Move to Jagran APP

Vaishno Devi: खुशखबरी! घर बैठे कर सकेंगे मां वैष्णो देवी के दर्शन, चैटबाट और Live सुविधा का उपराज्यपाल ने किया शुभारंभ

नवरात्र के पावन पर्व पर श्राइन बोर्ड की ओर से माता के भक्तों को एक बड़ी सौगात दी गई है। श्रद्धालु अब घर बैठे ही माता वैष्णो देवी (Vaishno Devi) के दर्शन कर सकेंगे। जम्मू के उपराज्यपाल और श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष मनोज सिन्हा ने लाइव दर्शन और चैटबाट की सुविधा का शुभारंभ किया। इसके लिए आप श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

By Edited By: Deepak SaxenaPublished: Sun, 22 Oct 2023 09:41 PM (IST)Updated: Sun, 22 Oct 2023 09:56 PM (IST)
खुशखबरी! मां वैष्णो देवी के घर बैठे कर सकेंगे दर्शन।

संवाद सहयोगी, कटरा। शारदीय नवरात्र में महाअष्टमी पर मां वैष्णो के भक्तों को बड़ी सौगात मिली है। श्रद्धालु घर बैठे ही मां वैष्णो देवी के लाइव दर्शन कर सकेंगे। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने रविवार सुबह श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की वेबसाइट www.maavaishnodevi.org पर मां वैष्णो देवी के लाइव दर्शन के साथ ही कॉल सेंटर पर चैटबाट की सुविधा का शुभारंभ किया। इससे पूर्व उन्होंने भवन पर मां वैष्णो देवी के दर्शन कर प्रदेश के सुख-शांति की कामना की।

उपराज्यपाल ने रूप प्रकाशक की ओर से मां वैष्णो देवी की तीर्थयात्रा पर आधारित पुस्तक शक्ति में भक्ति का विमोचन किया। श्राइन बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। उन्होंने श्राइन बोर्ड द्वारा जारी शतचंडी महायज्ञ में यज्ञ कर पूर्णाहुति दी। साथ ही कन्या पूजन किया।

चैटबाट में मौजूद वीडियो और ऑडियो सामग्री की सुविधा

अधिकारियों ने कहा कि चैटबाट से श्रद्धालुओं को उनकी यात्रा की योजना पहले से बनाने में बहुत जरूरी मदद प्रदान करेगा। चैटबाट में वीडियो और ऑडियो सामग्री को टेलीकास्ट करने की सुविधा है। चैटबाट कंप्यूटर प्रोग्राम है। इस पर चैट इंटरफेस के माध्यम से बातचीत करते हैं। इससे लिखकर या बोलकर सवाल पूछ सकते हैं। यह निर्धारित प्रोग्राम के अनुसार सवालों का जवाब देता है।

ये भी पढ़ें: Jammu News: सियाचिन में अग्निवीर बलिदान, सम्मानपूर्वक घर भेजा गया पार्थिव शरीर; परिजनों को मिलेगी इतनी धनराशि

श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष हैं उपराज्यपाल मनोज सिन्हा

श्राइन बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग ने श्रद्धालुओं को दी जारी सुविधाओं के साथ ही अन्य परियोजनाओं के बारे में अवगत करवाया। उपराज्यपाल ने परियोजनाओं का निरीक्षण कर श्राइन बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित करें कि श्रद्धालुओं की यात्रा पूरी तरह से सुखमय बनी रहे। हर तरह की सुविधा निरंतर प्राप्त हो। बाद दोपहर उपराज्यपाल आधार शिविर कटरा वापस आकर जम्मू रवाना हो गए। बता दें कि मनोज सिन्हा श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं।

ये भी पढ़ें: Jammu News: भारतीय सेना ने उरी में आतंकी घुसपैठ के मंसूबे किए नाकामयाब, हथियार बरामद; सुरक्षाबलों का सर्च ऑपरेशन जारी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.