Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir News: अब चंद मिनट में पता चल जाएगा मरीज को टीबी है या नहीं, बिश्नाह अस्पताल में लगाई गई मशीन

पावर ग्रिड नॉर्दर्न जोन द्वितीय ने बिश्नाह उप जिला अस्पताल को भेंट किया है। बिश्नाह के उप जिला अस्पताल में (त्रुनात मशीन) लगाई गई है। इस मशीन के जरिए कुछ ही मिनटों में पता चल जाएगा कि मरीज को टीबी है या नहीं है। इसके तहत ही उन्होंने छह उप जिला अस्पतालों में टीबी के नमूनों की जांच के लिए खरीदे गए यंत्र को स्वास्थ्य विभाग को सौंपे हैं।

By satish sharma Edited By: Deepak Saxena Updated: Wed, 17 Jul 2024 02:49 PM (IST)
Hero Image
अब चंद मिनट में पता चल जाएगा मरीज को टीबी है या नहीं (फाइल फोटो)।

संवाद सहयोगी, बिश्नाह। उप जिला अस्पताल बिश्नाह में अब चंद मिनटों में पता चल जाएगा कि मरीज को टीबी है या नहीं। मरीजों के खून के नमूने की जांच के लिए करीब 20 लाख की लागत से खरीदे गए यंत्र बिश्नाह अस्पताल में स्थापित किए गए हैं। जो पावर ग्रिड नार्दर्न जोन की ओर से दिए गए हैं।

मंगलवार को इस यंत्र का उद्घाटन नॉर्दर्न जोन द्वितीय के एक्जीक्यूटिव निदेशक राजेश कुमार स्वास्थ्य निर्देश ने उद्घाटन किया। इस अवसर पर पावर ग्रिड नॉर्दर्न जोन के एग्जीक्यूटिव निदेशक राजेश कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री का सपना है कि देश को टीबी मुक्त करना है। इसके तहत ही उन्होंने छह उप जिला अस्पतालों में टीबी के नमूनों की जांच के लिए खरीदे गए यंत्र को स्वास्थ्य विभाग को सौंपे हैं। इसकी लागत करीब एक करोड़ है।

प्रदेश को टीबी मुफ्त बनाने में करेंगे हर सहयोग- राजेश कुमार

उन्होंने कहा कि पावर ग्रिड कारपोरेशन की जिम्मेदारी है कि समाज के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिले और प्रदेश को टीबी मुक्त बनाने में हर सहयोग करने को तैयार है। पावर ग्रिड की बहुत जिम्मेदारियां हैं जो देश के लिए वह निभा रहे हैं। वहीं, डायरेक्टर हेल्थ डॉ. राकेश मगोत्र ने खून के नमूने की जांच के लिए सौंपे गए यंत्र के लिए पावर ग्रिड नॉर्दर्न जोन द्वितीय के निदेशक का आभार जताया।

ये भी पढ़ें: Jammu News: अस्पताल से अचानक गायब हुई गर्भवती महिला, चिनाब नदी में लगाई छलांग; आखिर क्या है मामला

मरीजों को नहीं जाना पड़ेगा जम्मू

वहीं डीडीसी बिश्नाह ने कहा कि अब अस्पताल में आने वाले मरीजों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी और लोगों को जम्मू नहीं जाना पड़ेगा। इसके बाद हुई बैठक में कई अन्य मुद्दों पर भी मंथन किया गया। इस दौरान अस्पताल में अन्य सुविधाएं मुहैया कराने पर भी जोर दिया गया।

ये भी पढ़ें: Amarnath Yatra 2024: आतंकी हमले भी नहीं डिगा पा रहे भक्तों का उत्साह, अब तक इतने श्रद्धालु कर चुके बाबा बर्फानी के दर्शन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें