Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu: अब ट्रांसपोर्ट नगर में फास्टैग से कटेंगे पार्किंग चार्ज, नहीं करना होगा अतिरिक्त भुगतान; जानें कैसे मिलेगा लाभ

जम्मू-कश्मीर में नई पहल करने वाला जम्मू विकास प्राधिकरण अब जम्मू में दूसरी फास्टैग पार्किंग शुरू करने जा रहा है। यह व्यवस्था शहर के ट्रांसपोर्ट नगर में शुरू होने जा रही है। फास्टैग को टोल प्लाजा पर डिजिटल लेनदेन को बढ़ाने के लिए भारत सरकार की पहल के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया था। फास्टैग कई बैंकों और डिजिटल वॉलेट एग्रीगेटर्स द्वारा जारी किए जाते हैं।

By anchal singhEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sun, 03 Dec 2023 02:15 PM (IST)
Hero Image
अब ट्रांसपोर्ट नगर में फास्टैग से कटेंगे पार्किंग चार्ज

अंचल सिंह, जम्मू। Jammu-Kashmir News:  जम्मू-कश्मीर में नई पहल करने वाला जम्मू विकास प्राधिकरण अब जम्मू में दूसरी फास्टैग पार्किंग शुरू करने जा रहा है।

यह व्यवस्था शहर के ट्रांसपोर्ट नगर में शुरू होने जा रही है। नव वर्ष में इसका शुभारंभ करने की तैयारी चल रही है। इससे पहले जम्मू के मुख्य बस स्टैंड में फास्टैग बेस्ट पार्किंग मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया गया है।

जेडीए ने पिछले वर्ष में किया था शुरू

आवास एवं शहरी विकास विभाग के निर्देशों पर जम्मू विकास प्राधिकरण (जेडीए) ने पिछले वर्ष मुख्य में इसका शुभारंभ किया था। तब जम्मू-कश्मीर की यह पहली पार्किंग बनी थी जहां फास्टैग से ही वाहनों के पार्किंग चार्ज कटना शुरू हुए थे। अब जेडीए इस कड़ी में आगे बढ़ते हुए ट्रांसपोर्ट नगर में इस बस स्टैंड व्यवस्था को लागू करेगा।

एक हजार वाहनों की होता है आवाजाही

यहां इंटर स्टेट बस टर्मिनल के अलावा कुछ पार्किंग स्थल हैं। अधिकतर बसें यहां मरम्मत के लिए आते हैं। रोजाना करीब एक हजार छोटे-बड़े वाहनों की आवाजाही होती है। इससे पार्किंग व्यवस्था तो सुदृढ़ होगी ही, पारदर्शिता भी आएगी। ठेकेदारी व्यवस्था से भी निजात मिलेगी क्योंकि ज्यादा कर्मियों की जरूरत नहीं रह जाएगा।

अभी ट्रायल बेस पर शुरू होगी व्यवस्था

जेडीए अपने कर्मचारियों को लगाकर भी इस व्यवस्था को जारी रख सकता है। अलबत्ता ट्रांसपोर्ट नगर में कामकाज करने वालों को कोई परेशानी न हो, इसका भी ध्यान रखा जाएगा। जेडीए फिलहाल ट्रायल बेस पर इस व्यवस्था को शुरू करने की तैयारी कर रहा है। नरवाल मार्ग पर जेडीए का प्रवेश और बाहर आने का द्वार बनाया जा सकता है। इसके लिए कंपनियों को आमंत्रित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

यह होगा लाभ

फास्टैग बेस्ट पार्किंग मैनेजमेंट सिस्टम लागू होने से वाहन चालक को अलग से पार्किंग चार्ज देने की जरूरत नहीं रहेगी। ऑटोमेटिक तरीके से उनके एकाउंट से पैसे कट जाएंगे। इसके अलावा कंप्यूटराज्ड व्यवस्था होने के चलते वाहन के पार्किंग में प्रवेश करने और निकलने का समय पता चलेगा। उसी हिसाब से पैसे कटेंगे।

कंप्यूटर में रिकॉर्ड होगी हर गतिविधि

पहले कई बार ज्यादा पैसे वसूल लिए जाते थे। इससे आए दिन होने वाली तू-तू, मैं-मैं से भी निजात मिलेगी। अलबत्ता चालक को वाहन को प्रवेश द्वार और निकासी द्वार का भी ध्यान रखना होगा। चूंकि यह कंप्यूटराइज्ड व्यवस्था है। कंप्यूटर प्रवेश गेट से वाहन के अंदर आने का समय रिकॉर्ड करेगा। अगर उसी गेट से वाहन बाहर निकल गया तो कंप्यूटर यही मानेगा कि वाहन अभी अंदर ही है और भविष्य में ज्यादा चार्ज कट सकते हैं।

एप से होगा भुगतान

अधिकारी के अनुसार, पार्किंग ‘पार्क प्लस’ नामक एक ऐप के माध्यम से काम करती है, जो लोगों को पार्किंग स्थल खोजने, बुक करने और पहले ही भुगतान करने की सुविधा देती है।  प्रवक्ता ने कहा कि इसके अतिरिक्त, वे बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के पार्किंग स्थल के वास्ते भुगतान करने के लिए अपनी कारों पर लगे फास्टैग का उपयोग कर सकते हैं।

क्या होता है फास्टैग? 

फास्टैग को टोल प्लाजा पर डिजिटल लेनदेन को बढ़ाने के लिए भारत सरकार की पहल के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया था। फास्टैग कई बैंकों और डिजिटल वॉलेट एग्रीगेटर्स द्वारा जारी किए जाते हैं। फास्टैग वाहनों के विंडशील्ड पर एक स्टीकर चिपका होता है। स्टिकर में एक चिप होती है जो उपयोगकर्ता के बैंक खाते या डिजिटल वॉलेट से जुड़ी होती है। 

यह भी पढ़ें- विश्वकप में भारत की हार पर नारे लगाने वाले स्टूडेंट्स पर नहीं होगी UAPA के तहत कार्रवाई, महबूबा मुफ्ती बोली- 'बच गया भविष्य'

क्या कहते हैं अधिकारी? 

मुख्य बस स्टैंड के बाद ट्रांसपोर्ट नगर में ट्रायल बेस पर फास्टैग बेस्ट पार्किंग मैनेजमेंट सिस्टम शुरू किया जा सकता है। इसकी प्रक्रिया शुरू की गई है। इसमें ट्रांसपोर्ट नगर के दुकानदारों, व्यापारियों का सहयोग लिया जाएगा ताकि उन्हें कोई परेशानी न हो। यह अपने आप में भिन्न व्यवस्था होगी। कंपनियों को आमंत्रित किया जा रहा है। अगले वर्ष से इस पर काम शुरू होने की उम्मीद है। -रविंद्र कौल, एग्जीक्यूटिव इंजीनियर, जम्मू विकास प्राधिकरण

यह भी पढ़ें-  Sopore: रास्ते में रोड़ा बन रहा था पति, तो प्रेमी के साथ मिलकर पत्नी ने की हत्या; 24 घंटे में सुलझी मौत की गुत्थी