Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मां वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, कटड़ा से नई दिल्ली और वाराणसी के बीच चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

Trains For Vaishno Devi मां वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए एक खुशखबरी है। नई दिल्ली और वाराणसी से होते हुए कटड़ा (Vaishno Devi Special Trains)के लिए दो स्पेशल ट्रेनें जाएंगी। रेल प्रवक्ता के अनुसार रेलगाड़ी नंबर 04076 श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा और नई दिल्ली के बीच सप्ताह में दो दिन चलेगी। यह ट्रेन छह अक्टूबर से 18 नवंबर तक चलेगी।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 11 Sep 2024 09:31 PM (IST)
Hero Image
Trains For Vaishno Devi: मां वैष्णो देवी के लिए चलेंगी दो स्पेशल ट्रेनें

जागरण संवाददाता, जम्मू। रेलवे ने त्योहारों के मद्देनजर श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा से नई दिल्ली और वाराणसी के बीच दो विशेष ट्रेन चलाने की घोषणा की है। रेल प्रवक्ता के अनुसार, रेलगाड़ी नंबर 04076 श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा और नई दिल्ली के बीच सप्ताह में दो दिन चलेगी। यह ट्रेन छह अक्टूबर से 18 नवंबर तक चलेगी।

यहां देखें ट्रेनों की टाइमिंग 

नई दिल्ली से प्रत्येक बुधवार और रविवार को रात 23:45 बजे चलेगी और अगले दिन सुबह 11:40 बजे कटड़ा पहुंचेगी। वापसी में कटड़ा से प्रत्येक सोमवार और गुरुवार को रात 21:20 बजे चलकर अगले दिन सुबह 9:30 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी।

एक अन्य रेलगाड़ी नंबर 04624-04623 श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा और वाराणसी के बीच सप्ताह में दोनों ओर से एक-एक दिन चलेगी। यह छह अक्टूबर से 19 नवंबर तक चलेगी।

कटड़ा से प्रत्येक रविवार को रात 23:45 बजे चलेगी और अगले दिन 23:55 बजे वाराणसी रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी। जबकि वापसी में यह रेलगाड़ी मंगलवार को वाराणसी रेलवे स्टेशन से सुबह के 05:30 बजे चलकर अगले दिन सुबह 11:25 बजे कटड़ा रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी।

वैष्णो देवी पर श्रद्धाओं में उत्साह जारी

श्रद्धालु सुहावने मौसम के बीच लगातार मां वैष्णो देवी की यात्रा कर रहे हैं। मंगलवार का दिन श्रद्धालुओं के लिए कुछ राहत भरा रहा क्योंकि एक और जहां साफ मौसम के चलते श्रद्धालुओं को कटड़ा से चलने वाली हेलीकॉप्टर सेवा दिन में अधिकांश समय उपलब्ध रही तो दूसरी और श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के महत्वपूर्ण बैटरी का मार्ग का इस्तेमाल कर लगातार भवन की और रवाना होते रहे तो दूसरी ओर बैटरी कार सेवा भी उपलब्ध रही है।

यह भी पढ़ें- सूबेदारगंज से मां वैष्णो देवी के लिए सीधी ट्रेन कल से शुरू, दिल्ली के सभी टिकट कंफर्म; जानें शेड्यूल

इसके साथ ही श्रद्धालुओं को भवन पर रोप-वे केवल कार सेवा भी लगातार उपलब्ध हो रही है और श्रद्धालु इन सेवाओं का लाभ उठाते हुए लगातार अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा करते रहे।

बरसात के मौसम को लेकर मां वैष्णो देवी के सभी मार्गों पर आपदा प्रबंधन दल के साथ ही श्राइन बोर्ड प्रशासन, पुलिस विभाग, सीआरपीएफ के अधिकारी व जवान जगह-जगह तैनात हैं और लगातार श्रद्धालुओं पर निगाह रखे हुए हैं।

1600 श्रद्धालुओं ने करवाया रजिस्ट्रेशन

श्रद्धालुओं को लगातार निर्देश दिए जा रहे हैं कि वह वैष्णो देवी यात्रा करते समय भूस्खलित क्षेत्र में ना रुके और पूरी सावधानी के साथ अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा करें। फिलहाल बिना किसी परेशानी के श्रद्धालु पूरे जोश के साथ अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा कर रहे हैं।

बीते 10 सितंबर को 23700 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी तो वहीं 11 सितंबर यानी कि मंगलवार बाद दोपहर 3:00 बजे तक 16000 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवा कर मां वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे और श्रद्धालुओं का लगातार आना जारी था।

यह भी पढ़ें- Mata Vaishno Devi: माता वैष्णो देवी के दरबार में इस साल श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी, हादसे के बाद बहाल हुई यात्रा