Move to Jagran APP

Jammu News: गुलाम नबी आजाद के खिलाफ चुनावी ताल ठोकेंगी महबूबा मुफ्ती, PDP ने कश्मीर में तीन सीटों पर उतारे उम्मीदवार

पीडीपी ने अनंतनाग-राजौरी सहित कश्मीर की तीनों सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित किए हैं। महबूबा मुफ्ती डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के उम्मीदवार गुलाम नबी आजाद और नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार मियां अल्ताफ को टक्कर देंगी। हालांकि पीडीपी जम्मू क्षेत्र की दो सीटों उधमपुर और जम्मू पर कांग्रेस का समर्थन करेगी। अभी तक कांग्रेस ने तीनों ही सीटों पर अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है।

By rohit jandiyal Edited By: Deepak Saxena Published: Sun, 07 Apr 2024 08:46 PM (IST)Updated: Sun, 07 Apr 2024 08:46 PM (IST)
गुलाम नबी आजाद के खिलाफ चुनावी ताल ठोकेंगी महबूबा मुफ्ती।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। कई दिनों से चल रही अटकलों को समाप्त करते हुए पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने अनतंनाग-राजौरी सहित कश्मीर की तीनों सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। पार्टी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के उम्मीदवार गुलाम नबी आजाद और नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार मियां अल्ताफ के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी।

वहीं, पार्टी की युवा शाखा के अध्यक्ष वहीद पारा श्रीनगर से और पूर्व राज्यसभा सदस्य मीर फयाज बारामूला से चुनाव लड़ेंगे। हालांकि पीडीपी जम्मू क्षेत्र की दो सीटों उधमपुर और जम्मू पर कांग्रेस का समर्थन करेगी। पीडीपी ने रविवार को तीनों सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर मंथन किया।

अनंतनाग-राजौरी से चुनाव लड़ेंगी महबूबा मुफ्ती

इसके बाद पीडीपी संसदीय बोर्ड के प्रमुख सरताज मदनी ने पत्रकार वार्ता में कहा कि पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती अनंतनाग-राजौरी निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ेंगी। इस सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने पहले से ही पांच बार विधायक रह चुके अपने वरिष्ठ गुज्जर नेता मियां अल्ताफ को अपना उम्मीदवार बनाया है। इसके साथ ही अब यह भी स्पष्ट हो गया है कि आईएनडीआईए कश्मीर की तीनों सीटों पर संयुक्त उम्मीदवार नहीं उतार पाई है। हालांकि कांग्रेस ने तीनों ही सीटों पर अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है।

पिछली बार तीसरे स्थान पर रही महबूबा मुफ्ती

महबूबा मुफ्ती ने पिछली बार भी अनतंनाग से चुनाव लड़ा था लेकिन वह इस सीट पर तीसरे स्थान पर रही थी। सेवानिवृत्त जस्टिस हसनैन मसूदी 2019 में उन्होंने नेशनल कांफ्रेंस की टिकट पर कुल 32.17 प्रतिशत वोट लेकर जीत गए थे। कांग्रेस के दिग्गज गुलाम अहमद मीर 26.83 प्रतिशत वोट लेकर दूसरे स्थान पर रहे थे। महबूबा मुफ्ती को 24.44 प्रतिशत वोट मिले थे।

साल 2014 में महबूबा ने जीती थी सीट

हालांकि महबूबा वर्ष 2014 में 53.41 प्रतिशत वोट लेकर इसी सीट से जीती भी थी। महबूबा 2004 के संसदीय चुनावों में भी अनतंनाग से जीत चुकी हैं। 64 वर्षीय महबूबा चार अप्रैल 2016 से 19 जून 2018 तक जम्मू-कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री रही हैं। वह तीन बार विधायक रही हैं। महबूबा के उम्मीदवार बनने से अब अब अनतंनाग-राजौरी सीट हाई प्रोफाइल बन गई है। हालांकि भाजपा ने अभी इस सीट से अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है।

ये भी पढ़ें: Jammu News: PoK चले गए तीन आतंकियों पर पुलिस की कड़ी कार्रवाई, करोड़ों रुपये की संपत्ति जब्त

वहीं, श्रीनगर संसदीय सीट से पीडीपी ने अपने युवा शाखा के प्रधान वहीद रहमान पारा को उम्मीदवार बनाया है। पारा विवादों में भी रहे हैं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने उन्हें आतंकी संगठन की सहायता करने के आरोप में वर्ष 2020 में हिरासत में लिया था। हालांकि इस सीट पर अभी नेशनल कांफ्रेंस ने अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है।

फयाज अहमद मीर को बारामूला से बनाया उम्मीदवार

पीडीपी ने पूर्व राज्यसभा सदस्य फयाज अहमद मीर को बारामूला से उम्मीदवार बनाया है। कुपवाड़ा के रहने वाले मीर 11 फरवरी 2015 से 09 फरवरी 2021 तक राज्यसभा के सदस्य रहे हैं। इस सीट पर भी अभी नेशनल कॉन्फ्रेंस ने अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है। लेकिन इन सीटों पर यह तय है कि इस बार चार दलों के बीच मुकाबला होगा। नेशनल कांफ्रेंस पहले से ही यह स्पष्ट कर चुकी है कि वह कश्मीर की तीनों ही सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

ये भी पढ़ें: PM Modi in Udhampur: मोदी ग्राउंड में इस दिन आ रहे PM नरेंद्र मोदी, तैयारियों को लेकर जुटा प्रशासन; BJP नेता कर रहे प्रचार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.