Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Weather: कश्मीर में रातें हुईं और अधिक ठंडी, जानिए अगले दो दिन कैसा रहेगा मौसम?

JK Weather News कश्मीर में शुष्क और काफी हद तक बर्फ रहित सर्दी के कारण रातें और अधिक ठंडी हो गई हैं। इसके उलट अधिकतम तापमान सामान्य दिनों की तुलना में अधिक है। कोहरे के चलते सड़क रेल व हवाई यातायात प्रभावित रहा। जम्मू आने वाली चार उड़ानें रद हो गई जबकि 11 विमान देरी से पहुंचे। सोमवार को जम्मू का अधिकतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 16 Jan 2024 08:13 AM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir Weather: कश्मीर में रातें हुईं और अधिक ठंडी। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जम्मू। कश्मीर में शुष्क और काफी हद तक बर्फ रहित सर्दी के कारण रातें और अधिक ठंडी हो गई हैं। इसके उलट अधिकतम तापमान सामान्य दिनों की तुलना में अधिक है। सोमवार को श्रीनगर में दिन का पारा इस समय के सामान्य तापमान से आठ डिग्री चढ़ गया। जम्मू में काफी देर धूप रही, जिससे जनजीवन को बड़ी राहत मिली, किंतु सुबह घना कोहरा रहा।

कोहरे के चलते सड़क, रेल व हवाई यातायात प्रभावित

कोहरे के चलते सड़क, रेल व हवाई यातायात प्रभावित रहा। जम्मू आने वाली चार उड़ानें रद हो गई, जबकि 11 विमान देरी से पहुंचे। इसमें लेह, दिल्ली और श्रीनगर से आने वाली एयर इंडिया की उड़ान एवं श्रीनगर से विस्तारा की उड़ान रद रही।

वहीं, एक दर्जन रेलगाड़ियां दो से 11 घंटे की देरी से जम्मू रेलवे स्टेशन पहुंचीं। सोमवार को जम्मू का अधिकतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 7.1 डिग्री कम है।

यह भी पढ़ें: JK Board Exam 2024: जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड की 10वीं, 11वीं व 12वीं की डेटशीट जारी, इन डेट्स पर होंगे एग्जाम

कई दिनों बाद निकली धूप

न्यूनतम तापमान 3.0 डिग्री सेल्सियस पर रहा, यह भी सामान्य से 4.0 डिग्री कम है। श्रीनगर शहर में रविवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। पिछले कुछ दिनों से जम्मू में श्रीनगर से भी ज्यादा सर्दी पड़ रही है। सोमवार थोड़ा राहत भरा रहा क्योंकि दोपहर के समय आसमान साफ हुआ और कई दिनों बाद सूर्य देवता के दर्शन होते ही लोगों ने राहत की सांस ली।

पिछले कुछ दिनों की तुलना में बढ़ोतरी हुई रिकॉर्ड

उम्मीद बंधी कि अब जम्मू में मौसम करवट बदलेगा। इसी के चलते जम्मू के तापमान में भी पिछले कुछ दिनों की तुलना में बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई। सोमवार शाम ढलते ही दोबारा कोहरा और ठंडी हवाएं चलना शुरू हुई तो लोग ठिठुर उठे। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दो दिनों में कोहरा रहने के साथ आंशिक बादल छाएंगे। फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है।

यह भी पढ़ें: Jammu-Kashmir: राजौरी में फिर दिखे संदिग्ध, सुरक्षाबलों ने तलाशी अभियान किया तेज, गुप्त सूचना के बाद अलर्ट पर सैनिक