Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu: ट्रेन से Maa Vaishno Devi जाने वालों के लिए खुशखबरी! कटड़ा रेलवे स्टेशन पर अब मिलेंगी ये विश्वस्तरीय सुविधाएं

मां वैष्णो देवी की यात्रा (Maa Vaishno Devi Yatra) पर जाने वालों के लिए अच्छी खबर है। ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों को कटड़ा में अत्याधुनिक और विश्वस्तरीय सुविधाएं मिलने वाली हैं। पीएम मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसकी आधारशिला रखी। बता दें कुल 19000 करोड़ से देशभर के करीब 553 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास हो रहा है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 27 Feb 2024 11:45 AM (IST)
Hero Image
Jammu News: मां वैष्णो के श्रद्धालुओं को विश्वस्तरीय सुविधाएं मिलेंगी कटड़ा रेलवे स्टेशन में।

संवाद सहयोगी, कटड़ा। माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं को विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कटड़ा में अत्याधुनिक इंटर मॉडल स्टेशन का निर्माण शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से इसकी आधारशिला रखी। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत इस पर 47.70 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

19000 करोड़ से देशभर के 553 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने 19,000 करोड़ से देशभर में 553 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखी। साथ ही उन्होंने 1,500 सड़क ओवरब्रिजों व अंडरपास का शिलान्यास व उद्घाटन किया। इनमें सांबा जिले के विजयपुर का गुड़ा मोड़ रेलवे ब्रिज भी शामिल हैं। यह स्टेशन अत्याधुनिक एयरपोर्ट की सुविधाओं की अनुभूति करवाएगा।

जितेंद्र सिंह ने रेलवे स्टेशन में पुनर्विकास पट्टिका का किया अनावरण

इस परियोजना को दो वर्ष में पूरा किया जाएगा। स्टेशन के भवनों के डिजाइन स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से प्रेरित होंगे। कटड़ा रेलवे स्टेशन पर हुए कार्यक्रम में प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डा. जितेंद्र सिंह (Jitender Singh) ने माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन में पुनर्विकास पट्टिका का अनावरण किया।

डा. जितेंद्र ने कहा कि कटड़ा स्टेशन (Katra Railway Station) को अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल करना इस क्षेत्र के विकास के लिए प्रधानमंत्री की विशेष दिलचस्पी को दर्शाता है। यह स्टेशन वंदे भारत ट्रेन के शुभारंभ के लिए चुने गए स्टेशनों में से भी एक था। वर्तमान में दिल्ली से कटड़ा के बीच दो वंदे भारत ट्रेन चल रही हैं।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha : कांग्रेस के सामने जम्मू कश्मीर में गठबंधन की गांठ सुलझाना बाकी, सीटों के तालमेल पर क्या बोले विकार रसूल

प्रधानमंत्री बनने के बाद वर्ष 2014 में सबसे पहले कटड़ा रेलवे स्टेशन का उन्होंने उद्घाटन किया था। डा. सिंह ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश में 554 स्टेशनों की कायाकल्प की जाएगी। कटड़ा स्टेशन के साथ ऊधमपुर, जम्मू और बड़गाम स्टेश का अमृत स्टेशनों के रूप में पुनर्विकास किया जाएगा। चार में से तीन जम्मू क्षेत्र और एक कश्मीर का है। यह पीएम की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।

कुछ माह में रेलवे नेटवर्क जुडे़गा कश्मीर से

डा. जितेंद्र ने कहा कि अगले कुछ महीनो में रेलवे नेटवर्क कश्मीर के साथ जुड़ जाएगा, जिससे पर्यटकों के साथ ही श्रद्धालुओं की संख्या में अपार वृद्धि होगी। इसी का संज्ञान लेते हुए श्री माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन में सभी तरह की विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

कटड़ा-अमृतसर-दिल्ली सिक्स लेन कारिडोर को बढ़ाकर मां वैष्णो के नए ताराकोट मार्ग तक ले जाया जा रहा है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा रोपवे परियोजना को लेकर लोगों की नाराजगी पर डा. जितेंद्र ने कहा कि विकास के लिए दोनों महत्वपूर्ण परियोजनाएं अत्यंत आवश्यक हैं।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में मौसम एक बार फिर लेगा करवट, कल से होगी बारिश के साथ बर्फबारी; आज ऐसा रहेगा हाल