Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: SMHS अस्पताल में पिछले आठ महीने में दो हजार से अधिक मौत, कारण जान चौंक जाएंगे आप

Jammu Update श्रीनगर के श्री महाराजा हरि सिंह अस्पताल (एसएमएचएस) में आठ महीनों में 2095 मरीजों की मौत हुई है। हालांकि यह मौतें गत वर्ष की तुलना में भले कम हैं लेकिन स्वास्थ्य व्यवस्था पर सवाल खड़े करता है। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग का कहना है कि अस्पताल में सुविधाओं में लगातार सुधार किया जा रहा है। कुल भर्ती मरीजों में से 2.98 फीसदी की मौत हुई।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 03 Jan 2024 11:46 AM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir: SMHS अस्पताल में पिछले आठ महीने में दो हजार से अधिक मौत। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, जम्मू। श्रीनगर के श्री महाराजा हरि सिंह अस्पताल (एसएमएचएस) में आठ महीनों में 2095 मरीजों की मौत हुई है। हालांकि, यह मौतें गत वर्ष की तुलना में कम हैं। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग का कहना है कि अस्पताल में सुविधाओं में लगातार सुधार किया जा रहा है।

कुल भर्ती मरीजों में से 2.98 प्रतिशत की मौत

इससे मृत्यु दर और कम होगी। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के आंकड़ों के अनुसार श्री महाराजा हरि सिंह अस्पताल( Maharaja Hari Singh Hospital) में वर्ष 2022-23 में कुल 109202 मरीज भर्ती हुए। इनमें 3218 मरीजों की मौत हो गई। कुल भर्ती मरीजों में से 2.98 प्रतिशत की मौत हुई।

838 की इमरजेंसी में मौत

वहीं वर्ष 2023-24 के प्रथम आठ महीनों में कुल 72795 मरीज भर्ती हुए। इनमें से 2095 मरीजों अर्थात 2.87 प्रतिशत मरीजों की मौत हुई। इनमें से 295 अस्पताल में मृत लाए घोषित किए गए जबकि 838 की इमरजेंसी में मौत हुई। पहले आठ महीनों में गत वर्ष की अपेक्षा कम मौतें हुई।

अस्पताल प्रशासन का दावा स्वास्थ्य सुविधाओं में हो रहा सुधार

अस्पताल प्रशासन का दावा है कि लगातार स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार करने से ही मृत्यु दर भी कम हो रही है। गत तीन वर्ष में अस्पताल में 156 नए वेंटीलेटर लगाए गए। इसका मकसद गंभीर रूप से बीमार लोगों को बेहतर सुविधा देना है।

यह भी पढ़ें: Jammu Politics: "यहां ऑफिसर राज है, लोग मुश्किल में इसलिए मैं...; पढ़ें गुलाम नबी आजाद ने ऐसा क्यों कहा?

अस्पताल में नया इमरजेंसी थियेटर ब्लॉक, 16 बिस्तरों की क्षमता वाला मेडिकल आईसीयू और एक हजार लीटर की क्षमता वाले छह नए ऑक्सीजन प्लांट घोषित किए गए।

हेड इंजूरी के मरीजों के लिए इमरजेंसी में सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। सिटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड अब अस्पताल मं चौबीस घंटे उपलब्ध है। अब ईएनटी विभाग का विस्तार किया जा रहा है और एक नई सिटी स्कैन मशीन भी खरीदी जा रही है।

यह भी पढ़ें: Jammu News: हो जाइए सावधान! नशा तस्करी मामले में झूठी गवाही देने वालों पर अब होगी अदालती कार्रवाई

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर