Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

माइक्रोसॉफ्ट में तकनीकी खराबी से बुरी तरह प्रभावित हुईं हवाई सेवाएं, जम्मू एयरपोर्ट पर कैसे हैं हालात?

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में तकनीकी खराबी होने के कारण विमान सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हो गई हैं। लेकिन राहत भरी खबर यह है कि जम्मू एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही जारी है। एयरपोर्ट के निदेशक एस. के गर्ग ने कहा कि इस दौरान माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में खराबी होने के कारण विश्व भर में विमान सेवाओं पर प्रभाव पड़ा है। लेकिन जम्मू एयरपोर्ट में विमानों की आवाजाही जारी है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 19 Jul 2024 01:55 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-एयरपोर्ट पर जारी है विमानों की आवाजाही (जागरण फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जम्मू। माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में खराबी के कारण पूरे विश्व में हवाई सेवा प्रभावित हुई है। हालांकि जम्मू में इस खराबी के चलते उड़ानें तो प्रभावित नहीं हुई। लेकिन हवाई सेवा उपलब्ध करवाने वाली कंपनियों ने अपने यात्रियों से एयरपोर्ट पर समय से पहले पहुंचने की अपील की है ताकि उनको बोर्डिंग पास जल्द बनाकर उन्हें यात्रा के लिए रवाना किया जा सके।

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में गड़बड़ी का असर यात्रियों के लिए टिकट बनाने और बोर्डिंग पास जारी करने की प्रक्रिया पर पड़ रहा है। इस समय माइक्रोसाफ्ट विंडोज का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को अपने लैपटॉप पर नीली स्क्रीन दिखाई दे रही है।

री-स्टार्ट और शटडाउन हो रहे सिस्टम

इससे उनके सिस्टम खुद व खुद री-स्टार्ट या शटडाउन हो रहे हैं। इस गड़बड़ी के चलते एयरपोर्ट पर कंप्यूटरीकृत बोर्डिंग पास व टिकट नहीं बन पा रहे हैं जबकि अब विमान कंपिनयों ने मैन्यूअल तरीके से बोर्डिंग पास बनाने शुरू कर दिया है जिस कारण समय अतिरिक्त लग रहा है।

स्पाइस जेट कंपनी के अलावा अन्य विमान कंपनियों ने अपने इंटरनेट मीडिया पर बकायदा पोस्ट डालकर यात्रियों को इस परेशानी के बारे में अवगत करवाया है। उनसे विमान में सवार होने के लिए समय से पहले एयरपोर्ट पर पहुंचने की अपील की गई है।

स्पाइसजेट ने जारी किया बयान

स्पाइसजेट ने बयान जारी कर कहा है कि वैश्विक तकनीकी खराबी ने विमानन उद्योग को प्रभावित किया है। स्पाइसजेट यह सुनिश्चित कर रही है कि आज के लिए निर्धारित उसकी सभी उड़ानें प्रस्थान करेंगी।

हम व्यवधानों को कम करने और अपने यात्रियों की सुरक्षा और आराम सुनिश्चित करने के लिए हवाई अड्डों और संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। हम इस दौरान आपके धैर्य की सराहना करते हैं।

उधर, जम्मू एयरपोर्ट के निदेशक सुनील कुमार गर्ग का कहना है कि माइक्रोसाफ्ट सर्वर में खराबी इस समय पूरी दुनिया में है।

जम्मू में भी इसका प्रभाव है लेकिन मैन्युल तरीके से काम चलाने के चलते यहां पर विमानों की आवाजाही प्रभावित नहीं हुई है। शनिवार को भी सभी विमान अपने समय पर पहुंचे और रवाना हुए हैं।

यह भी पढ़ें- कश्मीर में मारे गए आतंकियों से पहली बार बरामद हुई Steyer AUG राइफल, खासियत जान उड़ जाएंगे होश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर