Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: पर्यटन के मानचित्र पर चमकेगा मानतलाई, बुनियादी ढांचे का अधिग्रहण कर पर्यटकों को लाने की बनेगी व्यवस्था

जम्मू कश्मीर प्रशासन ने जम्मू संभाग के ऊधमपुर जिले के मानतलाई (Mantalai Tourism) को जम्मू कश्मीर के पर्यटन नक्शे पर लाने की दिशा में विकास के काम तेज कर दिये हैं। हेल्थ टूरिज्म नाम से विकसित किए जा रहे इस स्थल में पर्यटन को बढ़ावा देने को उच्च स्तरीय कमेटी बनाई गई है। मानतलाई और सुद्धमहादेव समृद्ध प्राचीन मंदिरों का खजाना है।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 14 Nov 2023 09:47 AM (IST)
Hero Image
जम्मू में पर्यटन के मानचित्र पर चमकेगा मानतलाई। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू कश्मीर प्रशासन ने जम्मू संभाग के ऊधमपुर जिले के मानतलाई (Mantalai Tourism) को जम्मू कश्मीर के पर्यटन नक्शे पर लाने की कार्यवाही तेज कर दी है। हेल्थ टूरिज्म नाम से विकसित किए जा रहे इस स्थल में पर्यटन को बढ़ावा देने को उच्च स्तरीय कमेटी बनाई है।

यह कमेटी मानतलाई में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए तैयार बुनियादी ढांचे का अधिग्रहण कर क्षेत्र में पर्यटकों को लाने की व्यवस्था बनाएगी। धार्मिक लिहाज से महत्व रखने वाले मनतलाई में दिवंगत स्वामी धीरेंद्र बह्रमचारी ने योग की शिक्षा देने के लिए आठवें दशक में इस पर काम शुरू कर दिया था।

मानतलाई अंतरराष्ट्रीय योग केंद्र भी बनकर तैयार

बता दें कि मानतलाई और सुद्धमहादेव समृद्ध प्राचीन मंदिरों का खजाना है। यहां तीर्थ पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं। इसके अलावा मानतलाई अंतरराष्ट्रीय योग केंद्र भी बनकर तैयार है।

कुछ वर्षों के दौरान मनतलाई में प्रधानमंत्री विकास पैकेज कार्यक्रम के तहत मानतलाई-सुद्धमहादेव-पत्नीटाप के विकास की दिशा में बहुत काम हुआ है। मानतलाई में पर्यटक सुविधा केंद्र, योग कल्याण स्पा, आयुर्वेद परिसर, भोजन केंद्र, इको हट, ध्यान लगाने के लिए परिसर तैयार किए हैं।

यह भी पढ़ें: BSF: भारतीय क्षेत्र में तस्करी के लिए घुसा पाकिस्तानी ड्रोन, बीएसएफ ने मार गिराया; देखें वीडियो

सरकार की देश-विदेश के पर्यटकों को किया जाए आकर्षित 

अब सरकार की पूरी कोशिश है कि पत्नीटाप विकास प्राधिकरण के माध्यम से मनतलाई में विकसित बुनियादी ढांचे को सही इस्तेमाल कर वहां पर देश-विदेश के पर्यटकों को लाने की दिशा में कार्रवाई की जाए।

इससे पर्यटन के साथ स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा। ऊधमपुर जिला प्रशासन की ओर से कुछ महीनों के दौरान मनतलाई में विकास को तेजी देने की दिशा में भी कार्रवाई की गई है।

जमीनी सतह पर काम तेज कराने का मकसद

जमीनी सतह पर काम तेज हो जाए पत्नीटाप विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की अध्यक्षता वाली सरकार की यह सात सदस्यीय समिति विकसित परिसंपत्तियों के अधिग्रहण की दिशा में काम करेगी ताकि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जमीनी सतह पर काम तेज हो जाए। सरकार की समिति 15 दिन के अंदर विकास को बढ़ावा देने के लिए बनाए गए बुनियादी ढांचे के अधिग्रहण की प्रक्रिया को पूरा करेगी।

कमेटी के सदस्यों में चिनैनी के सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट, लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग, पावर डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड, ऊधममुर के कार्यकारी अभियंता व पत्नीटाप विकास प्राधिकरण कुद के लेखा अधिकारी शामिल हैं। कमेटी अध्यक्ष किसी एक सदस्य को इसमें शामिल कर सकते हैं। सात सदस्यीय कमेटी के गठन संबंधी आदेश सोमवार को सामान्य प्रशासन विभाग के आयुक्त सचिव संजीव वर्मा ने जारी किया गया।

यह भी पढ़ें: Jammu News: पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के परिणाम से बनेंगे जम्मू कश्मीर में नए सियासी समीकरण, यहां होगा प्रभाव