Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: सम्मानपूर्वक घर भेजे गए बलिदानियों के पार्थिव शरीर, नम आंखों से लोगों ने दी विदाई, LG ने अर्पित की श्रद्धांजलि

राजौरी के कालाकोट में आतंकियों से मुठभेड़ में बलिदान हुए पांचों बलिदानियों के पार्थिव शरीर को सैन्य सम्मान के साथ उनके गृह जनपद में भेज दिया गया है। वहीं इन वीरों को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट उपेंद्र द्विवेदी और जम्मू कश्मीर पुलिस के डीजीपी आरआर स्वैन ने भी बलिदानियों को श्रद्धांजलि दी।

By vivek singhEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Fri, 24 Nov 2023 06:16 PM (IST)
Hero Image
सम्मानपूर्वक घर भेजे गए बलिदानियों के पार्थिव शरीर, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दी श्रद्धांजलि।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। राजौरी जिले के कालाकोट इलाके के बाजीमल जंगल में आतंकियों से मुठभेड़ में बलिदान हुए पांच सैन्यकर्मियों के पार्थिव शरीर शुक्रवार को सैन्य सम्मानपूर्वक घर भेजे गए। सैकड़ों नम आंखों ने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले इन वीरों को श्रद्धांजलि दी। इस मुठभेड़ में सेना ने लश्कर-ए-तैएबा के कमांडर कारी समेत दो आतंकियों को मार गिराया था।

शुक्रवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, सेना की उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट उपेन्द्र द्विवेदी, जम्मू कश्मीर पुलिस के डीजीपी आरआर स्वैन, 16 कोर के कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल संदीप जैन ने जम्मू के सतवारी स्थित मिलिट्री अस्पताल में सुबह पौने ग्यारह बजे के करीब सेना के चार बलिदानियों को श्रद्धांजलि दी। बलिदानियों को पुष्प चक्र अर्पित करने वालों में जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, जम्मू कश्मीर पुलिस और प्रदेश प्रशासन के कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।

पांचवे बलिदानी का शव राजौरी भेजा गया

सेना के जवानों की टुकड़ी ने शस्त्र उलटे कर अपने बलिदानियों को अंतिम सलामी दी। इसके बाद भारत माता की जय, सेना के बलिदानी अमर रहे के नारों के बीच बलिदानियों के पार्थिव शरीर को जम्मू के तकनीकी हवाई अड्डे ले जाया गया। सुबह सवा ग्यारह बजे के करीब इन बलिदानियों के पार्थिव भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से दिल्ली भेजे गए। भेजे गए पार्थिव शरीर बलिदानी कैप्टन एमवी परांजल, कैप्टन शुभम गुप्ता, लांस नायक संजय बिष्ट व पैराटूपर सचिन लौर के थे। पांचवे बलिदानी जम्मू संभाग के सीमांत पुंछ जिले के अजोत के हवलदार अब्दुल माजिद थे, उनका पार्थिव शरीर राजौरी से सुबह हेलीकाप्टर से पुंछ भेजा गया था।

ये भी पढ़ें: अब घाटी में नहीं होगी बिजली चोरी, कश्मीर में एक ही दिन में बिजली उपभोक्ताओं से हुई आठ करोड़ की वसूली; 1 हजार 77 कनेक्शन कटे

चारों बलिदानियों के पार्थिव शरीर गृह जनपद भेजे गए

बलिदानी कैप्टन एमवी परांजल कर्नाटक के मैंगलोर के रहने वाले थे। वहीं, कैप्टन शुभम गुप्ता आगरा उत्तर प्रदेश व लांस नायक संजय बिष्ट उत्तराखंड के नैनीताल के हल्ली पदली के निवासी थे। वहीं बलिदानी पैराटूपर सचिन लौर उत्त्रर प्रदेश के अलीगढ़ के नगालिया गियोरोला के निवासी थे। दो बलिदानियों के पार्थिव शरीर उत्तर प्रदेश व दो अन्यों का पार्थिव शरीर कर्नाटक व उत्तराखंड भेजा गया।

जम्मू संभाग के तीन जिलों में हुए कार्यक्रम

सेना के बलिदानियों को श्रद्धासुमन करने के लिए शुक्रवार को जम्मू संभाग में तीन जिलों में कार्यक्रम हुए। राजौरी के जिला अस्पताल में सुबह छह बजे के करीब रोमियो फोर्स के जीओसी ने सेना के पांच बलिदानियों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। इसके साथ पुंछ के एडवांस लैंडिंग ग्राउंड में जिले के बलिदानी हवलदार अब्दुल माजिद को श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। हवलदार अब्दुल माजिद को सेना की उत्तरी कमान के चीफ ऑफ, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रविन्द्र रैना व जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्क चक्र अर्पित किए। इसके साथ जम्मू में सुबह साढ़े नौ बजे के करीब सेना के चार बलिदानियों को श्रद्धांजलि देने का कार्यक्रम हुआ।

ये भी पढ़ें: Jammu Crime News: रिश्ते में धोखा! पति ने पत्नी को प्रेमी संग होटल में पकड़ा, फिर जमकर हुआ दोनों में विवाद; मामले की जांच में जुटी पुलिस