Move to Jagran APP

Maa Vaishno Devi पर सेहत की टेंशन छोड़ दें श्रद्धालु, श्राइन बोर्ड ने देखभाल के लिए हेल्थकेयर का किया विस्तार

Maa Vaishno Devi श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने वैष्णो देवी धाम पर पीएमबीजेके हेल्थ केयर की शुरुआत की है। इसके जरिए श्रद्धालुओं को आसानी से दवाएं मिली सकेंगी वह भी बिल्कुल उचित मूल्य पर। सीईओ अंशुल गर्ग ने बताया कि श्रद्धालुओं की देखभाल को देखते हुए यह कदम उठाया गया है ताकि वे सुगमता के साथ बिना किसी परेशानी के माता के दर्शन कर सके

By Rakesh Sharma Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 10 Oct 2024 11:58 AM (IST)
Hero Image
श्राइन बोर्ड ने देखभाल के लिए शुरू किया हेल्थकेयर

संवाद सहयोगी, कटड़ा। मां वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए एक अच्छी खबर है।, श्राइन बोर्ड के कर्मचारियों और भवन और आसपास के क्षेत्रों में तैनात संबद्ध एजेंसियों के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं बढ़ाने के प्रयास में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने भवन पर प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र का उद्घाटन किया है।

भवन में नवस्थापित 'पीएमबीजेके' सस्ती गुणवत्ता वाली दवाएं और बेहतक स्वास्थ्य देखभाल इसका उद्देश्य है। इस पहल से हर साल तीर्थस्थल पर आने वाले लाखों तीर्थयात्रियों और क्षेत्र के अधिकारियों को सस्ती जेनेरिक दवाओं, चिकित्सा उपकरणों और आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों तक आसान पहुंच प्रदान करके लाभ मिलता है।

जरूरत पड़ने पर मिलेगी चिकित्सा सुविधा

सीईओ ने तीर्थयात्रा मार्ग पर स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के बोर्ड के प्रयास की पुष्टि की, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि तीर्थयात्रियों को आध्यात्मिक संतुष्टि का अनुभव हो और जरूरत पड़ने पर सस्ती चिकित्सा देखभाल प्राप्त हो।

उन्होंने जोर दिया कि सस्ती स्वास्थ्य सेवा तीर्थयात्रा का महत्वपूर्ण पहलू है और बोर्ड को तीर्थस्थल पर यह सेवा प्रदान करने पर गर्व है। पीएमबीजेके तीर्थयात्रियों की भलाई के लिए समग्र दृष्टिकोण प्रदान करके स्वास्थ्य देखभाल पारिस्थितिकी तंत्र को महत्वपूर्ण रूप से मजबूत करेगा।

शिक्षा और कल्याण के कार्यक्रमों का किया जाएगा विस्तार

सीईओ अंशुल गर्ग ने श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने समाज के समग्र कल्याण को पूरा करके धार्मिक पहलुओं से परे सेवाएं प्रदान करने के अपने मिशन को दोहराया। सीईओ ने आश्वासन दिया कि बोर्ड विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने और क्षेत्र में अपने स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और कल्याण कार्यक्रमों का विस्तार करने के अपने प्रयास जारी रखेगा।

तीर्थयात्रियों की चिकित्सा आवश्यकता को पूरा करने के लिए बोर्ड द्वारा ट्रैक पर विभिन्न आधुनिक चिकित्सा उपकरणों से युक्त सात कार्यात्मक चिकित्सा इकाइयां चलाई जा रही हैं, ताकि चौबीसों घंटे आपात स्थिति में भाग लिया जा सके।

विशेष चिकित्सा देखभाल के लिए मरीजों को तत्काल संदर्भित अस्पताल में स्थानांतरित करने के लिए स्टैंडबाय एंबुलेंस भी उपलब्ध हैं। इसके अलावा कटड़ा में सामुदायिक अस्पताल और कटड़ा से लगभग नौ किलोमीटर दूर श्राइन बोर्ड का 300 बिस्तरों वाला अस्पताल भी तीर्थयात्रियों की सभी चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उपलब्ध है।

दुर्लभ दर्शन केंद्र का अनावरण

इससे पहले सीईओ ने भवन पर दुर्लभ दर्शन केंद्र का भी अनावरण किया, जो टेकएक्सआर इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड के साथ सहयोगी पहल है। शारदीय नवरात्र के दौरान तीर्थयात्रियों को संपूर्ण श्री माता वैष्णो देवी तीर्थयात्रा का 11 मिनट का आभासी वास्तविकता अनुभव प्रदान करता है।

वीआर हेडसेट का उपयोग करके भक्त बिना पूरे मार्ग, आरती और पवित्र पिंडियों के दर्शन करते हुए पवित्र यात्रा का अनुभव उठा रहें है। पिछले साल प्राकृतिक गुफा के माध्यम से वर्चुअल दर्शन की शुरुआत के आधार पर यह नवीन तकनीक भक्तों के लिए एक वास्तविक सुलभ और गहन आध्यात्मिक अनुभव प्रदान करके तीर्थयात्रा के अनुभव को बढ़ाती है।

यह भी पढ़ें- भीड़ से न घबराएं, नवरात्रि पर वैष्णो देवी पर प्रशासन ने किए हैं खास इंतजाम; जानें कैसी है श्राइन बोर्ड की तैयारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें