Move to Jagran APP

Gharana Wetland Jammu: Migratory Birds को भाया घराना वेटलैंड, 500 पक्षियों ने डाला डेरा; पढ़ें क्‍या है इस बार खास

Gharana Wetland Jammu जम्‍मू कश्‍मीर में प्रवासी पक्षियों को घराना वेटलैंड भा गया है। वेटलैंड के अंदर पक्षियों के विचरण के लिए छोटी-छोटी तलाइयां बनाई गई हैं। इसमें पक्षी मनचाही जगह विचरण कर सकता है। जाली लगी होने से उसमें खलल पड़ने की संभावना नहीं है। लोगों के घूमने के लिए उचित जगह भी बन गई है। इस समय मौसम अनुकूल होने से प्रवासी पक्षियों की रौनक बढ़ गई है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaPublished: Sun, 22 Oct 2023 10:23 AM (IST)Updated: Sun, 22 Oct 2023 10:23 AM (IST)
प्रवासी पक्षियों को भाया घराना वेटलैंड

जागरण संवाददाता, जम्मू। Gharana Wetland Jammu: घराना वेटलैंड में हो रहे विकास कार्यों से यहां लोगों को भ्रमण करने में इस बार और आनंद आएगा, साथ ही प्रवासी पक्षियों का कलरव भी मन को भाएगा। इस बार घराना वेटलैंड का वातावरण प्रवासी पक्षियों के लिए काफी अनुकूल है। पिछले वर्ष वेटलैंड की भूमि अधिग्रहण करने के बाद चारों को जाली की बाड़ लगा दी गई है। साथ ही फुटपाथ बनाया गया है।

छोटी-छोटी बनाई गई तलाइयां

वेटलैंड के अंदर पक्षियों के विचरण के लिए छोटी-छोटी तलाइयां बनाई गई हैं। इसमें पक्षी मनचाही जगह विचरण कर सकता है। जाली लगी होने से उसमें खलल पड़ने की संभावना नहीं है। लोगों के घूमने के लिए उचित जगह भी बन गई है। वेटलैंड के साथ बने फुटपाथ पर घूमकर पक्षी भी देखे जा सकते हैं और फोटोग्राफी भी की जा सकती है। इस समय मौसम अनुकूल होने से प्रवासी पक्षियों की रौनक बढ़ गई है।

यह भी पढ़ें:  जम्मू में पर्यटक को अब और मिलेगा आनंद, बदला-बदला नजर आएगा घराना वेटलैंड; प्रवासी पक्षियों ने बढ़ाई रौनक

500 पक्षियों ने डाला डेरा

मुर्गाबी, टिकरी, तिद्दारी प्रजाति के 500 पक्षियों ने यहां डेरा डाल दिया है। ऐसे में घराना वेटलैंड पर सुबह-शाम पक्षियों का बेहतर नजारा देखने को मिल रहा है। वेटलैंड से अतिरिक्त जड़ी को निकलवा दिया गया है। ऐसे में इस बार वेटलैंड का स्वरूप बदला-बदला है जो कि प्रवासी पक्षियों को खूब भा रहा है। प्रवासी पक्षियों के आने के क्रम में आई तेजी को देखते हुए वन्यजीव संरक्षण विभाग सचेत हो गया है।

प्रवासी पक्षियों पर कड़ी नजर

प्रवासी पक्षियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। इन पक्षियों के लिए दाने का भी बंदोबस्त किया जा रहा है जो कि वेटलेंड के चुनिंदा जगह पर बिखेरे जाएंगे। पर्यटकों के आने का क्रम भी शुरू हो चुका है, लेकिन लोगों को सरपट्टी सवन के आने का इंतजार है जो कि घराना में आकर्षण का केंद्र माने जाते रहे हैं। ऊंचाई में उड़ने वाले पक्षियों में से एक सरपट्टी सवन जब घराना पहुंचते हैं तो इनके शोर से वातावरण गूंज उठता है।

यह भी पढ़ें: Gharana Wetland Jammu: घराना वेटलैंड में पूरे साल दिखेगी पक्षियों की रौनक, वन विभाग कर रहा है नई प्लानिंग


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.