Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vaishno Devi: नवरात्र में 4 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए मां वैष्णो देवी के दर्शन, बोर्ड ने मुहैया कराई कई सुविधाएं

जम्मू में स्थित माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) के नवरात्र में चार लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। इसके साथ ही इस बार नवरात्र में तीर्थयात्रियों के लिए दर्शन को सुगम बनाने के लिए श्राइन बोर्ड ने काफी सुविधाएं मुहैया कराई। स्काईवॉक के उद्घाटन के साथ ही श्रद्धालुओं के लिए लाइव दर्शन और चैटबाट की सुविधा मुहैया कराई गई।

By Jagran NewsEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Mon, 23 Oct 2023 08:43 PM (IST)
Hero Image
नवरात्र में 4 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए मां वैष्णो देवी के दर्शन।

एजेंसी (पीटीआई), जम्मू। नौ दिवसीय नवरात्रि उत्सव में चार लाख से ज्यादा तीर्थयात्रियों ने जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर में पूजा अर्चना की। औसतन 40,000 तीर्थयात्री प्रतिदिन दर्शन कर रहे हैं और नवरात्रि की शुरुआत के बाद से चार लाख से अधिक तीर्थयात्री पवित्र मंदिर के दर्शन कर चुके हैं।

शत चंडी महायज्ञ का हुआ आयोजन

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के एक प्रवक्ता ने कहा कि पिछले साल नौ दिनों तक चलने वाले शारदीय नवरात्र के दौरान लगभग 3.15 लाख तीर्थयात्रियों ने पवित्र मंदिर का दौरा किया था। विश्व शांति, सद्भाव, समृद्धि और मानवता के स्वास्थ्य के लिए बोर्ड द्वारा आयोजित नौ दिवसीय 'शत चंडी महायज्ञ' सोमवार को रामनवमी के शुभ अवसर पर मंदिर में संपन्न हुआ।

नवरात्र में दी गई पूर्णाहुति

प्रवक्ता ने कहा कि श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने कर्मचारियों के साथ वैदिक मंत्रों के उच्चारण के बीच 'पूर्णाहुति' और अन्य धार्मिक समारोहों में भाग लिया। इसके साथ ही पद्मश्री प्रोफेसर विश्वमूर्ति शास्त्री के नेतृत्व में पंडितों के एक समूह ने 'महायज्ञ' किया।

ये भी पढ़ें: जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक बार फिर यातायात बहाल, मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक वर्षा-हिमपात की जताई संभावना

श्रद्धालुओं के लिए शुरू की गई लाइव दर्शन और चैटबाट की सुविधा

नवरात्रि उत्सव के दौरान तीर्थयात्रा में विशेष सुविधाओं में एक स्काईवॉक, पुनर्निर्मित पार्वती भवन, पवित्र प्राकृतिक गुफा के माध्यम से वर्चुअली दर्शन और श्री भैरों जी मंदिर परिसर में मुफ्त लंगर सेवा के अलावा 'लाइव दर्शन सुविधा' और द्विभाषी 'शक्ति' चैटबाट की सुविधा शामिल है।

राष्ट्रपति ने किया था स्काईवॉक का उद्घाटन

उन्होंने कहा कि इन पहलों का उद्देश्य श्रद्धालुओं के लिए तीर्थयात्रा को अधिक सुविधाजनक और आनंददायक बनाना है। स्काईवॉक का उद्घाटन 12 अक्टूबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया था और इसने नवरात्रि उत्सव के दौरान यात्रा प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। पवित्र गुफा में प्रवेश और निकास मार्गों को सुव्यवस्थित करके भवन क्षेत्र में भीड़भाड़ कम करने का वांछित लक्ष्य हासिल किया है।

ये भी पढ़ें: श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में दशहरा की तैयारी जोरो शोरों पर, कल होगी बुराई पर अच्छाई की जीत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर