Move to Jagran APP

Metro In Jammu-Kashmir: श्रीनगर व जम्मू शहर को जल्द मिल सकता है लाइट मेट्रो का तोहफा, बिछाई जाएगी 27 नई लाइनें

देर से ही सही लेकिन जम्मू-कश्मीर को लाइट मेट्रो का तोहफा मिलने जा रहा है। केंद्रीय आवास व शहरी विकास मंत्रालय ने देश में 27 नई मेट्रो लाइन बिछाने का प्रस्ताव रखा है और इसमें श्रीनगर व जम्मू शहर की मेट्रो भी प्रस्तावित है।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Thu, 01 Jun 2023 04:06 PM (IST)
Hero Image
Jammu-Kashmir Metro: श्रीनगर व जम्मू शहर को जल्द मिल सकता है लाइट मेट्रो का तोहफा
जम्मू, जागरण संवाददाता : देर से ही सही, लेकिन जम्मू-कश्मीर को लाइट मेट्रो का तोहफा मिलने जा रहा है। केंद्रीय आवास व शहरी विकास मंत्रालय ने देश में 27 नई मेट्रो लाइन बिछाने का प्रस्ताव रखा है और इसमें श्रीनगर व जम्मू शहर की मेट्रो भी प्रस्तावित है।

इन प्रस्तावित मेट्रो लाइंस को शहरी विकास मंत्रालय चरणबद्ध तरीके से मंजूरी देगा जिसके बाद अंतिम मंजूरी के लिए इसे कैबिनेट में रखा जाएगा। श्रीनगर व जम्मू शहर में लाइट मेट्रो की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) फरवरी 2022 में केंद्र सरकार को सौंप दी गई थी।

10599 करोड़ की आएगी लागत 

श्रीनगर व जम्मू में लाइट मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए राइट्स लिमिटेड की ओर से तैयार डीपीआर केंद्र सरकार को भेजी गई थी। इसके अनुसार प्रोजेक्ट पर करीब 10599 करोड़ लागत आएगी। पहले चरण में बनतालाब से बड़ी ब्राह्मणा तक लाइट मेट्रो चलाने का प्रस्ताव है और अगले चरण में इसे विजयपुर एम्स तक ले जाने की मांग भी जम्मू-पुंछ के सांसद जुगल किशोर शर्मा संसद में उठा चुके हैं। केंद्र ने इसे विजयपुर एम्स तक ले जाने का आश्वासन भी दिया था।

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने भी दिया था आश्वासन 

21 दिसंबर 2021 को केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने प्रदेश में लाइट मेट्रो जल्द शुरू होने का आश्वासन दिया था। जम्मू-कश्मीर रियल एस्टेट शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे पुरी ने कहा था कि जम्मू और श्रीनगर शहरों में मेट्रो रेल परियोजनाओं के प्रस्ताव सार्वजनिक निवेश बोर्ड से मंजूरी के अंतिम चरण में हैं। केंद्र मेट्रो परियोजनाओं को जम्मू के बाहरी इलाके में प्रस्तावित एम्स अस्पताल तक विस्तारित करने की मांग पर भी विचार करेगा।

जम्मू में यहां बनेंगे स्टेशन :

मेट्रो सेवा शहर से लगते बनतालाब क्षेत्र से शुरू होगी जो चिन्नौर, रूप नगर, जानीपुर हाई कोर्ट, लोअर लक्ष्मी नगर, अंबफला, सचिवालय, रघुनाथ मंदिर, प्रदर्शनी मैदान, यूनिवर्सिटी मार्ग, पनामा चौक, रेलवे स्टेशन, त्रिकुटा नगर, नरवाल, ग्रेटर कैलाश जाएगी। यह मेट्रो का पहला फेज होगा। दूसरे फेज में मेट्रो उदयवाला, तीर्थ नगर, सूरज नगर, सर्किट हाउस, ज्यूल चौक, प्रदर्शनी मैदान, तीसरे फेज में कालुचक्क, सिडको चौक, बड़ी ब्राह्मणा और बड़ी ब्राह्मणा रेलवे स्टेशन तक पहुंचेगी।

पहले फेज में बनेगा 17 किमी का रूट

पहले फेज के 17 किलोमीटर मेट्रो रूट में सत्रह रेलवे स्टेशन, दूसरे फेज में छह किलोमीटर के रूट में छह स्टेशन जबकि तीसरे फेज में छह किलोमीटर के बीच पांच स्टेशन बनाए जाएंगे। इस मेट्रो के लिए जाल बिछाने का काम मेट्रोपॉलिटन रीजनल डेवलपमेंट अथॉरिटी को सौंपे जाने की संभावना है।

श्रीनगर में 25 किलोमीटर लंबा होगा ट्रैक :

श्रीनगर में 25 किलोमीटर लंबा ट्रैक होगा। श्रीनगर शहर में इंदिरा नगर से एचएमटी स्टेशन तक मेट्रोलाइट का कॉरिडोर बनेगा और कुल 24 स्टेशन प्रस्तावित किए गए हैं।

सड़कों के ऊपर बनेंगे गलियारे :

मेट्रोलाइट रेल परियोजना में सड़कों के ऊपर गलियारा बनाया जाएगा, जहां से सार्वजनिक परिवहन की बड़ी सौगात मिलेगी। तकनीकी विशेषज्ञों और केंद्रीय टीम के सर्वे में जम्मू और श्रीनगर शहरों को सुरंगों से रेल रूट के लिए उपयुक्त नहीं पाया। प्रदेश सरकार ने मेट्रोलाइट रेल परियोजना के विकल्प पर काम करते हुए डीपीआर तैयार करवाई थी।

जम्मू मे 23 किमी की बनेगी रेल लाइन 

मेट्रोलाइट रेल परियोजना में सड़कों के ऊपर ऊंचे गलियारे (एलिवेटेड तरीके) से रेल लाइन बिछाई जाएगी। इस पर 7945 करोड़ की राशि खर्च होगी। इसमें बताया गया है कि जम्मू में 23 किलोमीटर लंबी मेट्रोलाइट रेल परियोजना पर 3593 करोड़ और श्रीनगर में 25 किलोमीटर लंबे ट्रैक के लिए 4352 करोड़ की लागत आएगी। मेट्रो ट्रेन परियोजना की डीपीआर में जम्मू लाइट मेट्रो पर 4825 करोड़ व श्रीनगर लाइट मेट्रो पर 5734 करोड़ की राशि खर्च होनी है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।