Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu: अब नौ चरणों में होगी कारगिल हिल काउंसिल चुनाव की मतगणना, जिला प्रशासन ने किया काउंटिंग शेड्यूल में बदलाव

Jammu Kashmir News कारगिल हिल काउंसिल चुनाव की मतगणना शुरू होने जा रही है। हिल काउंसिल की 26 सीटों की मतगणना के लिए पालिटेक्निक कॉलेज कारगिल में 104 टेबल स्थापित किए जा रहे हैं। मतगणना 9 चरणों में होगी व सुबह साढ़े सात बजे शुरू होने वाले मतगणना के पहले चरण में भिंबत पदम व स्काकचे खंगराल सीटों के वोटों की गिनती होगी।

By Himani SharmaEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 06 Oct 2023 02:05 PM (IST)
Hero Image
9 चरणों में होगी कारगिल हिल काउंसिल चुनाव में मतगणना (फाइल फोटो )

राज्य ब्यूरो, जम्मू: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की कारगिल हिल डेवेलपमेंट काउंसिल चुनाव में मतगणना आठ अक्टूबर को सुबह साढ़े सात बजे शुरू होगी। हिल काउंसिल की 26 सीटों की मतगणना के लिए पालिटेक्निक कॉलेज कारगिल में 104 टेबल स्थापित किए जा रहे हैं। मतगणना 9 चरणों में होगी व सुबह साढ़े सात बजे शुरू होने वाले मतगणना के पहले चरण में भिंबत, पदम व स्काकचे खंगराल सीटों के वोटों की गिनती होगी।

पहले काउंटिंग सुबह आठ बजे होनी थी शुरू

बेहतर तरीके से मतगणना के लिए जिला प्रशासन ने अपने काउंटिंग शेडयूल में बदलाव किया है। पहले काउंटिंग सुबह आठ बजे शुरू होनी थी। अब सुबह साढ़े सात बजे काउंटिंग शुरू हो रही है। वहीं दूसरे चरण में सुबह साढ़े आठ बजे तायसुरू, पशकुम व रणबीरपोरा द्रास की गिनती शुरू होगी। सुबह साढ़े नौ बजे तीसरे चरण में सूरबालटक, चसकोर व चिकतन सीटों की गिनती होगी।

यह भी पढ़ें: मेयर ने शुरू किया Corruption Free Jammu अभियान, कहा- ईमानदार उम्मीदवार को वोट देकर ही मिटाया जाएगा भ्रष्टाचार

सीटों के वोटों की गिनती होगी शुरू

सुबह साढ़े दस बजे मतगणना के चौथे चरण में परकाचिक, बरसू व छा सीटों की काउंटिंग होगी। पांचवे चरण में सुबह साढ़े ग्यारह बजे कारगिल कस्बे, बारू व थसगम थुलना की काउंटिंग शुरू होगी। छठे चरण में दोपहर साढ़े बारह बजे शकार, सिमू व पोएन सीटों की गिनती शुरू होगी। वहीं सातवें चरण में दोपहर दो बजे थंगदुंबुर, लंकारचे व त्रेसपोन सीटों के लिए गिनती शुरू होगी। नौंवे व अंतिम चरण में दोपहर तीन बजे दो सीटों शरगोल व कारशा सीटों के वोटों की गिनती शुरू होगी।

तैयारियों का लिया गया जायजा

शुक्रवार को कारगिल के डिप्टी कमिश्नर श्रीकांत सूसे ने जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ जिले में बनाए गए काउंटिंग सेंटरों का दौरा कर वहां मतगणना को कामयाब बनाने के लिए की गई तैयारियों का जायजा लिया। लद्दाख में पांचवी कारगिल हिल डेवेलपमेंट काउंसिल के गठन के लिए चुनाव में भारी उत्साह के चलते 4 अक्टूबर को कड़ी सुरक्षा के बीच 26 सीटों के लिए 77.62 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ था।

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी को रावण बोलने पर महबूबा मुफ्ती का BJP पर निशाना, बोली- 'मोदी सरकार INDIA गठबंधन से है निराश'

मतदाताओं ने अपनी हिल काउंसिल बनाने के लिए जोर लगाने वाली भाजपा, नेशनल कांफ्रेंस, कांग्रेस के उम्मीदवारों समेत 85 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में बंद किया था।