Move to Jagran APP

दिल्ली से जम्मू तवी तक बिछेगी नई रेल लाइन, 600 KM का सफर होगा आसान; इन शहरों के बीच सरपट दौड़ेंगी ट्रेनें

अब लुधियाना अंबाला से होते हुए नई दिल्ली जाना और आसान हो जाएगा। दिल्ली से जम्मू (New Rail Line Delhi to Jammu) तक के लिए नई रेल लाइन बिछाई जाएगी। इसके साथ ही अंबाला से जम्मू तवी तक एक और सिंगल रेल लाइन बिछेगी। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद रेलें बिना किसी अवरोध के सीधा अपने गंतव्य की ओर जा सकेंगी।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 18 Jul 2024 11:55 AM (IST)
Hero Image
अंबाला से जम्मू के लिए बिछेगी सिंगल लाइन (जागरण फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जम्मू। रेलवे ने यात्रियों के सफर को सुविधाजनक बनाने के लिए नई दिल्ली से जम्मू तवी तक 600 किलोमीटर नई रेल लाइन बिछाने की योजना बनाई है।

इसमें नई दिल्ली से अंबाला तक एक और डबल रेल लाइन बिछेगी। इसके साथ ही अंबाला से जम्मू तवी तक एक और सिंगल रेल लाइन बिछेगी।

रेलवे कंस्ट्रक्शन विभाग के डिप्टी चीफ इंजीनियर राजिंद्र गर्ग ने बताया कि दिल्ली से अंबाला तक अभी दो ट्रैक हैं। यहां दो और ट्रैक बिछाए जाएंगे।

400 किलोमीटर रेल ट्रैक बिछाने की योजना

वहीं, अंबाला से जम्मू तक भी दो ट्रैक हैं। यहां एक और ट्रैक बिछाया जाएगा। दिल्ली से अंबाला तक करीब 200 किलोमीटर और अंबाला से जम्मू तक करीब 400 किलोमीटर में ट्रैक बिछाए जाने हैं।

नॉर्दर्न रेलवे ने जम्मू तवी से नई दिल्ली तक नई रेल लाइन बिछाने के लिए सर्वे शुरू कर दिया है, ताकि जमीन अधिग्रहण संबंधी प्रक्रिया पूरी हो सके।

यह भी पढ़ें- Amritsar Accident News: अमृतसर के तीर्थयात्री हुए हादसे का शिकार, हेमकुंड साहिब से लौटते हुए पलटा वाहन; नौ लोग घायल

अधिकारी बताते हैं कि इन लाइनों को बिछाने में जगह-जगह जमीन की कमी आएगी, इसलिए आम जनता से जमीन खरीदी जाएगी।

कब शुरू होगा निर्माण कार्य?

जम्मू तवी से नई दिल्ली तक रेल लाइन बनने के बारे में फिरोजपुर रेल मंडल के डीआरएम संजय साहू का कहना है कि योजना पर काम जारी है। जल्द ही इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी की लाइन का निर्माण कब से शुरू होगा।

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक अंबाला से दिल्ली के बीच हर रोज 60 से ज्यादा ट्रेनें और अंबाला से जम्मू के बीच हर रोज 25 से ज्यादा ट्रेनें चलती हैं। इन ट्रेनों में हजारों यात्री रोजाना सफर करते हैं।

यह भी पढ़ें- पंजाब में आतंकी मॉड्यूल का भंडाभोड़, अमृतसर से बब्बर खालसा का सदस्य गिरफ्तार; पिस्तौल और मैगजीन बरामद