Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir News: एन. कोटिश्वर होंगे जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख हाई कोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश

जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख के चीफ जस्टिस अली मोहम्मद मागरे आठ दिसंबर को सेवानिवृत्त हुए थे। इसके बाद हाई कोर्ट के जस्टिस ताशी रबस्तान को कार्यवाहक चीफ जस्टिस बनाया गया था। अब राष्ट्रपति की ओर से जल्द ही अधिसूचना जारी कर नए चीफ जस्टिस की नियुक्ति कर दी जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraUpdated: Thu, 15 Dec 2022 05:08 AM (IST)
Hero Image
सुप्रीम कोर्ट समिति ने की सिफारिश, केंद्र की मंजूरी के बाद राष्ट्रपति जारी करेंगी अधिसूचना

जागरण संवाददाता, जम्मू। सुप्रीम कोर्ट समिति ने गुवाहाटी हाई कोर्ट के जस्टिस एन. कोटिश्वर सिंह को जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त करने की सिफारिश की है। सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली इस समिति की सिफारिश को केंद्र सरकार की मंजूरी मिलने के बाद राष्ट्रपति की ओर से अधिसूचना जारी की जाएगी। समिति ने जम्मू कश्मीर के पूर्व चीफ जस्टिस पंकज मित्थल को सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस नियुक्त करने की भी सिफारिश की है। जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख के चीफ जस्टिस अली मोहम्मद मागरे आठ दिसंबर को सेवानिवृत्त हुए थे। इसके बाद हाई कोर्ट के जस्टिस ताशी रबस्तान को कार्यवाहक चीफ जस्टिस बनाया गया था। अब राष्ट्रपति की ओर से जल्द ही अधिसूचना जारी कर नए चीफ जस्टिस की नियुक्ति कर दी जाएगी।

एक मार्च, 1963 को जन्मे जस्टिस एन. कोटिश्वर ने बंगाल के पुरुलिया में रामकृष्ण मिशन विद्यापीठ से स्कूली शिक्षा हासिल की है। इसके बाद सेंट एंटी कालेज शिलांग से प्री-यूनिवर्सिटी कोर्स किया। राजनीतिक विज्ञान में बीए आनर्स कर उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी की। वर्ष 1986 में वह एडवोकेट बने और वर्ष 1992 में लंदन विश्वविद्यालय से कामनवेल्थ यंग लायर्स कोर्स किया। सुप्रीम कोर्ट में कुछ समय वकालत करने के बाद वह गुवाहाटी हाई कोर्ट चले गए।

गुवाहाटी हाई कोर्ट में जाने से पहले उन्होंने उच्चतम न्यायालय के समक्ष संक्षिप्त अभ्यास भी किया। 2008 में उन्हें गुवाहाटी हाई कोर्ट द्वारा सीनियर एडवोकेट नामित किया गया था। वह वर्ष 2011 में गुवाहाटी हाई कोर्ट में अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किए गए और फिर 2012 में स्थायी न्यायाधीश बने। वर्ष 2013 में उन्हें मणिपुर हाई कोर्ट का न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। इसके बाद उन्हें 2018 में गौहाटी हाई कोर्ट में स्थानांतरित कर दिया गया। गौहाटी हाईकोर्ट के तत्कालीन चीफ जस्टिस अजय लांबा के सेवानिवृत्त होने के बाद वर्ष 2020 में कोटिश्वर सिंह को कार्यवाहक चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया था।

ये भी पढ़ें: फ्यूजन से ऊर्जा मिलने का पहली बार सफल प्रयोग, पर इससे बिजली बनने में लगेंगे कई साल

Fact Check Story : राजस्‍थान में 6 नए जिलों की घोषणा का सच जानें, सोशल मीडिया पर यह खबर हो रही वायरल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर