Move to Jagran APP

Maa Vaishno Devi: नवरात्रों के लिए सज गया मां वैष्णो देवी का दरबार, तस्वीरें कर देंगी मंत्रमुग्ध; मिलेंगी ये खास सुविधाएं

पवित्र नवरात्रों को लेकर मां वैष्णो देवी का दरबार सज गया। भवन में भव्य सजावट की गई। इसके साथ ही विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल मां वैष्णो देवी भवन परिसर में कई देवी देवताओं के पंडालों के साथ रामलला का पंडाल भी स्थापित किया गया है। वहीं इस नवरात्र में तीन से चार लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। इसको लेकर प्रशासन ने पूरी सुरक्षा व्यवस्था मुस्तैद कर रखी है।

By Rakesh Sharma Edited By: Deepak Saxena Updated: Mon, 08 Apr 2024 07:23 PM (IST)
Hero Image
नवरात्रों के लिए सज गया मां वैष्णो देवी का दरबार।

राकेश शर्मा, कटड़ा। पवित्र चैत्र नवरात्रों को लेकर विश्व प्रसिद्ध मां वैष्णो देवी भवन परिसर पूरी तरह से दुल्हन की तरह सज गया है। श्रद्धालु एक ओर यहां वैष्णो देवी की भव्य सजावट को देख मंत्रमुग्ध हो रहे हैं तो दूसरी ओर आधुनिक फसाड लाइटों से सुसज्जित मां वैष्णो देवी के भवन को देख श्रद्धालु आश्चर्य चकित हो रहे हैं।

ऐसा ही सुंदर नजारा मां वैष्णो देवी भवन मार्ग पर प्रसिद्ध अर्ध कुंवारी मंदिर, प्रवेश द्वार दर्शनी ड्योढ़ी, नए ताराकोट मार्ग, ताराकोट मार्ग स्थल, छांजी छत, भैरव मंदिर आदि पर भी देखने को मिल रहा है। करीब 40 से 50 ट्रक देसी-विदेशी फल फूलों से मां वैष्णो देवी भवन परिसर की विभिन्न सजावट की गई है। सजावट को भव्य रूप देने को लेकर करीब 400 नामी कारीगर लगातार जुटे हुए हैं। मां वैष्णो देवी के पूरे भवन परिसर को नाना प्रकार के फल फूलों से सजाया गया है तो दूसरी ओर जगह-जगह विशाल भंडार बनाए गए हैं।

रामलला का पंडाल बना आकर्षण का केंद्र

इनमें मां वैष्णो देवी के नौ रूपों का पंडाल, शिव परिवार पंडाल, राम परिवार पर पंडाल, तिरुपति बालाजी का पंडाल, बांके बिहारी का पंडाल, रामलला का पंडाल आदि प्रमुख है। पर इन सब पंडालों में रामलला का पंडाल विशेष आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। हालांकि रामलीला पंडाल को अभी अंतिम रूप दिया जा रहा है। दूसरी ओर पूरे भवन परिसर को आधुनिक फसाड लाइटों से सुसज्जित किया गया है।

रात ढलते ही मां वैष्णो देवी भवन परिसर का नजारा देखते ही बन रहा है और श्रद्धालु पूरी तरह से मंत्रमुग्ध हो रहे हैं। दूसरी ओर मां वैष्णो देवी की पवित्र व प्राचीन गुफा परिसर के साथ ही कृत्रिम गुफाओं का पवित्र परिसर आदि भी आधुनिक फसाड़ लाइटों के साथ विदेशी फल-फूलों से दमक रहा है और पूरा वातावरण भक्तिमय बना हुआ है।

पवित्र नवरात्रों में सभी प्रमुख सुविधाए ऑनलाइन फुल

पवित्र चैत्र नवरात्रों को लेकर हेलीकॉप्टर सेवा हो या फिर बैटरी कार सेवा या फिर रोपवे केवल कार सेवा आदि की ऑनलाइन बुकिंग पूरी तरह से फुल है। पर दिव्यांग के साथ बुजुर्ग तथा महिला श्रद्धालुओं को अगर तत्काल सुविधा चाहिए तो उनके लिए कटड़ा में श्राइन बोर्ड द्वारा निहारिका कांप्लेक्स में विशेष प्रबंध किए गए हैं। वहां पर संबंधित श्रद्धालु संपर्क कर इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

पवित्र चैत्र नवरात्रों में तीन से चार लाख के करीब श्रद्धालुओं के आने की संभावना

वर्तमान में 25000 से 35000 के मध्य श्रद्धालु रोजाना मां वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए आधारशिला कटड़ा पहुंच रहे हैं तो वहीं सप्ताह के अंतिम तीन दिन यानी कि शुक्रवार शनिवार तथा रविवार को यही आंकड़ा बढ़कर 40000 से 45000 के मध्य पहुंच रहा है। जानकारों का मानना है कि पवित्र चैत्र नवरात्रों में तीन से चार लाख के करीब श्रद्धालुओं के आने की संभावना है, जिसको लेकर प्रशासन के साथ ही श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा सभी तरह के उचित प्रबंध किए गए हैं। बीते वर्ष चैत्र नवरात्रि की अगर हम बात करें तो 3 लाख 20 हजार के करीब श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दरबार हाजिरी लगाने पहुंचे थे।

आधुनिक यज्ञशाला का होगा उद्घाटन

पवित्र चैत्र नवरात्रि के प्रथम दिन यानी कि मंगलवार मां वैष्णो देवी भवन पर पवित्र व प्राचीन गुफा के समीप ही श्राइन बोर्ड द्वारा निर्मित आधुनिक यज्ञशाला में विशाल सचंडी महायज्ञ का आयोजन किया जाएगा। जो निरंतर नवरात्रों में जारी रहेगा। इस आधुनिक यज्ञशाला में एक ओर जहां 51 प्रकांड पंडित पदम श्री डॉक्टर विश्व मूर्ति शास्त्री के सानिध्य में निरंतर हवन यज्ञ करेंगे तो दूसरी ओर मां वैष्णो देवी के दर्शन को आने वाले श्रद्धालु भी इस महायज्ञ में सम्मिलित होकर हवन यज्ञ कर पुण्य लाभ कमाएंगे। इस आधुनिक यज्ञशाला में एक ही समय में 150 से 200 के करीब श्रद्धालु बैठकर यज्ञ कर सकते हैं।

पवित्र चैत्र नवरात्र के प्रथम दिन उप राज्यपाल मनोज सिन्हा के आने की संभावना

पवित्र चैत्र नवरात्रि के प्रथम दिन यानी कि मंगलवार आज मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाने प्रदेश के उपराज्यपाल व श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष मनोज सिन्हा के आने की संभावना है। सूत्रों की माने तो उप राज्यपाल मनोज सिन्हा सुबह मंगलवार सुबह यानी कि चैत्र नवरात्रि के प्रथम दिन जम्मू से हेलीकॉप्टर द्वारा सीधे पंछी हेलीपैड पर पहुंचेंगे और वहां से मां वैष्णो देवी भवन पर आधुनिक यज्ञशाला में सम्मिलित होकर पूजा अर्चना करने के साथ ही यक्षाला का उद्घाटन करेंगे।

ये भी पढ़ें: Jammu News: लद्दाख के मुद्दों पर आज कारगिल में बैठक, केंद्र सरकार को घेरने की होगी तैयारी

इसके साथ ही मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाकर प्रदेश के सुख शांति की कामना करेंगे। हालांकि राज्यपाल के दौरे को लेकर फिलहाल श्राइन बोर्ड द्वारा कुछ भी नहीं कहा गया है।

सुरक्षा के किए गए कड़े प्रबंध

पवित्र चैत्र नवरात्रों में विश्व भर से उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ के मध्य नजर सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं। जिसको लेकर मां वैष्णो देवी भवन परिसर के साथ ही सभी मार्गों पर यहां तक की आधार शिविर कटड़ा में सीआरपीएफ के साथ ही जम्मू कश्मीर पुलिस के अतिरिक्त जवानों व अधिकारियों की तैनाती की गई है। वहीं, दूसरी ओर ड्रोन द्वारा भी लगातार वैष्णो देवी की यात्रा पर नजर रखी जाएगी। इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरा से भी लगातार निगरानी की जाएगी, जिसको लेकर मां वैष्णो देवी भवन के साथ ही आधार शिविर कटड़ा में विशेष कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं।

आधार शिविर कटड़ा से लेकर मां वैष्णो देवी भवन तक 6 सेक्टर बनाए गए हैं प्रत्येक सेक्टर में एक और जहां श्राइन बोर्ड का डिप्टी सीईओ का अधिकारी तैनात रहेगा तो दूसरी ओर पुलिस पुलिस की ओर से डीएसपी स्तर के अधिकारी तैनात रहेंगे। वहीं, मां वैष्णो देवी भवन परिसर के चप्पे चप्पे पर पुलिस के साथ सुरक्षा बल के जवान लगातार तैनात रहेंगे ताकि कहीं भी जाम जैसी स्थिति उत्पन्न ना हो इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा।

ये सुविधाएं रहेगी निशुल्क

पवित्र चैत्र नवरात्र में मां वैष्णो देवी के दर्शन को आने वाले दिव्यांग श्रद्धालुओं को श्री माता वैष्णो देवी साइन बोर्ड द्वारा जरूरी सुविधाए निशुल्क उपलब्ध करवाई जाएंगी। इनमें इनमें घोड़ा पिट्ठू तथा पालकी आदि की सुविधाए प्रमुख है जो दिव्यांग श्रद्धालुओ को अर्धकारी मंदिर क्षेत्र तक उपलब्ध करवाई जाएगी। उसके उपरांत मां वैष्णो देवी भवन आने जाने को लेकर बैटरी कार भी निशुल्क उपलब्ध होगी तो दूसरी ओर मां वैष्णो देवी के विशेष दिव्य दर्शन करने का अवसर प्राप्त होगा इसके साथ ही दिव्यांग श्रद्धालुओं को श्राइन बोर्ड भोजन भी उपलब्ध करवाएगा जिसको लेकर श्राइन बोर्ड द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

ये भी पढ़ें: Anantnag News: 'अनुच्छेद 370 हटने के बाद सबसे बड़ा निशाना...', PDP मुखिया मुफ्ती ने बिना नाम लिए सरकार पर साधा निशाना

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें