Move to Jagran APP

Metro in Jammu: बडी ब्राह्मणा और बनतालाब के बीच जल्द दौड़ेगी मेट्रो, उपराज्यपाल ने जल्द काम शुरू करने को कहा

बैठक में बताया गया कि जम्मू लाइट रेल सिस्टम 23 किलोमीटर लंबा होगा। इसमें बनतालाब और बडी ब्राह्मणा के बीच 22 स्टेशन होंगे। वहीं श्रीनगर लाइट रेल सिस्टम 25 किलोमीटर लंबा होगा। इसमें इंदिरा नगर से एचएमटी जंक्शन तक के 12.5 किलोमीटर के एक भाग होगा।

By Rahul SharmaEdited By: Updated: Mon, 14 Dec 2020 10:22 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर की अर्थव्यवस्था पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू और श्रीनगर में सब कुछ सामान्य रहा तो जल्दी ही मेट्रो दौड़ती हुई नजर आएगी। जम्मू में मेट्रो बनतालाब और बडी ब्राह्मणा के बीच चलेगी। सोमवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने नागरिक सचिवालय में आयोजित एक उच्च स्तरीय बैठक में लाइट मेट्रो रेल प्रोजेक्ट की समीक्षा भी की।

इसमें मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रहमण्यम, आवास एवं शहरी विकास विभाग के प्रमुख सचिव धीरज गुप्ता, उपराज्यपाल के प्रमुख सचिव नितेश्वर कुमार, जम्मू, श्रीनगर मास रैपिड ट्रांसजिट कारपोरेशन के सीईओ अंकिता कार तथा महा मेट्रो के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। महा मेट्रो के प्रतिनिधियों ने प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने जम्मू और श्रीनगर में शुरू होने वाले इस प्रोजेक्ट से जुड़े मुद्दों के बारे में भी विस्तार से बताया।

बैठक में बताया गया कि जम्मू लाइट रेल सिस्टम 23 किलोमीटर लंबा होगा। इसमें बनतालाब और बडी ब्राह्मणा के बीच 22 स्टेशन होंगे। वहीं श्रीनगर लाइट रेल सिस्टम 25 किलोमीटर लंबा होगा। इसमें इंदिरा नगर से एचएमटी जंक्शन तक के 12.5 किलोमीटर के एक भाग होगा। वहीं दूसरा भाग हजुरी बाग से आसमानाबाद के बीच होगा और इसकी लंबाई भी 12.5 किलोमीटर होगी।

दोनों में ही 12-12 स्टेशन होंगे। उपराज्यपाल ने प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी लेने के बाद इसे जल्दी लागू करने पर जोर दिया। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रोजेक्ट को एक बार मंजूरी मिलने के बाद दो वर्ष के भीतर पूरा किया जाना चाहिए। उपराज्यपाल ने पाया कि इस रेल सिस्टम से लोगों को काफी लाभ होगा।

यही नहीं इससे जम्मू के लोगों की जिंदगी की गुणवत्ता के अलावा जम्मू-कश्मीर की अर्थव्यवस्था पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।