Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maa Vaishno Devi पर अब रजिस्ट्रेशन के लिए नहीं लगानी होगी लाइन, ऑनलाइन QR कोड से चंद सेकंडों में मिलेगा यात्री कार्ड

Maa Vaishno Devi मां वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है! श्राइन बोर्ड ने कटड़ा रेलवे स्टेशन पर स्व-पंजीकरण बूथ और अत्याधुनिक पंजीकरण केंद्र खोला है। इससे श्रद्धालुओं को लंबी कतारों से छुटकारा मिलेगा। ऑनलाइन पंजीकरण वाले श्रद्धालु बस क्यूआर कोड मशीन पर लगाकर आरएफआइडी कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। यह सुविधा शारदीय नवरात्र से पहले शुरू हो रही है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 01 Oct 2024 05:50 PM (IST)
Hero Image
वैष्णो देवी धाम पर यात्रियों को क्यू आर कोड से मिलेगा यात्री कार्ड

संवाद सहयोगी, कटड़ा। नवरात्र के दौरान यदि आप भी श्री माता वैष्णो देवी यात्रा का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आप ही के लिए है। वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं की सहूलियत और भारी भीड़ को मद्देनजर रखते हुए यात्रा पंजीकरण में बदलाव किया है। श्राइन बोर्ड के इस कदम से यात्रियों को बड़ी राहत मिलने वाली है।

दरअसल, शारदीय नवरात्र को देखते हुए श्राइन बोर्ड ने कटड़ा रेलवे स्टेशन स्व पंजीकरण बूथ लगाया है। इसका इस्तेमाल ऑनलाइन पंजीकरण कर आने वाले श्रद्धालु कर सकेंगे।

खास बात है कि श्रद्धालुओं को बस रजिस्ट्रेशन का क्यूआर कोड मशीन पर लगाना होगा और वेंडिंग मशीन से उन्हें आरएफआइडी कार्ड जारी हो जाएगा। इसके अलावा कटड़ा रेलवे स्टेशन पर अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ पंजीकरण केंद्र खोल दिया गया है।

लंबी कतारों से मिलेगा छुटकारा

श्राइन बोर्ड ने इसके लिए आठ रजिस्ट्रेशन काउंटर बनाएगा। मौजूदा समय में श्री माता वैष्णो देवी (कटड़ा) रेलवे स्टेशन पर हैं। नवनिर्मित दो मंजिला वातानुकूलित आधुनिक यात्रा पंजीकरण केंद्र की पहली मंजिल पर पंजीकरण केंद्र है।

यह केंद्र पहले नवरात्र पर श्रद्धालुओं को समर्पित होगा। भूतल पर प्रतीक्षालय और शौचालय है। इस हाल में एक ही समय 500 से 700 श्रद्धालु विश्राम कर सकते हैं। तीन अक्टूबर से शारदीय नवरात्र शुरू हो रहे हैं।

कार्ड का रंग भी बदला

माता वैष्णो देवी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के लिए आरएफआइडी यात्रा कार्ड का रंग भी बदल दिया है। अब तक चल रहे यात्रा कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा।

नया यात्रा कार्ड लाल और पीले रंग का है। बोर्ड अधिकारियों ने बताया कि इसको मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से अपडेट किया गया है। नए यात्रा कार्ड से वैष्णो देवी यात्रा के दौरान हर पल श्रद्धालुओं की ट्रैकिंग संभव हो सकेगी। इसके लिए भवन और आधार शिविर कटड़ा में भी सुरक्षा कक्ष बनाया गया है।

बैटरी कार सेवा फ्री

नवरात्र के दौरान दिव्यांग, वरिष्ठ नागरिक और बीमार श्रद्धालुओं के लिए तत्काल सुविधा उपलब्ध होगी। इसके लिए श्राइन बोर्ड के मुख्य बस अड्डा पर स्थापित निहारिका कॉम्पलेक्स में संपर्क करना होगा। दिव्यांगों को निशुल्क बैटरी कार सेवा विशेष दर्शन की सुविधा लगातार मिल रही है। नवरात्र पर दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए घोड़ा-पालकी की सुविधा श्राइन बोर्ड निशुल्क उपलब्ध करवाएगा।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग ने बताया कि ट्रेन से कटड़ा पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए रेलवे स्टेशन परिसर में पूरी तरह से आधुनिक वातानुकूलित यात्रा पंजीकरण केंद्र खोल दिया गया है। यहां तुरंत आधुनिक आरएफआइडी यात्रा कार्ड मिल सकेंगे। यात्रा और दर्शन सुलभ बनाने के लिए कई विशेष पहल की गई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें