्काल बुकिंग तो मिलेगी ही साथ में ऑनलाइन व्यवस्था भी की जाएगी। केबल कार में सफर करने वाले श्रद्धालुओं को कितना किराया देना पड़ेगा इस पर अभी तक फैसला नहीं लिया गया है।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का कहना है कि इस परियोजना को साकार रूप देने को लेकर स्थानीय लोगों की सुझावों को भी शामिल किया गया है जो कमेटी द्वारा द्वारा सुझाए गए हैं।

चरण पादुका से बनेगा लिंक रोड

केबल कार परियोजना का लाभ अधिक से अधिक श्रद्धालुओं को मिले जिसको लेकर केवल कर प्लेटफार्म तक चरण पादुका क्षेत्र से लिंक रोड बनाया जाएगा।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड सीईओ अंशुल गर्ग ने बताया कि इस महत्वपूर्ण योजना का कार्य शुरू कर दिया गया है प्रथम चरण में विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण का कार्य तेजी से जारी है पूरी परियोजना को वर्ष 2026 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है और वर्ष 2027 में यह परियोजना श्रद्धालुओं को समर्पित कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- माइक्रोसॉफ्ट में तकनीकी खराबी से बुरी तरह प्रभावित हुईं हवाई सेवाएं, जम्मू एयरपोर्ट पर कैसे हैं हालात?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर