Move to Jagran APP

Mata Vaishno Devi के श्रद्धालुओं को जल्द समर्पित होगा अत्याधुनिक स्काईवॉक फ्लाईओवर, जानिए इसकी खासियत

माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं को जल्द ही अत्याधुनिक स्काईवॉक फ्लाईओवर समर्पित हो जाएगा। इसका निर्माण तेजी से जारी है। स्काईवॉक की लागत 15 करोड़ रुपये आएगी। स्काईवॉक फ्लाईओवर के अधिकांश भाग में वुडन फ्लोर करने के साथ ही मजबूत स्टेनलेस स्टील की दीवार बनाई गई है। इस स्काईवॉक फ्लाईओवर के प्रत्येक 100 मीटर पर आपातकालीन निकासी द्वार भी बनाए गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sat, 19 Aug 2023 03:40 PM (IST)
Hero Image
माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं को जल्द समर्पित होगा अत्याधुनिक स्काईवॉक फ्लाईओवर

कटड़ा/जम्मू, राकेश शर्मा। मां वैष्णो देवी के दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक अच्छी खबर है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल मां वैष्णो देवी भवन पर बनाए जा रहे अत्याधुनिक स्काईवॉक फ्लाईओवर का निर्माण कार्य तेजी से जारी है। करीब 15 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे अत्याधुनिक स्काईवॉक फ्लाईओवर के ढांचे का कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है।

मिली जानकार के अनुसार, फ्लाईओवर का आंतरिक निर्माण कार्य तेजी से जारी है। जिसके चलते स्काईवॉक फ्लाईओवर के अधिकांश भाग में वुडन फ्लोर करने के साथ ही मजबूत स्टेनलेस स्टील की दीवार बनाई गई है तो दूसरी ओर मजबूत शीशे लगाए गए हैं। जिससे श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी के भवन के अलौकिक दर्शन निरंतर होते रहें।

स्काईवॉक में होगी प्रतिक्षा हॉल की सुविधा

करीब 300 मीटर लंबे इस अत्याधुनिक स्काईवॉक फ्लाईओवर के प्रत्येक 100 मीटर पर आधुनिक प्रतिक्षा हॉल बनाए जा रहे हैं। जिसमें एक ही समय 100 से 200 के करीब श्रद्धालु बैठ सकेंगे। इनके लिए बैठने का इंतजाम होगा तो वहीं इस अत्याधुनिक फ्लाईओवर स्काईवॉक के भीतर जगह-जगह एलईडी स्क्रीन लगाए जाएंगे। यहां से निरंतर श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शन होते रहेंगे।

मां वैष्णी देवी गुफा जैसा होगा अहसास

इतना ही नहीं, स्काईवॉक फ्लाईओवर के प्रवेश द्वार पर करीब 60 फीट लंबी कुत्रिम गुफा का निर्माण करवाया जा रहा है। ताकि इस स्काईवॉक फ्लाईओवर में प्रवेश करते ही श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी की गुफा जैसा अहसास हो। वहीं, इस गुफा के भीतर दोनों और मां वैष्णो देवी के नौ रूपों की मूर्तियां सुसज्जित की जाएंगी। इसके साथ ही माता वैष्णो देवी के श्लोक तथा मंत्र आदि अंकित होंगे।

अत्याधुनिक स्काईवॉक फ्लाईओवर श्रद्धालुओं को समर्पित करने को लेकर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने अपनी डेडलाइन निश्चित कर दी है। आगामी शारदीय नवरात्रों में श्रद्धालुओं को यह अत्याधुनिक स्काईवॉक फ्लाईओवर समर्पित कर दिया जाएगा। वहीं, श्राइन बोर्ड प्रशासन का कहना है कि अगले माह सितंबर में अत्याधुनिक परियोजना को पूरा कर लिया जाएगा।

फ्लाईओवर में आपातकालीन द्वार भी होंगे

इस महत्वपूर्ण परियोजना के पूरी होने के बाद मां वैष्णो देवी भवन पर भीड़-भाड़ या फिर आपाधापी वाली स्थिति से श्रद्धालुओं को दो-चार नहीं होना पड़ेगा। क्योंकि इस अत्याधुनिक स्काईवॉक फ्लाईओवर से श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के आलौकिक दर्शनों के लिए गुफाओं की ओर रवाना होंगे। वहीं, इस स्काईवॉक फ्लाईओवर के प्रत्येक 100 मीटर पर आपातकालीन निकासी द्वार भी बनाए गए हैं और साथ ही अत्याधुनिक एचडी थ्रीडी सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे।

स्काईवॉक में वुडन फ्लोरिंग की गई है ताकि श्रद्धालुओं को सर्दी के मौसम में भीषण ठंड का सामना ना करना पड़े। क्योंकि मां वैष्णो देवी के दर्शनों को जाने के लिए श्रद्धालुओं को नंगे पांव ही भवन की ओर गुफाओं की ओर जाना पड़ता है। जिसके चलते वुडन फ्लोरिंग की गई है। मां वैष्णो देवी के दर्शनों को आ रहे श्रद्धालु बेसब्री से इस महत्वपूर्ण परियोजना के पूरा होने का इंतजार कर रहे हैं।

श्रद्धालुओं को जल्द ही समर्पित होगी स्काईवॉक फ्लाईओवर परियोजना: अंशुल गर्ग

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग ने कहा कि भवन पर बनाए जा रहे अत्याधुनिक स्काईवॉक फ्लाईओवर श्रद्धालुओं को आगामी शारदीय नवरात्रों में समर्पित कर दिया जाएगा। इस परियोजना के पूरा होते ही मां वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए भवन पर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को ना तो भीड़-भाड़ का सामना करना पड़ेगा और न ही किसी तरह की आपाधापी होगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें