Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मां वैष्णो देवी के भक्तों के सामान की सुरक्षा करेगा डिजिटल लॉकर, ऐसे करेगा काम; नवरात्रि से होगी शुरुआत

आधुनिक डिजिटल लॉकर की यह व्यवस्था भवन पर श्राइन बोर्ड के पार्वती भवन में 15 अक्टूबर से शुरू हो रहे नवरात्र से उपलब्ध करवा दी जाएगी। भवन पर श्राइन बोर्ड की अन्य इमारतों में भी लॉकर की व्यवस्था है लेकिन पार्वती भवन में पहली बार डिजिटल लॉकर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Thu, 05 Oct 2023 09:20 PM (IST)
Hero Image
इस नवरात्र से श्रद्धालुओं को पहली बार मिलेगी डिजिटल लॉकर की सुविधा

राकेश शर्मा, कटड़ा। माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को अब भवन पर न तो अपना सामान रखने को लेकर परेशान होना पड़ेगा और न ही सामान चोरी का डर रहेगा। क्योंकि माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड आधुनिक डिजिटल लॉकर व्यवस्था शुरू करने जा रहा है।

इसके तहत लॉकर में सामान जमा करवाने के बाद श्रद्धालु की कलाई पर एक डिजिटल बैंड बांधा जाएगा, जिसपर लॉकर का नंबर अंकित होगा। यह बैंड श्रद्धालु के आरएफआइडी (रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन डिवाइस) यात्रा कार्ड के साथ भी कनेक्ट होगा। वापसी पर बैंड का श्रद्धालु के आरएफआइडी यात्रा कार्ड के साथ मिलान किया जाएगा और उन्हें सामान लौटा दिया जाएगा।

नई लॉकर की सुविधा 15 अक्टूबर से होगी शुरू

आधुनिक डिजिटल लॉकर की यह व्यवस्था भवन पर श्राइन बोर्ड के पार्वती भवन में 15 अक्टूबर से शुरू हो रहे नवरात्र से उपलब्ध करवा दी जाएगी। भवन पर श्राइन बोर्ड की अन्य इमारतों में भी लॉकर की व्यवस्था है, लेकिन पार्वती भवन में पहली बार डिजिटल लॉकर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। चार मंजिला पार्वती भवन में श्रद्धालुओं को आधुनिक डिजिटल लाकर के साथ कई अन्य सुविधाएं भी मिलने जा रही हैं।

पार्वती भवन के भूतल पर वटिंग हॉल बनाया गया है, जहां एक समय में 800 से एक हजार श्रद्धालु आराम कर सकते हैं। वहीं, प्रथम तल पर श्रद्धालुओं के लिए करीब 1500 आधुनिक डिजिटल लाकर उपलब्ध रहेंगे। भवन के दूसरे तल पर महिला श्रद्धालुओं के लिए स्नानघर तथा शौचालय होगा। इसी तरह तीसरे तल पर पुरुष श्रद्धालुओं के लिए स्नानघर के साथ शौचालय की व्यवस्था रहेगी।

यह भी पढ़ें- आतंकियों पर प्रहार के लिए अब बर्फ गिरने का इंतजार नहीं, सुरक्षाबलों ने शुरू किया 'खोजो और मारो' अभियान

पूरे परिसर में सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं

इमारत के चौथे तल पर श्राइन बोर्ड के अधिकारी व कर्मचारियों के रहने की व्यवस्था की गई है। पूरे परिसर में सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं, ताकि सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। श्राइन बोर्ड प्रशासन के अधिकारियों की देखरेख में इन सभी व्यवस्था को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

प्रतिदिन सात से आठ हजार श्रद्धालुओं को मिलेगा लाभ

पार्वती भवन पर लाकर स्थल पर श्राइन बोर्ड के कर्मचारी 24 घंटे तैनात रहेंगे। श्रद्धालु जैसे ही इन लॉकर में सामान रखने के लिए पहुंचेंगे तो श्राइन बोर्ड कर्मचारी सामान रखकर उन्हें डिजिटल बैंड उपलब्ध करवाएंगे। वापसी में उसी श्रद्धालु को सामान वापस लेने भी आना पड़ेगा, जिसे बैंड दिया गया था।

उसके परिवार के सदस्यों को सामान नहीं लौटाया जाएगा, क्योंकि बैंड का आरएफआइडी यात्रा कार्ड के साथ मिलान किया जाएगा। श्राइन बोर्ड के कर्मी डिजिटल व्यवस्था से यह सुनिश्चित करेंगे कि समान उक्त श्रद्धालु का ही है। इस व्यवस्था का प्रतिदिन सात से आठ हजार श्रद्धालु लाभ उठा सकेंगे।

यह भी पढ़ें- देसी विदेशी फल और फूलों से महका माता वैष्णो देवी का दरबार