Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कांग्रेस के प्रचार को धार देने जम्मू-कश्मीर पहुंचे मल्लिकार्जुन खरगे, कहा- राज्य का दर्जा बहाल हमारी प्राथमिकता

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने जम्मू में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कांग्रेस की प्राथमिकता जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करना है। उन्होंने कहा कि राज्य को पहले कभी केंद्र शासित प्रदेश में नहीं बदला गया है। कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर के लिए 7 गारंटी घोषित की हैं जिसमें राज्य का दर्जा बहाल करना स्वास्थ्य बीमा योजना महिलाओं को लाभ ओबीसी अधिकार 1 लाख नौकरियां और विकास शामिल हैं।

By Agency Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 21 Sep 2024 03:39 PM (IST)
Hero Image
जम्मू में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए मल्लिकार्जुन खरगे

एएनआई, जम्मू। कांग्रेस अध्यक्ष ने जम्मू में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए शनिवार को बीजेपी से सवाल करते हुए कहा कि राज्य को कभी भी केंद्र शासित प्रदेश में नहीं बदला गया। हम पूछ रहे हैं कि आपने जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा क्यों नहीं दिया, आपके पास सारी शक्ति है, फिर वे ऐसा क्यों कर रहे हैं?।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि कांग्रेस की प्राथमिकता जम्मू और कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करना है। उन्होंने कहा कि राज्य को पहले कभी केंद्र शासित प्रदेश में नहीं बदला गया है। मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि हमने सात गारंटियां घोषित की हैं।

राज्य का दर्जा बहाल करना हमाकी प्राथमिकता: खरगे

हमारी प्राथमिकता जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करना है। दूसरी गारंटी एक स्वास्थ्य बीमा योजना प्रदान करना है जो केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में प्रत्येक परिवार को 25 लाख रुपये का कवरेज प्रदान करेगी।

जम्मू-कश्मीर के लिए कांग्रेस पार्टी के वादों को बताते हुए उन्होंने कहा कि परिवार की महिला मुखिया को तीन हजार रुपये का मासिक लाभ दिया जाएगा। महिलाओं को 5 लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण भी दिया जाएगा।

एक लाख खाली पदों को भरेंगे: खरगे

खरगे ने कहा ओबीसी को संविधान में निहित उनके अधिकार मिलेंगे। जब हम सत्ता में आएंगे तो 1 लाख नौकरियां खाली होंगी, उन्हें तुरंत अधिसूचित करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष ने भाजपा पर केंद्र शासित प्रदेश के लिए कुछ नहीं करने का आरोप लगाया।

खरगे ने कहा कि भाजपा ने कहा था कि वे 5 लाख नौकरियां देंगे। लेकिन वे यहां 5 साल से हैं लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया। एनसी नेता उमर अब्दुल्ला के भाजपा से मिलने के भाजपा नेता देविंदर राणा के बयान के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि वह अतीत की बात है अब हम गठबंधन में हैं।

24 सीटों पर हो चुका है मतदान

जम्मू-कश्मीर में बुधवार को पहले चरण का चुनाव हुआ था। केंद्रशासित प्रदेश के सात जिलों की 24 सीटों पर मतदान हुआ था। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, रात 11.30 बजे तक मतदान प्रतिशत 61.13 प्रतिशत रहा। बुधवार को 24 सीटों पर पहले चरण का मतदान हुआ था। इसमें कश्मीर क्षेत्र की 16 सीटें और जम्मू क्षेत्र की आठ सीटें शामिल थी।

जम्मू-कश्मीर में कई राजनीतिक दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है। नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने गठबंधन किया है, हालांकि वे कुछ सीटों पर दोस्ताना मुकाबले में भी हैं। अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद जम्मू-कश्मीर में यह पहला चुनाव है।