Move to Jagran APP

शपथ ग्रहण हुआ नहीं ‘लाल बत्ती’ मांगने लगे माननीय, उमर के लिए आसान नहीं होगा कश्मीर व जम्मू के बीच संतुलन

जम्मू-कश्मीर में नई सरकार का बुधवार को शपथ ग्रहण समारोह है। शपथ ग्रहण से पहले ही कई विधायक मंत्री पद मांगने लगे हैं। सभी की नजरें नई सरकार के मंत्रिमंडल पर टिकी हुई हैं। सरकार में नेशनल कॉन्फ्रेंस की सहयोगी कांग्रेस ने हालांकि अभी मंत्री पद के लिए खुलकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। नई सरकार के मंत्रिमंडल में एक से अधिक विधायक को जगह मिलना मुश्किल है।

By rohit jandiyal Edited By: Rajiv Mishra Updated: Tue, 15 Oct 2024 11:04 AM (IST)
Hero Image
नई सरकार के मंत्रिमंडल पर टिकीं हैं सबकी नजरें (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू-कश्मीर में नई सरकार का बुधवार को शपथ ग्रहण समारोह है। सभी की नजरें नई सरकार के मंत्रिमंडल पर टिकी हुई हैं। सरकार में नेशनल कॉन्फ्रेंस की सहयोगी कांग्रेस ने हालांकि अभी मंत्री पद के लिए खुलकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन आम आदमी पार्टी (आप) ने डोडा से अपने एकमात्र विधायक को सरकार में शामिल करने का अनुरोध किया है।

कुछ निर्दलीय भी सरकार में शामिल होने की मांग कर सकते हैं। पांच विधायक मनोनीत होने के बाद सरकार में मुख्यमंत्री समेत 10 मंत्री ही बनाए जा सकते हैं। इस स्थिति सभी को साधकर चलना और कश्मीर व जम्मू संभाग के बीच सत्ता संतुलन साधे रहना उमर अब्दुल्ला के लिए आसान नहीं होगा।

मंत्रिमंडल में कांग्रेस को मिल सकती एक सीट

जम्मू-कश्मीर की विधानसभा के लिए निर्वाचित 90 सदस्यों में 42 नेशनल कॉन्फ्रेंस के हैं। छह कांग्रेस और सात निर्दलीय जीते हैं। नेकां को पांच निर्दलीयों ने साथ समर्थन का हाथ बढ़ाया है। आप पहले ही समर्थन दे चुकी है। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस की चाहत है कि उसके कम से कम दो विधायक मंत्रिमंडल में हों, लेकिन बताया जाता है कि एक से अधिक को जगह मिलना मुश्किल है।

केजरीवाल ने अपने विधायक को मंत्री बनाने की मांग की

नेकां-कांग्रेस गठबंधन को जम्मू संभाग के जम्मू, उधमपुर, डोडा, किश्तवाड़, सांबा और कठुआ जिले में किसी भी विधानसभा सीट पर जीत नहीं हुई है। नेकां के 42 में से 35 विधायक कश्मीर से हैं, जबकि सात राजौरी, पुंछ, किश्तवाड़ और रियासी जिले से जीते हैं।

कांग्रेस के छह में से पांच विधायक कश्मीर और एक जम्मू संभाग में मिला है। अब जम्मू जिले की छंब सीट से निर्दलीय जीते सतीश शर्मा, कठुआ जिले के बनी से जीते डॉ. रामेश्वर, डोडा से आम आदमी पार्टी के मेहराज मलिक सरकार को अपना समर्थन दे रहे हैं। आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने डोडा में जनसभा के दौरान अपने एक मात्र विधायक को मंत्रिमंडल में जगह देने की मांग कर दी।

सीएम तय करेंगे किसे बनाना है मंत्री

इस सोमवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस की ओर से स्पष्ट कर दिया गया कि यह अधिकार मुख्यमंत्री के पास है कि वह किसे मंत्रिमंडल में जगह देते हैं। फिलहाल प्राथमिकता सरकार बनाने की है। जडीबल से नेकां विधायक एवं वरिष्ठ नेता तनवीर सादिक ने कहा कि किसको मंत्रिमंडल में शामिल करना है और कौन सा विभाग देना है, यह मुख्यमंत्री तय करेंगे। तनवीर सादिक को उमर अब्दुल्ला का करीबी माना जाता है। उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह के लिए तैयारियां चल रही हैं।

यह भी पढ़ें- पांच सदस्य मनोनीत करने के मामले में सुनवाई से इनकार, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- हर बात पर यहां नहीं आना चाहिए

जम्मू संभाग को बराबर का प्रतिनिधित्व देने का दबाव

नेशनल कॉन्फ्रेंस पर यह दबाव भी है कि सरकार में जम्मू संभाग को बराबर का प्रतिनिधित्व देना है। ऐसे में उमर सरकार में जम्मू संभाग से निर्दलीय एक या दो विधायकों को भी सरकार में शामिल किया जा सकता है। कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस को भारी जनसमर्थन मिला है और पार्टी के कई दिग्गज चुनाव जीते हैं। ऐसे में सरकार में किस-किस को संतुष्ट किया जा सकता है, इस पर अभी पार्टी के भीतर मंथन ही चल रहा है।

यह भी पढ़ें- सरकार बनाने के बाद राज्यसभा चुनाव नेकां-कांग्रेस के लिए पहली परीक्षा, कभी भी जारी हो सकती है अधिसूचना

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें