Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Power Cut: बिजली कटौती का नया शेड्यूल जारी, शहरों से लेकर कस्बों तक कब-कब रहेगा पावर कट

Jammu Power Cut स्मार्ट मीटर लगने के बाद भी जम्मू पावर डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड (जेपीडीसीएल) 24 घंटे बिजली नहीं दे पा रहा है जबकि उसने कहा था कि यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद कटौती भी रुक जाएगी।

By surinder rainaEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANUpdated: Sun, 11 Jun 2023 07:52 PM (IST)
Hero Image
Jammu Power Cut: बिजली कटौती का नया शेड्यूल जारी, शहरों से लेकर कस्बों तक कब-कब रहेगा पावर कट : जागरण

जम्मू, जागरण संवाददाता: स्मार्ट मीटर लगने के बाद भी जम्मू पावर डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड (जेपीडीसीएल) 24 घंटे बिजली नहीं दे पा रहा है, जबकि उसने कहा था कि यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद कटौती भी रुक जाएगी। हालत यह है कि गर्मी के इस मौसम में स्मार्ट मीटर लगे इलाकों के लिए भी रोजाना बिजली कटौती के शेड्यूल जारी हो रहे हैं।

इसी क्रम में रविवार को जेपीडीसीएल की तरफ से जारी बिजली कटौती के नए शेड्यूल के मुताबिक जिन इलाकों में स्मार्ट मीटर लग गए हैं, वहां भी बिजली कटौती होगी। इस बार कारपोरेशन ने अलग-अलग इलाकों को ग्रुप में बांटकर साफ कर दिया है कि अब रोजाना कभी एक इलाके में तो कभी दूसरे में बिजली कटौती की जाएगी।

कारपोरेशन के अनुसार बनतालाब, रूप नगर, जानीपुर, मुट्ठी, न्यू सुभाष नगर, सुभाष नगर, धौंथली, मांडा, केनाल रोड, मेडिकल कालेज, बोहड़ी, तालाब तिल्लो, उदयवाला, बठिंडी, त्रिकुटा नगर में रोजाना दिन में 11.30-12.30 बजे और उसके बाद दिन में 2.30-3.30 बजे तक यानी दो घंटे बिजली कटौती की जाएगी।

वहीं, डिवीजन एक के अधीन आने वाले मांडा, नए सचिवालय, मुट्ठी, रूप नगर, राजेंद्र नगर, न्यू सुभाष नगर, जानीपुर, सुभाष नगर, शीतली, मेडिकल कालेज, सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, केनाल रोड, तोप, कंपनी बाग, शक्ति नगर, रेजीडेंसी, डेनिस गेट, परेड, धौंथली, वजारत रोड, बरनाई, बनतालाब, तालाब तिल्लो, केनाल डीआरडीओ, बोहड़ी, उदयवाला और अखनूर में चार ग्रुप (पी, क्यू, आर और एस) में बिजली कटौती की जाएगी।

ग्रुप पी में आने वाले इलाकों में शाम 6-7 बजे व रात में 10-11 बजे, ग्रुप क्यू में शाम 7-8 बजे व रात 11-12 बजे, ग्रुप आर में रात 8-9 बजे व रात 12 से एक बजे और ग्रुप एस में रात 9-10 बजे व रात 1-2 बजे तक बिजली बंद रहेगी। चारों ग्रुप में आने वाले क्षेत्रों में कटौती का शेड्यूल रोजाना बदला जाएगा, लेकिन कटौती दो घंटे ही रहेगी।

कटौती का शेड्यूल रोजाना बदलेगा

इसी तरह छन्नी हिम्मत, ग्रेटर कैलाश, ट्रांसपोर्ट नगर, बठिंडी, सैनिक कालोनी, चौआदी, जेडीए कांप्लेक्स, ग्रीन बेल्ट, सिद्धड़ा, अशोक नगर, शास्त्री नगर, बाहु फोर्ट, बाबलियाना, डिगियाना, सेयोड़ा, गंग्याल, त्रिकुटा नगर, नानक नगर, रेलवे कांप्लेक्स, आरबीआइ चौक, सतवारी, रतनूचक्क में भी ग्रुप पी में शाम 6-7 बजे, रात 10-11 बजे, ग्रुप क्यू में शाम 7-6 बजे व रात 11-12 बजे, ग्रुप आर में रात 8-9 बजे व रात 12-1 बजे और ग्रुप एस में रात 9-10 बजे व देर रात 1-2 बजे तक बिजली कटौती होगी।   ग्रुप में बांटे गए इलाकों में कटौती का शेड्यूल रोजाना बदलेगा और चार दिन बाद पहले ग्रुप का शेड्यूल फिर से शुरू होगा।

अघोषित बिजली कटौती रुकने पर संशय

जेपीडीसीएल ने पहले कहा था कि स्मार्ट मीटर लगने के बाद उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जाएगी। उपभोक्ता जितना बिजली उपयोग करेंगे, उसके मुताबिक उनका बिल आएगा।  स्मार्ट मीटर लगने से बिजली चोरी रुकने का दावा करते हुए कारपोरेशन ने कहा था कि इससे कटौती की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

ग्रुप में बांटकर दो घंटे बिजली कटौती का एलान

वहीं, हकीकत यह है कि कारपोरेशन के दावे के विपरीत बिजली कटौती काफी बढ़ गई है। ऐसे में भले ही जेपीडीसीएल ने ग्रुप में बांटकर विभिन्न इलाकों में अलग-अलग दिन दो घंटे बिजली कटौती का एलान किया है, लेकिन लोगों की मानें तो उन्हें अघोषित बिजली कटौती रुकने पर कोई भरोसा नहीं है।

24 घंटे में दो घंटे बिजली कटौती करने का दावा

अब देखना होगा कि कारपोरेशन 24 घंटे में महज दो घंटे ही बिजली कटौती करने के दावे पर कितना खरा उतरता है। ऐसा नहीं होने पर लोगों का फिर से सड़क पर उतरना तय माना जा रहा है, क्योंकि पहले ही लोगों में गर्मी में होने वाली बिजली कटौती को लेकर काफी गुस्सा है।