Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: कश्मीर की तीन सीटों के बदले लद्दाख पर दावेदारी नहीं करेगी एनसी, फिर कांग्रेस ने को मिलेगी इतनी सीटें

कांग्रेस के साथ सीटों पर एक सप्ताह के भीतर समझौता हो जाने की उम्मीद है। नेशनल कॉन्फ्रेंस जम्मू- कश्मीर में जीती हुईं तीन सीटें छोड़ने को तैयार नहीं है। लद्दाख में कांग्रेस को पीडीपी का भी साथ मिल सकता है। सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस आलाकमान द्वारा गठित कमेटी एनसी के नेतृत्व के साथ चर्चा कर अंतिम फैसला करेगी।

By satnam singh Edited By: Deepak Saxena Updated: Mon, 26 Feb 2024 10:40 PM (IST)
Hero Image
कश्मीर की तीन सीटों के बदले लद्दाख पर दावेदारी नहीं करेगी एनसी।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। आईएनडीआईए के बैनर तले जम्मू-कश्मीर की तीन लोकसभा सीटों के बदले नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) लद्दाख में दावेदारी नहीं करेगी। इस स्थिति में कांग्रेस को जम्मू-कश्मीर में सिर्फ दो सीटों पर संतोष करना पड़ेगा। इसके बदले कांग्रेस को लद्दाख सीट पर अपना प्रत्याशी उतारने का मौका मिल जाएगा, जहां उसे पीडीपी का भी साथ मिल सकता है। सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस और नेकां में समझौता एक सप्ताह के भीतर हो जाएगा।

वर्तमान में जम्मू, ऊधमपुर और लद्दाख की सीट इस समय भाजपा के पास है, जबकि बारामुला, अनंतनाग-राजौरी व श्रीनगर की सीट नेकां के पास है। सूत्रों ने बताया कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के तीन लोकसभा सीटों पर दावेदारी के बाद कांग्रेस जम्मू-कश्मीर में अपने पैर पीछे खींचती नजर आ रही है।

बताया जाता है कि अब कांग्रेस जम्मू-कश्मीर में जम्मू और ऊधमपुर लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ने के लिए तैयारी कर रही है। कश्मीर की दो सीटों श्रीनगर व बारामुला पर दावेदारी जताने का उसका कोई इरादा नहीं है, लेकिन कश्मीर और जम्मू संभाग में फैली अनंतनाग-राजौरी सीट पर वह दावेदारी जरूर करेगी।

जम्मू नेताओ के साथ हो चुकी बैठकें

सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस की स्थिति पर नजर डाली जाए तो उसे जम्मू कश्मीर में सिर्फ दो सीटों (जम्मू और ऊधमपुर) पर ही संतोष करना पड़ेगा। नेकां इसके बदले लद्दाख की सीट कांग्रेस के लिए छोड़ सकती है, जहां उसे पीडीपी का भी सहयोग मिल सकता है। सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस आलाकमान द्वारा गठित कमेटी नेशनल कांफ्रेंस के नेतृत्व के साथ चर्चा कर अंतिम फैसला करेगी। कमेटी पहले ही जम्मू-कश्मीर से कांग्रेस नेताओं से सलाह मशविरा कर चुकी है। जम्मू के नेताओं के साथ बैठकें भी हो चुकी हैं।

ये भी पढ़ें: Jammu News: सर्द हवाओं के बीच जारी मां वैष्णो देवी की यात्रा, श्राइन बोर्ड की सुविधाओं का भक्तों को मिल रहा लाभ

जम्मू कश्मीर की दो और लद्दाख की एक सीट पर होगी बातचीत- एनसी

वहीं, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि जम्मू-कश्मीर की दो व लद्दाख की एक सीट पर ही कांग्रेस के साथ बातचीत होगी जो भाजपा के पास हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने साफ तौर पर कहा था कि हमारा पहले भी विपक्षी दलों के साथ तालमेल हुआ था। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में जो सीटें भाजपा के पास हैं, सिर्फ उस पर ही बातचीत होगी। प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष विकार रसूल का कहना है कि वह दिल्ली जा रहे हैं। सीटों के बंटवारे और तालमेल पर एक सप्ताह में फैसला हो जाएगा। आलाकमान का फैसला हमें मंजूर होगा।

ये भी पढ़ें: Srinagar News: बारामुला-कुपवाड़ा सीट पर फिर चुनावी मैदान में उतरेंगे सज्जाद लोन, पहाड़ी और गुज्जर समुदाय पर रखते अच्छी पकड़

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर