Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: 'देश में पूरी तरह सुरक्षित अल्पसंख्यक...', लद्दाख दौरे पर बोले केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू

कारगिल दौरे पर पहुंचे केंद्रीय संसदीय व अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि देश में अल्पसंख्यक विश्व में सबसे ज्यादा सुरक्षित हैं। इसके साथ ही किरण रिजिजू ने कारगिल में मुहर्रम की तैयारियों का जायजा भी लिया। साथ ही उन्होंने आईकेएमटी के कई धार्मिक नेताओं से मुलाकात की और कारगिल के लोगों से वहां की परेशानियों के बारे में भी जानकारी ली।

By vivek singh Edited By: Deepak Saxena Updated: Sun, 14 Jul 2024 10:20 PM (IST)
Hero Image
लद्दाख दौरे पर बोले केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू (फाइल फोटो)।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। केंद्रीय संसदीय व अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि देश में अल्पसंख्यक पूरी तरह से सुरक्षित हैं। उनके हितों के संरक्षण की दिशा में गंभीरता से कार्रवाई की जा रही है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में अल्पसंख्यकों की बेहतरी के लिए ऐसे काम किए जा रहे हैं, जो अब तक कोई नही कर सका। लद्दाख दौरे पर आए रिजिजू रविवार को कारगिल में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। रिजिजू ने रविवार को कारगिल में मुहर्रम की तैयारियों का जायजा लिया।

कारगिल के लोगों से रिजिजू ने कही ये बात

उन्होंने कारगिल में इस्लामिया स्कूल व इमाम खुमैनी मेमोरियल ट्रस्ट (आईकेएमटी) के कई धार्मिक नेताओं से मुलाकात की। इसके साथ उन्होंने कारगिल में केंद्रीय योजनाओं के कई लाभार्थियों से बात कर उनके जीवन में आए बदलाव के बारे में जानकारी ली। इसके साथ उन्होंने जिले के द्रास का भी दौरा किया।

भारत में ही सबसे अधिक सुरक्षित अल्पसंख्यक- किरण रिजिजू

द्रास के लिए रवाना होने से पहले रिजिजू ने कहा कि कुछ लोग स्वार्थी राजनीति से प्रेरित होकर भ्रम फैला रहे हैं। विश्व में भारत में ही अल्पसंख्यक सबसे अधिक सुरक्षित हैं। सब भारत में रहना चाहते हैं। ऐसे में इस दुष्प्रचार से बचा जाए। उन्होंने कहा कि कारगिल की सांस्कृतिक विरासत अच्छी है। लोगों समझदार हैं व उन्हें जागरूक करने की जरूरत है। केंद्र सरकार कारगिल में मुस्लिम समुदाय की शिक्षा को आधुनिक बनाने में हर संभव सहयोग देगी।

शिक्षा को लेकर भी कारगिल के बड़े संस्थानों से करेंगे बात- रिजिजू

रिजिजू ने कहा कि इस बारे में हम शिक्षा प्रणाली को आधुनिक बनाने के लिए कारगिल के सभी बड़े संस्थानों से बात करेंगे। वहीं लद्दाख को पूरा साल सड़क से जोड़ने संबंधी एक प्रश्न के उत्तर में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जोजिला टनल बनने के साथ ही लोगों का इंतजार खत्म हो जाएगा।

रिजिजू ने कहा कि केंद्र लद्दाख के लोगों को व्यक्तिगत व सामुदायिक आधार पर पूरी सहायता प्रदान कर रही है। लोगों के जीवन स्तर में बदलाव लाने के लिए हमारे प्रयास जारी रहेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार देश की कमान संभाली है। इसमें कोई दोराय नही है कि वह बहुत तेजी से काम करते हुए लद्दाख के लोगों की भलाई को यकीनी बनाएंगे।

ये भी पढ़ें: Reasi News: सुदीनी के जंगलों में सुरक्षा बलों ने चलाया सर्च ऑपरेशन, संदिग्धों के देखे जाने की मिली थी सूचना

तीन नए कानून लोगों को इंसाफ देने के लिए- किरण रिजिजू

कारगिल दौरे से पहले रिजिजू ने लेह में सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ बुद्धिस्ट स्टडीज के अकादमिक ब्लॉक का नींव पत्थर रखा था। इस ब्लॉक को 85 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए तीन नए कानून लोगों को सजा देने के लिए नहीं, उनके साथ इंसाफ करने के लिए हैं। अंग्रेजों द्वारा ये कानून लोगों को सजा देने के लिए बनाए गए थे।

लद्दाख दौरे के दौरान रिजिजू ने भाजपा की गतिविधियों को भी तेजी दी। इस दौरान उन्होंने लेह में भाजपा के प्रदेश पदाधिकारियों से बैठक कर क्षेत्र में भाजपा को जमीनी सतह पर मजबूत बनाने की दिशा में काम करने के लिए कहा।

ये भी पढ़ें: Kupwara Encounter: कुपवाड़ा में तीन आतंकी ढेर, सेना ने घुसपैठ की कोशिश को किया नाकाम; सर्च ऑपरेशन जारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर