Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Navratra Festival 2022 : मां वैष्णो की आराधना का पर्व आज से, धर्मनगरी कटड़ा में श्रद्धालुओं की भीड़

Katra Navratra Festival 2022 कटड़ा में श्राइन बोर्ड के अधिकारी कंट्रोल रूम से नजर रखेंगे। भवन पर एसडीएम को जिम्मेदारी दी है। कटड़ा से भवन तक 120 एचडी सीसीटीवी लगाए हैं। नवरात्र में प्रसिद्ध गायक भजन व भेटें प्रस्तुत करेंगे।

By JagranEdited By: Rahul SharmaUpdated: Mon, 26 Sep 2022 07:24 AM (IST)
Hero Image
रात 35 हजार श्रद्धालु भवन रवाना हुए थे।

कटड़ा, संवाद सहयोगी : Katra Navratra Festival 2022 : शारदीय नवरात्र इस बार भव्य उत्सव की तरह मनाया जाएगा। दो साल बाद कोरोना संक्रमण की छाया से मुक्ति मिलने पर उत्साहित देश-विदेश से श्रद्धालु नवरात्र पर मां वैष्णो देवी के दर्शनों को बेताब हैं।

खास यह है कि श्रद्धालुओं के लिए गत वर्षों की तुलना सुविधाएं इस बार बढ़ाई गई हैं। इनमें रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिटी कार्ड (आरएफआइडी) से लेकर पिट्ठू के लिए प्रीपेड सेवा हो या फिर दिव्यांगों के लिए निश्शुल्क घोड़ा और बैटरी कार सेवा आदि शामिल हैं।

कटड़ा में नौ दिन तक जारी रहने वाली शोभा यात्रा में जम्मू कश्मीर सहित पूरे देश की सांस्कृतिक विरासत की झलक देखने को मिलेगी। पहली बार शाही पालकी में मां वैष्णो देवी की मूर्ति सुसज्जित होकर शोभा यात्रा की शोभा बढ़ाएगी।

— ANI (@ANI) September 25, 2022

प्रवेश द्वार दर्शनी ड्योढ़ी से लेकर चरण पादुका, आर्दकुंवारी, सांझीछत्त में भव्य सजावट की गई है। भवन पर जगह-जगह फूलों से विशाल स्वागत द्वार बनाए हैं। नवरात्र में आम दिनों के मुकाबले दोगुने से अधिक श्रद्धालु पहुंचने की उम्मीद है। प्रतिदिन 40 से 45 हजार श्रद्धालु दर्शनों को पहुंचेंगे। रविवार कटड़ा में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ आई है। रात 35 हजार श्रद्धालु भवन रवाना हुए थे।

आरएफआइडी उपयोगी साबित होगा : भवन पर भीड़ पर नियंत्रित करने के लिए आरएफआइडी उपयोगी साबित होगा। नए साल के पहले दिन भवन में भगदड़ में 12 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। श्रद्धालुओं की भीड़ पर नजर रखने के लिए दर्शनी डयोढ़ी, आर्दकुंवारी, हिमकोटि, सांझीछत्त में कंट्रोल रूम बनाए गए हैं।

कंट्रोल रूम से नजर रखेंगे : कटड़ा में श्राइन बोर्ड के अधिकारी कंट्रोल रूम से नजर रखेंगे। भवन पर एसडीएम को जिम्मेदारी दी है। कटड़ा से भवन तक 120 एचडी सीसीटीवी लगाए हैं। नवरात्र में प्रसिद्ध गायक भजन व भेटें प्रस्तुत करेंगे। इनमें कविता पौडवाल, रिचा शर्मा, मोहित चौहान, शान, लर्खंवदर वडाली, सुमेयर पसरिचा, मनहर उधास, विपिन अनेजा, सायली कांबले, पंकज राज, डा. पराखर शामिल हैं।

नवरात्र महोत्सव का शुभारंभ करेंगे : प्रदेश के मुख्य सचिव डा. अरुण कुमार मेहता आधार शिविर कटड़ा में सोमवार शाम 6:00 बजे योग आश्रम के परिसर में ज्योति जलाकर नवरात्र महोत्सव का शुभारंभ करेंगे। इसके अलावा योग आश्रम परिसर में अखिल भारतीय भेट प्रतियोगिता का भी उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर प्रशासन के आला अधिकारी मौजूद रहेंगे।

इस बार ये सुविधाएं नई : 

  • श्रद्धालुओं के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिटी कार्ड उपलब्ध कराए गए हैं। यात्रा मार्ग पर ही 50 मीटर की दूरी पर स्कैनर लगाए गए हैं। इससे श्रद्धालु की लोकेशन मिलती रहेगी।
  • पिट्ठू और घोड़े किराए पर लेने के लिए पहली बार प्रीपेड नंबर सिस्टम शुरू किया है। इससे मनमानी पर अंकुश लगेगा।
  • दिव्यांगों के लिए निश्शुल्क घोड़ा, बैटरी कार सेवा और वीआइपी दर्शन में प्राथमिकता दी जाएगी।
  • नई दिल्ली से कटड़ा के लिए 30 सितंबर को विशेष ट्रेन चलाई जाएगी। इसके अलावा विभिन्न राज्यों से आधा दर्जन ट्रेनें चलेंगी।
  • उपवास वालों के लिए व्यवस्था की गई है। पांच भोजनालयों में देसी घी के छह से सात व्यंजन शामिल किए गए हैं।
  • पहली बार मां वैष्णो देवी की 180 किलोमीटर लंबी संपूर्ण परिक्रमा होगी। ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन कटड़ा की पहल से यह अनूठा प्रयास किया गया है।
  • इस बार यात्रा मार्ग पर खाने-पीने के 10 आउटलेट काउंटर खोले गए हैं।

बालीवुड की हस्तियां होंगी जज : अखिल भारतीय भेंट प्रतियोगिता के मेगाफाइनल में जज बालीवुड की प्रसिद्ध हस्तियां होंगी। जज की भूमिका में निर्माता-निर्देशक व वीनस टेप्स एंड रिकार्ड कपंनी के सीईओ गणेश जैन, फिल्म सेंसर बोर्ड के पूर्व प्रमुख व निर्माता-निर्देशक पहलाज निहलानी और निर्माता-निर्देशक गोवर्धन रहेंगे। विजेता को तीन लाख का सोना बतौर इनाम दिया जाएगा। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें