Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mata Vaishno Devi: भैरव मंदिर परिसर से गहरी खाई में छलांग लगाने वाले श्रद्धालु की मौत, श्राइन बोर्ड के अस्पताल में तोड़ा दम

Mata Vaishno Devi माता वैष्णो देवी के दर्शन करने आए श्रद्धालु ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। उन्होंने भैरव मंदिर के परिसर से गहरी खाई में छलांग लगा दी। इसके बाद उन्हें इलाज के लिए श्राइन बोर्ड के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। श्रद्धालु ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। डॉक्टरों ने परिजनों को शव सौंप दिया है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 04 Jul 2024 05:44 PM (IST)
Hero Image
Mata Vaishno Devi: भैरव मंदिर परिसर से छलांग लगाने वाले श्रद्धालु की मौत।

संवाद सहयोगी, कटड़ा। बीते 28 जून को मां वैष्णो देवी मार्ग पर भैरव घाटी मंदिर परिसर से गहरी खाई में छलांग लगाने वाले श्रद्धालु की श्राइन बोर्ड के नारायण अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। पुलिस ने श्रद्धालु के शव को पोस्टमार्टम के लिए कटड़ा के सरकारी अस्पताल लाया गया। जहां डॉक्टरों ने पोस्टमार्टम कर शव को उसके स्वजनों को सौंप दिया।

गौरतलब है कि बीते 28 जून को श्रद्धालु मनोज हरदास (52) पुत्र यशवंत हरिदास निवासी सीओडी कॉलोनी आदारताल, जबलपुर, मध्य प्रदेश जो मां वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए अकेले ही आया हुआ था। मां वैष्णो देवी के दर्शन करने के उपरांत श्रद्धालु मनोज बाबा भैरवनाथ मंदिर हाजरी लगाने को लेकर भैरव घाटी रवाना हुआ।

जवानों ने रेस्क्यू कर पहुंचाया था अस्पताल

इसी बीच 28 जून सुबह आरती के बाद श्रद्धालु मनोज ने भैरव मंदिर परिसर में निशुल्क लंगर के पास से सीधे गहरी खाई में छलांग लगा दी और अपनी जीवन लीला समाप्त करने की कोशिश की। समय रहते मौके पर मौजूद पुलिस के साथ ही श्राइन बोर्ड के आपदा प्रबंधन दल के सदस्यों तथा जवानों ने तत्परता दिखाते हुए रस्सियों के सहारे कड़ी मशक्कत कर गंभीर रूप से घायल श्रद्धालु को खाई से बाहर निकाला था। 

इलाज के लिए तुरंत कटड़ा में श्राइन बोर्ड के नारायण अस्पताल की ओर रवाना कर दिया था। जहां घायल श्रद्धालु का इलाज जारी था। परंतु वीरवार सुबह श्रद्धालु मनोज ने दम तोड़ दिया। पुलिस ने मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

पहाड़ी से पत्थर गिरने से श्रद्धालु घायल

वहीं, मां वैष्णो देवी के अति महत्वपूर्ण बैटरी कार मार्ग पर पहाड़ी से निरंतर पत्थर गिरने की घटनाएं घट रही हैं। बीते बुधवार को भी बैटरी के मार्ग पर देवी द्वार क्षेत्र में पहाड़ी से पत्थर लगने से कन्नौज उत्तर प्रदेश के श्रद्धालु की मौत हो गई थी। 

वहीं लगातार दूसरे दिन भी वीरवार तड़के देवी द्वार क्षेत्र में मां वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए अपने साथियों के साथ भवन की ओर रवाना हुआ। श्रद्धालु पहाड़ी से पत्थर गिरने से घायल हो गया। वहीं मौके पर मौजूद पुलिस के साथ ही श्राइन बोर्ड के आपदा प्रबंधन दल के जवानों ने उठकर इलाज के लिए अर्धक्वारी स्थित डिस्पेंसरी लाया।

जहां डॉक्टरों ने घायल श्रद्धालु का इलाज शुरू कर दिया और प्राथमिक उपचार के उपरांत बेहतर इलाज के लिए श्रद्धालु को श्राइन बोर्ड के नारायण अस्पताल रवाना कर दिया। श्रद्धालु की पहचान अरुण राजपूत (22) पुत्र राम शंकर निवासी हैदरगंज, जदीद, लखनऊ, उत्तर प्रदेश के रूप में हुई है।

वहीं डॉक्टरों के मुताबिक श्रद्धालु फिलहाल खतरे से बाहर है और इलाज जारी है। गौरतलब है कि बरसात के मौसम को लेकर बीच-बीच में बारिश लगातार जारी है। 

यह भी पढ़ें- Amarnath Yatra के दौरान लगी थी ड्यूटी तो निकाह के लिए नहीं ली छुट्टी, वीडियो कॉल पर ही कह दिया कबूल है, कबूल है, कबूल है

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें