Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K Weather Today: इस वर्ष के पहले हिमपात से मुगल रोड बंद, कश्मीर के पहाड़ों पर भी बर्फबारी; जानें आज कैसा रहेगा मौसम?

Jammu Kashmir Weather कश्मीर में सूखी सर्दी दूर हो गई और आगे भी बर्फबारी के प्रबल आसार बन गए हैं। राजौरी-पुंछ के रास्ते कश्मीर से जोड़ने वाला मुगल रोड बर्फबारी के चलते दूसरे दिन शनिवार को भी बंद रहा। पुंछ जिले के मैदानी क्षेत्रों में शुक्रवार की सुबह हल्की बारिश हुई थी तो पीरपंजाल के पहाड़ों समेत जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्र लोरन मंडी में भी बर्फ पड़ी।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sun, 28 Jan 2024 07:55 AM (IST)
Hero Image
Jammu Weather News: कश्मीर के पहाड़ों पर भी बर्फबारी। फाइल फोटो

जागरण टीम, जम्मू/पुंछ। कश्मीर समेत जम्मू संभाग के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में शुक्रवार को तड़के हुए हिमपात ने प्रदेश के मौसम का रुख बदल दिया। कश्मीर में सूखी सर्दी दूर हो गई और आगे भी बर्फबारी के प्रबल आसार बन गए हैं। राजौरी-पुंछ के रास्ते कश्मीर से जोड़ने वाला मुगल रोड बर्फबारी के चलते दूसरे दिन शनिवार को भी बंद रहा।

पुंछ की तरफ से कश्मीर की ओर ‘पीर की गली’ तक लगभग 41 किलोमीटर सड़क पर बर्फबारी जमा है। मुगल रोड पर इस वर्ष पहला हिमपात हुआ है। इधर, दो हफ्ते से धूप के लिए तरस रहे जम्मू के लोगों को सूर्यदेव दो दिन से लगातार राहत दे रहे हैं। शनिवार को पूरे दिन अच्छी धूप रही।

पुंछ जिले के मैदानी क्षेत्रों में शुक्रवार की सुबह हल्की बारिश हुई थी तो पीरपंजाल के पहाड़ों समेत जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्र लोरन मंडी में भी बर्फ पड़ी। मुगल रोड पर इस वर्ष की पहली बर्फबारी हुई। पुंछ के उपायुक्त यासीन मुहम्मद चौधरी ने बताया कि मुगल रोड पर पीर की गली तक बर्फ गिरी है।

यह भी पढ़ें: 'चार साल से जम्मू-कश्मीर में कोई युवा नहीं बना आतंकी', युवाओं के करियर काउंसलिंग कार्यक्रम में बोले शाह फैसल

सुरनकोट से पोशाना में सुरक्षाबलों की चौकी तक 28 किलोमीटर तक सुरक्षा के लिहाज से सड़क तक बर्फ पहले हटाई जाएगी। इसके बाद आगे का रास्ता साफ किया जाएगा। इसलिए मुगल रोड अभी बंद रहेगा। पीर की गली तक एक फुट से ज्यादा बर्फ जमा है। फिसलन भी बहुत अधिक है।

31 जनवरी तक घाटी के अधिकांश स्थानों पर हल्की बर्फबारी की संभावना 

उत्तरी कश्मीर के स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। श्रीनगर शहर में न्यूनतम तापमान माइनस 2.3 डिग्री सेल्सियस रहा। जम्मू का अधिकतम तापमान 22.4 और न्यूनतम तापमान तापमान 7.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान माइनस 5.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। कठुआ जिले का अधिकतम तापमान नौ डिग्री से बढ़कर 20 डिग्री को पार कर गया है।

वहीं न्यूनतम तापमान नौ के आंकड़ो को छू गया। मौसम विभाग ने 31 जनवरी तक घाटी के अधिकांश स्थानों पर हल्की बर्फबारी की संभावना जताई है।

चार रेलगाड़ियां रद

सात देरी से पहुंचीं मौसम अनुकूल नहीं होने के चलते जम्मू से चलने वाली चार रेलगाड़ियां रद कर दी गईं। इनमें कटड़ा-कालिका एक्सप्रेस, झेलम एक्सप्रेस, अंडमान एक्सप्रेस और हमसफर एक्सप्रेस शामिल है।

वहीं, पूजा एक्सप्रेस दो घंटे, मालवा एक्सप्रेस सात घंटे, टाटा मूरी एक्सप्रेस नौ घंटे, शालीमार एक्सप्रेस तीन घंटे, सियालदह एक्सप्रेस एक घंटे, मुंबई सुपर फास्ट तीन घंटे, अमरनाथ एक्सप्रेस दो घंटे की देरी से जम्मू पहुंची।

यह भी पढ़ें: Jammu News: सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले चार लोग गिरफ्तार, हिंदू धर्म के खिलाफ इंस्टाग्राम पर की थी पोस्ट