Move to Jagran APP

नवरात्रि में माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु, अब तक 3 लाख 50 हजार से अधिक भक्तों ने किए दर्शन

नवरात्रि 2024 में माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। देश-विदेश से आने वाले भक्त मां वैष्णो देवी के चरणों में शीश नवाकर परिवार की सुख-शांति की प्रार्थना कर रहे हैं। माता के दिव्य दर्शन पाने को लेकर हर ओर उत्सव जैसा माहौल बना हुआ है। अब तक 350 लाख से अधिक श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगा चुके हैं।

By Rakesh Sharma Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 11 Oct 2024 03:53 PM (IST)
Hero Image
मां वैष्णो देवी धाम की एक दिव्य तस्वीर (जागरण फोटो)

राकेश शर्मा, कटड़ा। Navratri 2024: पवित्र शारदीय नवरात्र में माता वैष्णो देवी के दिव्य दर्शन पाकर श्रद्धालु स्वयं को धन्य मान रहे हैं। देश-विदेश से आने वाले भक्त मां वैष्णो देवी के चरणों में शीश नवाकर परिवार की सुख-शांति की प्रार्थना कर रहे हैं।

माता के दिव्य दर्शन पाने को लेकर हर ओर उत्सव जैसा माहौल बना हुआ है। कोई पैदल, कोई घोड़ा, पिट्ठू, पालकी का सहारा लेकर तो कोई हेलीकाप्टर, बैटरी कार से मां वैष्णो देवी के चरणों में पहुंच रहे हैं और मन की मुरादें पा रहे हैं।

दूसरी ओर मां वैष्णो देवी भवन परिसर में की गई भव्य सजावट और जगह-जगह स्थापित देवी-देवताओं की मूर्तियों के आगे श्रद्धालु नतमस्तक हो रहे हैं और अलौकिक पलों को अपने मोबाइल के साथ ही कैमरों में कैद कर रहे हैं। इससे हर तरफ भक्तिमय माहौल बना हुआ है।

प्रवेश द्वार पर सुरक्षा के खास इंतजाम

वैष्णो देवी की यात्रा में लगातार जारी भीड़ के चलते आपदा प्रबंधन दल के साथ ही श्राइन बोर्ड प्रशासन, पुलिस विभाग, सीआरपीएफ के अधिकारी व जवान पूरी तरह से सतर्क हैं और यात्रा पर निगाह रखे हुए हैं। मां वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर प्रवेश द्वार पर श्रद्धालुओं के आरएफआइडी यात्रा कार्ड की जांच की जा रही है।

उसके उपरांत ही भवन की ओर जाने की अनुमति दी जा रही है, क्योंकि बिना आरएफआइडी यात्रा कार्ड के किसी भी श्रद्धालु को मां वैष्णो देवी की यात्रा करने की अनुमति नहीं है।

यह भी पढ़ें- Vaishno Devi का नहीं बन रहा है प्लान, तो दिल्ली के नजदीक है माता का ये मंदिर, जरूर करें दर्शन

मां वैष्णो देवी की यात्रा आरंभ करने से पहले आधार शिविर कटड़ा में प्रत्येक श्रद्धालु पंजीकरण केंद्र से अपना यात्रा कार्ड प्राप्त कर यात्रा शुरू कर रहे हैं। पवित्र शारदीय नवरात्र में अब तक 3:50 लाख से अधिक श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगा चुके हैं और रोजाना हजारों श्रद्धालुओं का आना जारी है।

मौसम भी श्रद्धालुओं का दे रहा साथ

शारदीय नवरात्र में मां वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं को किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ रहा है तो दूसरी ओर मौसम भी पूरा साथ दे रहा है। वीरवार को मौसम पूरी तरह से साफ रहा। श्रद्धालुओं को हेलीकॉप्टर सेवा के साथ ही बैटरी कार सेवा, रोपवे सेवा उपलब्ध हो रही है।

मौसम पूरी तरह से सुहावना बना हुआ है। हालांकि दिनभर धूप खिली रही, साथ ही ठंडी हवा चलती रही और श्रद्धालु जोश के साथ मां वैष्णो देवी की यात्रा करते नजर आए।

कटड़ा में लगे लंगरों में प्रसाद ग्रहण कर रहे श्रद्धालु

पवित्र शारदीय नवरात्र में कटड़ा में जगह-जगह लंगरों का आयोजन हुआ, जहां पर श्रद्धालु दिनभर प्रसाद ग्रहण कर पुण्य लाभ कमाते नजर आए।

कटड़ा के बाणगंगा मार्ग के साथ ही जम्मू मार्ग व अन्य स्थानों पर स्थानीय निवासियों के साथ ही श्रद्धालुओं द्वारा लंगरों का आयोजन किया गया। श्रद्धालुओं को भोजन वितरित किया गया। मां वैष्णो की यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं ने लंगरों में भोजन ग्रहण कर पुण्य लाभ कमाया।

अब तक 3:50 लाख से अधिक श्रद्धालु कर चुके दर्शन

पवित्र शारदीय नवरात्र में रोजाना देशभर से हजारों श्रद्धालु आधार शिविर कटड़ा पहुंचकर मां वैष्णो देवी की यात्रा जारी रखे हुए हैं। दिन हो या रात 24 घंटे हर पल श्रद्धालुओं की चहल-पहल बनी हुई है। नवरात्र की पूर्व संध्या पर दो अक्टूबर को 45308 श्रद्धालुओं ने मां के चरणों में हाजिरी लगाई थी।

तीन अक्टूबर को 44486, चार अक्टूबर को 37800, पांच अक्टूबर को 47400, छह अक्टूबर को 46200, सात अक्टूबर को 41100, आठ अक्टूबर को 41500, नौ अक्टूबर को 33500 श्रद्धालु भवन पहुंचे थे। वीरवार शाम चार बजे तक करीब 20200 श्रद्धालु पंजीकरण करवाकर मां वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे और श्रद्धालुओं का आना जारी था।

यह भी पढ़ें- Maa Vaishno Devi पर सेहत की टेंशन छोड़ दें श्रद्धालु, श्राइन बोर्ड ने देखभाल के लिए हेल्थकेयर का किया विस्तार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें